परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिये कड़ी मेहनत व समय प्रबंधन जरूरी Ц श्री जैन

493 By 7newsindia.in Wed, Jan 17th 2018 / 20:24:51 प्रशासनिक     

ग्वालियर (7newsindia.com) । कड़ी मेहनत, लगन, समय प्रबंधन और सकारात्मक सोच के साथ पढ़ाई कर परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए जा सकते हैं। साथ ही मन में यह भाव रखना होगा कि दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं हैं। यह बात कलेक्टर श्री राहुल जैन ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेहट के बच्चों से कही। श्री जैन प्रेरणा संवाद के तहत बच्चों को प्रोत्साहित करने पहुँचे थे। 

उन्होंने कहा जो बच्चे एमपी बोर्ड में 75 प्रतिशत और सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड में 85 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से इंजीनियरिंग, मेडीकल, विधि एवं प्रबंधन इत्यादि संस्थानों में प्रवेश हासिल करेंगे, उनकी फीस प्रदेश सरकार भरेगी। 

उल्लेखनीय है कि सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के 11वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना की जानकारी देने के मकसद से प्रदेश सरकार की पहल पर प्रेरणा संवाद का आयोजन हो रहा है। इसी के तहत आज ग्वालियर जिले के स्कूलों में वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण व समाजसेवी पहुँचे और बच्चों को इन योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही अच्छे नम्बरों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने की बारीकियाँ भी बताईं। 

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने बेहट स्कूल के बच्चों से प्रेरणा संवाद के दौरान कहा कि इसके कोई मायने नहीं है कि विद्यार्थी सरकारी अथवा किसी प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहा है। परीक्षा परिणाम विद्यार्थी की लगन और मेहनत पर निर्भर करते हैं। उन्होंने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि मैंने स्वयं सरकारी स्कूल में हिंदी माध्यम से पढ़ाई की और एमपी बोर्ड से हायर सेकेण्ड्री परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद अच्छे अंकों से सीए परीक्षा पास की और फिर यूपीएससी में भी सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बनें। कलेक्टर श्री जैन ने बच्चों से कहा कि जो विषय व प्रश्न उन्हें कठिन लगें, उन पर विशेष ध्यान दें। अच्छे अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिये बार-बार रिवीजन भी जरूरी है। 

कलेक्टर ने शिक्षकों को भी निर्देश दिए कि वे बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोई कोर कसर न छोड़ें। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य श्री सी एल गोयल व जिला योग शिक्षक श्री ऋषिकेश वशिष्ठ सहित विद्यालय के अन्य शिक्षकगण व ग्राम पंचायत के सरपंच मौजूद थे। 

चंचल ने पूछा आईएएस कैसे बनते हैं 

शा.उ.मा.वि. बेहट की 12वीं कक्षा की मेधावी छात्रा चंचल शर्मा ने सवाल किया कि सर, हम आईएएस कैसे बन सकते हैं। कलेक्टर श्री जैन ने चंचल की जिज्ञासा का समाधान करते हुए कहा कि मन में सदैव यह भाव रखें कि यूपीएससी में जितनी जगह निकली हैं, उनमें से एक हमारे लिये है। साथ ही सकारात्मक सोच से विषय का गहन अध्ययन करना चाहिए। उन्होंने कहा एनसीईआरटी की पुस्तकों को गहराई से पढ़ें। इस परीक्षा के पुराने प्रश्न-पत्रों को हल करें। मन में डॉक्टर बनने का सपना पाले बैठी छात्रा हेमलता की शंकाओं का भी कलेक्टर ने इस मौके पर समाधान किया। 

राष्ट्रीय स्तर की योग प्रतियोगिता में भाग लेकर आए बच्चों से भी मिले 

हाल ही में बैंगलोर में आयोजित हुई राष्ट्रीय स्तर की शालेय योग प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर आए बच्चों से भी कलेक्टर श्री राहुल जैन ने भेंट की और उन्हें शुभकामनायें दीं। 

संगीत कला केन्द्र का भी लिया जायजा 

बेहट क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री राहुल जैन ने यहाँ के संगीत कला केन्द्र व शिव मंदिर झिलमिल नदी क्षेत्र का भी जायजा लिया। उन्होंने शिव मंदिर से संलग्न जमीन पर खेती कर रहे लोगों से आरआरसी जारी कर वसूली करने के निर्देश राजस्व निरीक्षक को दिए। साथ ही झिलमिल नदी पर दो स्टॉप डेम बनाने के लिये एस्टीमेट तैयार करने की हिदायत संबंधित अधिकारियों दी। कलेक्टर ने कहा कि तानसेन संगीत कला केन्द्र व झिलमिल नदी सहित इस क्षेत्र के अन्य स्थलों को शामिल कर इस इलाके को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। 

Similar Post You May Like

рддрд╛рдЬрд╝рд╛ рдЦрдмрд░