झूठ का 'खेल', अब बगैर मान्यता चल रही रीवा की ज्योति स्कूल

541 By 7newsindia.in Fri, Feb 2nd 2018 / 12:31:35 कानून-अपराध     

रीवा । राइट टू एजुकेशन की शर्तों का पालन न करने के कारण रीवा की ज्योति हायर सेकेण्ड्री स्कूल की कक्षा आठ तक की मान्यता समाप्त कर दी गई है। इन नियमों का पालन करने के एवज में स्कूल को 17 जनवरी तक मान्यता दी गई थी। लेकिन प्रवेश के समय राइट टू एजुकेशन के नियमों की अनदेखी स्कूल पर भारी पड़ गई है। स्कूल ने मान्यता रिन्यू के लिए आवेदन भी नहीं किया है। बगैर मान्यता के चल रही स्कूल में अभिभावकों को धोखे में रखकर प्रवेश प्रक्रिया भी बदस्तूर जारी है।

रीवा जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा ज्योति हायर सेकेण्ड्री स्कूल को 'शिक्षा का अधिकार' नियमों के हित सशर्त कक्षा आठ तक की मान्यता दी गई थी। जिसका स्कूल प्रबंधन द्वारा जमकर उल्लंघन किया गया। शिक्षा विभाग द्वारा जांच करने पर नियमों को तोड़ने की बात सही साबित हुई। जिस पर कार्यवाही करते हुए 17 जनवरी 2018 तक मिली हुई मान्यता के बाद रिन्यू नहीं किया गया। स्कूल शिक्षा विभाग ने मान्यता रिन्यू करने से साफ तौर से मना कर दिया है। जिससे मौजूदा समय में इन कक्षाओं में पढ़ रहे छात्रों के सामने गंभीर संकट पैदा हो गया है। गौरतलब है कि बोदाबाग में संचालित ज्योति किंडर गार्टेन की मान्यता भी समाप्त हो चुकी है। इस तरह से नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं तक चल रही ज्योति स्कूल की कक्षाएं अवैध रूप से संचालित हो रही हैं।

दर्ज हो सकती है एफआईआर

मान्यता समाप्त होने के बाद भी स्कूल प्रबंधन द्वारा चलाई जा रही कक्षाओं को लेकर विभाग सख्त कार्रवाई के मूड में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग इस मामले में जल्द एफआईआर भी दर्ज करवा सकता है। विभाग द्वारा मान्यता नवीनीकरण करने से साफ मना करने के बाद स्कूल के सामने गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों के अंदर विद्यालय प्रबंधन कई मामलों में चर्चा में रह चुका है। इधर प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हद तो यह है कि ज्योति सीनियर सेकेण्डरी स्कूल अभिभावकों को धोखे में रखकर प्रवेश दे रहा है। किंडर गार्टेन और मिडिल स्कूल में छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है। जबकि स्कूल पूरी तरह से अवैधानिक हो चुकी है। प्रवेश देने को लेकर स्कूल प्रबंधन द्वारा अभिभावकों को धोखे में रखा जा रहा है। प्रवेश लेने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को मान्यता समाप्त होने की जानकारी नहीं दी जा रही है। पर्याप्त जानकारी न होने के कारण कई अभिभावक अभी भी स्कूल में प्रवेश लेने की कोशिश कर रहे हैं। प्रबंधन द्वारा मान्यता समाप्त हुई कक्षाओं में भी प्रवेश देने की कोशिश की जा रही है। उधर शिक्षा विभाग स्कूल प्रबंधन की हर गतिविधि पर नजर रख रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के ऊपर जुर्माने की कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

       इस संबंध में डीईओ बृजेश कुमार मिश्रा ने बताया कि ज्योति सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की पहली से आठवी तक की मान्यता खत्म हो गई है। अभिभावक यदि बच्चों को प्रवेश दिलाते हैं तो खुद जिम्मेदार होंगे। मान्यता का नवीनीकरण भी नहीं किया जाएगा। किंडर गार्टेन भी अवैध हो गई है। शासन के पास मान्यता खत्म करने के लिए पहले ही लिखा जा चुका है।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर