ग्वालियर: दो दिन के दौरे के बाद पीएम मोदी दिल्ली रवाना, कॉन्फ्रेंस में कही ये बात

468 By 7newsindia.in Mon, Jan 8th 2018 / 19:48:08 प्रशासनिक     

ग्वालियर / सर्वेश त्यागी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टेकनपुर में आयोजित ऑल इंडिया पुलिस डीजी कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए टेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल अकादमी में राज्यों के पुलिस महानिदेशकों एवं पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने आए थे। जहां दो दिन रुकने के बाद वह सोमवार की शाम करीब पांच बजे दिल्ली के लिए रवाना हो गए। रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य मंत्रियों से उन्होंने मुलाकात भी की। इस ऑल इंडिया पुलिस डीजी कॉन्फ्रेंस में देश के टॉप पुलिस के अफसरों ने भी भाग लिया था।

जहां मोदी ने बीएसएफ अकादमी की पांच बिल्डिंग्स का शुभारंभ किया। यह डीजी कॉन्फ्रेंस दो दिन तक चली। प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले 2014 में इसी तरह के प्रोग्राम में हिस्सा ले चुके हैं। 2014 में यह कॉन्फ्रेंस गुवाहाटी और 2015 में गुजरात के धोराधो में हुई थी। मालूम हो कि धोराधो कच्छ के रण में है। 2016 में यह कॉन्फ्रेंस हैदराबाद में हुई थी। इस कॉन्फ्रेंस में रक्षा क्षेत्र से जुड़े फैसलों का रिव्यू किया जाना है।

कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी ने अफसरों के साथ पुलिसिंग और सिक्युरिटी पर भी चर्चा की। इस दौरान सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पिछले तीन साल में लिए फैसलों पर प्रजेंटेशन भी हुए। क्रांफ्रेंस में प्रधानमंत्री के साथ गृहमंत्री राजनाथ सिंह , गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर और किरेन रिजिजू सहित देश की २५० से अधिक आईपीएस अधिकारी शामिल हुए थे।इससे पहले शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ग्वालियर पहुंच गए।

वहीं पीएम मोदी रविवार सुबह यहां पहुंचे,जहां सीएम शिवराज सिंह ने पीएम को रिसीव किया। सीएम शिवराज के साथ केंद्रीय मंत्री तोमर सहित कई मंत्री भी थे। वहीं शनिवार को कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारअजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौवा ने भी हिस्सा लिया। इसमें 205 सीनियर पुलिस अफसर भी शामिल हुए। बीएसएफ की ट्रेनिंग एकेडमी ग्वालियर के टेकनपुर में है। यहां जवानों का कई तरह की स्किल्स सिखाई जाती हैं।

अब ज्यादा टेक्नोफ्रेंडली होना होगा। 
पिछली मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने सीमा पार आतंकवाद और बढ़ते कट्टरपंथ पर चर्चा हुई थी। वहीं रविवार को पीएम ने अपने भाषण में कहा था कि पुलिस को अब ज्यादा टेक्नोफ्रेंडली होना होगा। इसके अलावा उन्होंने ह्यूमन इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर भी जोर दिया था। इससे पहले 2014 में यह कॉन्फ्रेंस गुवाहाटी और 2015 में गुजरात के धोराधो में हुई थी। धोराधो कच्छ के रण में है। 2016 में यह कॉन्फ्रेंस हैदराबाद में हुई थी।

 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर