BHU में छेड़छाड़: स्टूडेंट्स पर लाठीचार्ज-हवाई फायरिंग, 2 Oct तक यूनिवर्सिटी बंद....

503 By 7newsindia.in Tue, Sep 26th 2017 / 15:14:02 कानून-अपराध     

वाराणसी. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में शुरू हुआ बवाल शनिवार-रविवार रात को भी नहीं थमा। स्टूडेंट्स पर पुलिस लाठीचार्ज के बाद हालात और भी बिगड़ गए। अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे यूनिवर्सिटी के लड़के-लड़कियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी और टू-व्हीलर्स फूंक दिए। मामला बढ़ने पर भारी पुलिस फोर्स बीएचयू कैंपस में घुस गई और हंगामा कर रहे स्टूडेंट्स को आने से रोका। वहीं, उपद्रव कर रहे स्टूडेंट्स को खदेड़ने के लिए पुलिस की ओर से हवाई फायरिंग की गई। लाठीचार्ज और भगदड़ में तीन स्टूडेंट जख्मी हुए हैं। फिलहाल बीएचयू छावनी में तब्दील हो गया है। भारी संख्या में पुलिस कैंपस और बीएचयू गेट पर मौजूद है। वहीं, देर शाम यूपी शासन ने लाठीचार्ज की घटना को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश द‍िए हैं। सीएम योगी आद‍ित्यनाथ ने कम‍िश्नर से र‍िपोर्ट सौंपने को कहा है।10 थानों की पुलिस तैनात, फिर भी हालात में सुधार नहीं​...

- बीएचयू में जिस बात का डर था वही हुआ। छेड़खानी को लेकर दो दिनों से धरना दे रहे स्टूडेंट्स शनिवार-रविवार रात कुलपति से मिलने कैंपस में उनके बंगले पर पहुंचे और घेराव करने लगे तभी हालात बेकाबू हो गए।

- मौके पर मौजूद 10 थानों की पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया। इसमें एक लड़की समेत तीन स्टूडेंट्स घायल हो गए, जिन्हें बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया।

- पुलिस की कार्रवाई से नाराज स्टूडेंट्स कैंपस में पथराव और आगजनी करने लगे। वहां खड़े एक टू-व्हीलर को आग के हवाले कर दिया।

- पुलिस और बीएचयू के सिक्युरिटी वालों के सामने स्टूडेंट्स डटे हुए हैं। वहीं, यूनिवर्सिटी में छुट्टी कर देने की वजह से कई स्टूडेंट्स होस्टल खाली करके अपने घर भी जा रहे हैं।

अफसरों ने वाइस चांसलर के साथ की मीटिंग

- सूचना मिलते ही आईजी इंचार्ज प्रेम प्रकाश और कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण आधी रात को बीएचयू कैम्पस का जायजा लेने पहुंचे।

- बिगड़े हालात को संभालने के लिए प्रशासन ने वाइस चांसलर के साथ तड़के मीटिंग भी की।

- अफसरों ने मीडिया से कहा कि मामले की जांच की जाएगी और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई होगी।

Image result for BHU में छेड़छाड़: स्टूडेंट्स पर लाठीचार्ज-हवाई फायरिंगImage result for BHU में छेड़छाड़: स्टूडेंट्स पर लाठीचार्ज-हवाई फायरिंगImage result for BHU में छेड़छाड़: स्टूडेंट्स पर लाठीचार्ज-हवाई फायरिंगImage result for BHU में छेड़छाड़: स्टूडेंट्स पर लाठीचार्ज-हवाई फायरिंग

शुक्रवार से धरने पर बैठी हैं गर्ल्स स्टूडेंट

- बता दें कि बीएचयू की गर्ल्स स्टूडेंट्स शुक्रवार सुबह से ही बीएचयू के मेन गेट पर प्रोटेस्ट कर रही हैं। उनका आरोप है कि छेड़खानी की शिकायत पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

- दरअसल, गुरुवार की रात बीएचयू कैंपस में भारत कला भवन के पास ऑर्ट्स फैकेल्टी की एक गर्ल स्टूडेंट के साथ तीन लड़कों ने छेड़खानी की थी। शोर मचाने पर भी 20 मीटर दूर खड़े सिक्युरिटी गार्ड्स ने कोई मदद नहीं की थी। - विक्टिम ने हॉस्टल में आकर वार्डेन से शिकायत की। इसके साथ ही उसने चीफ प्रॉक्टर को भीसूचना दी। इसके बाद भी कोई एक्शन नहीं लिया गया।

सिर के बाल मुंडवाए

- लड़कियों का आरोप है कि शिकायत करने पर यूनवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा, "पीएम का दौरा है। अभी आप लोग शांत रहिए।" उधर प्रोटेस्ट कर रही बीएफए स्टूडेंट आकांक्षा सिंह ने विरोध के दौरान सिर के बाल मुंडवा लिए। उसका कहना है कि छेड़खानी होती रहे और हर वक्त हम खामोश रहें, ऐसा नहीं हो सकता है। बता दें कि मोदी को बीएचयू मेन गेट के रास्ते ही दुर्गाकुंड जाना था।

'खिड़कियों पर होते हैं अश्लील इशारे'

- प्रोटेस्ट कर रही रश्मि ने बताया,"हॉस्टल की खिड़कियों पर लड़के पत्थर में लेटर लिखकर फेंकते है। खिड़कियों पर खड़ा होने पर लड़कियों को अश्लील इशारे करते हैं। विरोध करने पर कहते है, कैंपस में दौड़ाकर कपड़े फाड़ देंगे।

- स्टूडेंट पल्लवी ने कहा, "कैंपस में ही लड़के फिजिकली एब्यूज कर रहे हैं। कपडे फाड़ने की धमकी तक दी जाती है। इस घटना के बाद हम सभी को खामोश रहने की चेतावनी दी गई है। सर्कुलर जारी किया गया है कि शाम 6 बजे के बाद सुबह अंधेरा रहने तक लड़कियां ना निकलें। ये कैसी आजादी है?"

दोषियों पर कार्रवाई होगी: चीफ प्रॉक्टर

- चीफ प्रॉक्टर ओएन सिंह ने कहा, "लड़कियों को बात करके समझाने की कोशिश हो रही है। सभी दोषी लड़कों पर कार्रवाई की जाएगी।

सीएम ने मांगी रिपोर्ट

- इस घटना के बाद रविवार को सीएम ऑफिस ग्रुप के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया। इसमें लिखा गया कि, ''सीएम योगी ने कमिश्नर वाराणसी से बीएचयू के पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट मांगी है।''

- साथ ही एक अन्य ट्वीट में बीएचयू में पत्रकारों पर हुए लाठीचार्ज पर लिखा गया कि, ''योगी ने पत्रकारों के साथ हुई घटना को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर वाराणसी से रिपोर्ट देने को कहा है।''

बाहर के लोगों ने आंदोलन को हवा दी: वी.सी.

- इस बवाल के बाद बीएचयू वी.सी. प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा- ''एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना एक स्टूडेंट के साथ हुई। हम एक्शन लेंगे और लिया भी है। कुछ शिकायतें सीसीटीवी लगाने को लेकर आई हैं, उनको लगाया जा रहा है। कुछ लड़कियों ने कहा कि यूनिवर्सिटी में सुरक्षा के मद्देनजर और काम करना चाहिए। मैं उनके विचार से सहमत हूं। सुरक्षा जरूरी है, हम उस दिशा में काम कर रहे हैं।'' 

- ''हमें जानकारी मिली है कि बड़ी मात्रा में बाहर से लोग आए जिन्होंने इस आंदोलन को हवा देने की कोशिश की। ये एंटी सोशल एलिमेंट यूनिवर्सिटी का माहौल खराब करना चाहते हैं।''

लाठीचार्ज की घटना को गंभीरता से लेते हुए शासन ने द‍िए जांच के आदेश

-यूपी के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने लाठीचार्ज की घटना की जांच का आदेश दिया है। उन्होंने कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण और वाराणसी रेंज के अपर पुलिस महानिरिक्षक महापात्रा को अपनी संयुक्त रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया है।

-कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया, सोमवार को वह अपने मंडलीय कार्यालय में बीएचयू में हुए घटना की सुनवाई करेंगे। उनके साथ सुनवाई के दौरान अपर पुलिस महानिरिक्षक महापात्रा भी मौजूद रहेंगे।

-उन्होनें कहा है कि बीएचयू में हुए घटना से संबंधित जिस किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का मौखिक अथवा लिखित साक्ष्य दिया जाना हो, वह अपना मौखिक और अभिलेखिय साक्ष्य सोमवार को उनके कार्यालय में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकता है।

-वहीं बीएचयू में हुए घटना से संबंधित भड़काऊ फोटो एवं वीडियो BHU BUZZ नाम से फेसबुक पेज बनाकर उस पर अपलोड करने के आरोप में रविवार को लंका थाने में पुलिस ने साइबर क्राइम के अंतर्गत मुकदमा कायम किया है ।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर