कान्हा नेशनल पार्क की स्पेशल टीम की कारवाई, बाघ के अवशेष के साथ दो युवकों को किया गिरफ्तार

555 By 7newsindia.in Thu, Mar 15th 2018 / 17:14:07 कानून-अपराध     

बालाघाट ।  कान्हा नेशनल पार्क की स्पेशल टीम ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई की है। इस बार टीम ने बाघ के अवशेष के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया है। साथ ही उनके पास से बड़ी संख्या में बाघ के अवशेष, बाइक, और मोबाइल को जब्त किया है। स्पेशल टीम ने यह कार्रवाई बालाघाट जिले के लालबर्रा थाना क्षेत्र के ग्राम जाम में की है। 

कान्हा नेशनल पार्क के अधीक्षक सुधीर मिश्रा ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि दो युवकों द्वारा बाघ के अवशेषों की तस्करी की जा रही थी। सूचना के आधार पर पार्क की स्पेशल टीम सूचना स्थल पर पहुंची। जहां बाइक क्रमांक एमपी ५० एमसी १७२५ से दो युवकों को जाते हुए देखा गया। जिनके पास बोरी में कुछ रखा हुआ था। इन दोनों युवकों को जामटोला के पास रोककर पूछताछ की गई। जिनके पास से बोरी में बाघ के अवशेष मिले। इस मामले में गिरफ्तार किए गए युवकों में धरमराज पिता सदानंद धामड़े (३२), सुनील पिता विनोद लिल्हारे (२२) जाम निवासी बताए गए हैं। इन युवकों से पूछताछ की जा रही है।

ये सामग्री हुई जब्त

दोनों ही आरोपियों के पास से कान्हा नेशनल पार्क की स्पेशल टीम ने बाघ की बड़ी हड्डियां १३ नग, बाघ की छोटी हड्डियां ६० नग, बाघ की दाड़ १ नग, बाघ के दांत १ नग, बाघ के नाखून २ नग, बाइक क्रमांक एमपी ५० एमसी १७२५, दो मोबाइल जब्त किए हैं। इन आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

कार्रवाई में ये रहे शामिल

इस कार्रवाई के दौरान कान्हा नेशनल पार्क के अधीक्षक सुधीर मिश्रा, परिक्षेत्र अधिकारी खापा देवेश खराड़ी, शिव कुमार काकोडिय़ा, नवीन मिश्रा, देवीप्रसाद ठाकरे, अनूप सिंह परमार, संतोष यादव, राधेश्याम यादव, भूपेन्द्र ठाकरे, संजय विश्वकर्मा, अजय चौरे, भूपेन्द्र वासनिक, मोहपाल सिंह उइके, टीकाराम हनौते, मौसमी गर्दे, हिमांशु सिंह तोमर, श्याम सिंह वल्के शामिल रहे।

 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर