MP : हॉस्टल के कमरों से निकालकर पुलिस ने छात्रों काे पीटा, एक का होंठ फटा, छह अन्य को आईं चोटें...

492 By 7newsindia.in Sat, Jan 13th 2018 / 11:38:20 कानून-अपराध     

भोपाल.बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के दो हॉस्टल्स के छात्रों के बीच लड़ाई की सूचना पर पहुंची पुलिस ने जवाहर हॉस्टल में घुसकर छात्रों को जमकर पीटा। पुलिस की इस कार्रवाई से छह छात्रों के हाथ-पैर और कंधे पर चोटें आई है एक छात्र का होंठ फट गया। चार छात्रों को प्राइवेट व तीन को जेपी अस्पताल में भेजा गया है। छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने यह कार्रवाई एबीवीपी के छात्रनेता के कहने पर की है। छात्रों ने लाठीचार्ज करने वाले अधिकारियों को सस्पेंड करने की मांग की है।

विवि के अधिकारियों के अनुसार शाम पांच बजे इंजीनियरिंग की परीक्षा देकर निकल रहे मुंशी प्रेमचंद हॉस्टल के छात्रों के साथ जवाहर हाॅस्टल के छात्रों की पुराने विवाद को लेकर बहस हो गई। इस दौरान जवाहर के छात्रों ने मुंशी प्रेमचंद के छात्रों को पीट दिया। एक छात्र ने इसकी सूचना 100 डायल को दे दी। इसके बाद बागसेवनिया थाना से बल जवाहर हॉस्टल पहुंचा। हॉस्टल के मेन गेट पर लगे ताले को ताेड़ कर अंदर पहुंची पुलिस ने छात्रों को कमरे से खींचकर निकाला।

छात्रों ने कहा-सस्पेंड हों दोषी पुलिस अफस
पुलिस के इस लाठीचार्ज में बीई के छात्र हितेश चौरसिया, जितेंद्र गुर्जर, हेमंत मांढरे, अमन गुप्ता और सत्यम सोनी को हाथ, पैर, कंधे और होंठ पर चोट आई है। कुछ छात्रों को पुलिस थाने भी ले गई। पुलिस की इस कार्रवाई से छात्र भड़क गए हैं। छात्रों का कहना है कि पुलिस अज्ञात शिकायत पर भी बिना किसी पूर्व सूचना के हॉस्टल में घुस आती है। छात्रों ने शुक्रवार को हुई इस घटना के दोषी पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने की मांग की है। विवि स्तर पर कार्रवाई नहीं होने पर छात्राें ने एसपी बंगले का घेराव करने की बात कही है। छात्रों का कहना है कि इससे पहल भी पुलिस छात्रों को बिना किसी बात पर उठा कर ले जाती है।

एग्जाम की तैयारी कर रहे थे छात्र
छात्रों ने बताया कि इस समय इंजीनियरिंग की मिड सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही है। शनिवार को कुछ छात्रों के ईयर बैक का पेपर भी है। छात्र अपने कमरों में बैठकर परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। छात्रों का जिन छात्रों के बीच आपस में विवाद हुअा था उससे बाकी छात्रों का कोई लेना-देना नहीं था। इसके बाद भी पुलिस ने गाली गलौच कर सभी को बुरी तरह से पीटा।

बलवा का प्रकरण दर्ज
बागसेवनिया पुलिस ने मुंशी प्रेमचंद हाॅस्टल में रहने वाले प्रकाश कुमार पटेल की शिकायत पर बलवा समेत अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है। प्रकाश ने बताया कि शाम 5 बजे वह दोस्त के साथ हॉस्टल की तरफ जा रहा था। इसी दौरान जवाहर हॉस्टल के सामने लाठी डंडे लिए खड़े हेमराज कुमार, ललित माेहन, सुमित शर्मा, पुष्पेंद्र ठाकुर, मधुकर, संजय और जितेंद्र गुर्जर ने मारपीट शुरू कर दी।

रवैया गलत
हॉस्टल में घुसने से पहले पुलिस ने विवि प्रशासन को न तो कोई सूचना दी और न ही मंजूरी ली। हॉस्टल में घुसकर छात्रों को इस तरह मारना गलत है। पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई की सूचना रजिस्ट्रार को दी गई है। साथ ही छात्र लिखित में भी इस घटना की शिकायत विवि प्रशासन को दर्ज करा रहे हैं। - सुनील कुमार स्नेही, वार्डन जवाहर हॉस्टल

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर