रन्नौद क्षेत्र के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडेंगे - मुख्यमंत्री श्री चौहान

578 By 7newsindia.in Thu, Dec 21st 2017 / 20:53:20 प्रशासनिक     

143 करोड 86 लाख से अधिक के 118 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन, 47 हजार 852 हितग्राहियों को 56 करोड 32 लाख की सहायता, 34 हजार 769 हितग्राहियों को दिए भू अधिकार पत्र वितरित 

ग्वालियर | मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार गरीबो के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जिसमें सरकार द्वारा गरीब एजेंडा निर्धारित कर पृथक-पृथक योजनाओं में जनता को लाभ दिया जा रहा है। इसी दिशा में रन्नौद क्षेत्र के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोंडेगे। वे आज ग्वालियर संभाग के शिवपुरी जिले के कोलारस क्षेत्र के रन्नौद में विकास यात्रा सह अत्योदय मेला में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को शिवपुरी जिले के रन्नौद में 143 करोड 86 लाख से अधिक के 118 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस मौके पर 47 हजार 852 हितग्राहियों को 56 करोड 32 लाख की सहायता  उपलब्ध कराई। 

     इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह, प्रदेश के जल संसाधन, जनसंपर्क मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, बीज निगम के अध्यक्ष श्री माधवसिंह दांगी, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजू बाथम, प्रदेश किसान मोर्चा के अध्यक्ष श्री रणवीर सिंह रावत, विधायक सर्वश्री रामेश्वर शर्मा, विधायक सर्वश्री प्रहलाद भारती, श्री घनश्याम पिरोनिया, हजारी लाल दांगी, नरेन्द्र सिंह कुशवाह, चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, भोपाल नगर निगम के सभापति श्री सुरजीत सिंह, विधायक श्री केके श्रीवास्तव, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सुशील कुमार रघुवंशी, संभागायुक्त श्री बीएम शर्मा, आईजी श्री अनिल शर्मा, कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाण्डे, पूर्व विधायक श्री ओमप्रकाश खटीक, श्री देवेन्द्र जैन, श्री वीरेन्द्र रघुवंशी, श्री नरेन्द्र बिरथरे, सहित जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी, पत्रकार और बडी संख्या में जन समुदाय उपस्थित था। 

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रन्नौद क्षेत्र के विकास की गति धीमी नहीं पडने दी जाएगी। विकास के पथ पर रन्नौद एवं कोलारस क्षेत्र निरंतर आगे बढे, इसके लिए सरकार कोई कोर कसर नहीं छोडेगी। उन्होंने कहा कि गरीबो का बिजली बिल फिक्स किया जा रहा है। साथ ही घरेलू बिजली की सुविधा के अन्तर्गत विद्युत बिल की फ्लेट रेट 1400 रूपए निर्धारित की जा रही है। उन्होंने कहा कि सौभाग्यवती योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के अन्तर्गत कोई भी घर अंधेरे में नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि रन्नौद क्षेत्र के तीन गांवो में विद्युत उपकेन्द्र खोलने की मांग रखी गई है। इन गांवो में विद्युत उपकेन्द्र खोले जा रहे है। साथ ही क्षेत्र के कुटवारा में इन्टरमीडियट स्कूल खोला जावेगा। इसीप्रकार रन्नौद को तहसील का दर्जा और कॉलेज की सुविधा दी जावेगी। रन्नौद को नगर परिषद का दर्जा दिया जावेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत इस क्षेत्र की गरीब बहनो  को  निःशुल्क   गैस कनेक्शन दिये जा रहे है। साथ ही सहरिया महिलाओं को एक हजार रूपए नगद देने का प्रावधान किया गया है।

    उन्होंने कहा कि तेदूपत्ता तोडने वालो के लिए चरण-पादुका योजना 26 जनवरी 2018 से प्रारंभ की जावेगी। इस योजना के माध्यम से तेदू पत्ता तोडने वाले नंगे पैर नहीं चलेंगे। साथ ही उनको पानी की कुप्पी भी प्रदान की जावेगी। उन्होंने कहा कि बनोपज महुआ के फूल की दर 30 रूपए किलो और अचार की चिरोंजी का मूल्य 100 रूपए प्रति किलो खरीदने का भी प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाहरी क्षेत्र में अवैध शराब किसी भी हालत में बिकने नहीं दी जावेगी। साथ ही इस क्षेत्र के ग्रामीण अंचलो में पेयजल की सुविधा के लिए नई नलजल योजना प्रारंभ की जावेगी। रन्नौद क्षेत्र में सीसी सडक, स्टीट लाईट जैसी सुविधाऐं उपलब्ध कराई जावेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का ध्येय विकास करना है। रन्नौद और कोलारस क्षेत्र में भागीरथी गंगा बहाने के प्रयास किए जावेंगे। 

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि म.प्र.में महिला सशक्तिकरण की दिशा में तेजी से कार्य किया गया है। हमने निर्णय लिया है कि अध्यापको की भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस की भर्ती में भी 35 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती की जाएगी। प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए विधेयक भी पारित किया है। इस विधेयक के तहत महिला और बच्चों के साथ दुराचार करने वालो को फासी का प्रावधान भी किया गया है। इसके साथ ही छेडछाड करने वालो के विरूद्व भी 10 साल तक की केद का प्रावधान सरकार ने किया है। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु हर संभव सहयोग कर रही है। युवाओं को रोजगार स्थापित करने हेतु 2 करोड रूपए तक का ऋण दिलाया जाएगा। ऋण की गारंटी म.प्र. सरकार लेगी। उन्होंने कहा कि किसानो को भी कृषि से जुडे हुए व्यावसाय के लिए ऋण का प्रावधान किया गया है। इस ऋण की गारंटी भी सरकार ने ली है। श्री शिवराज सिंह ने कहा कि किसानों को भी अपनी आय को बढाने हेतु खेती किसानी के साथ-साथ रोजगार, धंधे स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए।

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के बच्चे खूब पढे अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करें। इसके लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना प्रारंभ की गई है। योजना के तहत 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को तकनीकी एवं उच्च शिक्षा के लिए मदद दी जा रही है। ऐसे विद्यार्थियों की फीस सरकार द्वारा भरी जावेगी। विद्यार्थी मन लगाकर पढे और अपने परिवार का नाम रोशन करें। पैसे की कमी किसी भी छात्र की पढाई को बाधित नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष से 75 प्रतिशत अंक को घटाकर सरकार ने 70 प्रतिशत करने का निर्णय कर लिया है। अब 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों की भी आगे की पढाई के लिए फीस सरकार देगी। 

     जनसंपर्क, जलसंसाधन मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि म.प्र.सरकार गरीबो के कल्याण की दिशा में काम कर रही है। साथ ही किसानों की खेती को फायदे का धंधा बनाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में रन्नौद और कोलारस क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर प्रयास किए जावेंगे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से दतिया क्षेत्र में विकास कराया गया है। उसी पंक्ति में कोलारस और रन्नौद क्षेत्र को लाने की पहल की जावेगी। प्रदेश सरकार ने भावांतर भुगतान योजना प्रारंभ की है। इस योजना का अनुशरण अन्य राज्य भी कर रहे है। 

    राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबो की भलाई की दिशा में अनेक कल्याणकारी योजनाऐं संचालित की गई है। साथ ही विकास की दिशा में गरीब एजेंडा जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सडको का जाल बिछाने के प्रयास किए जा रहे है। साथ ही कोलारस और रन्नौद क्षेत्र में भी विकास की नई इमारत लिखने की पहल जारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसी भी गरीब को भूखा नहीं रहने देगी। इस दिशा में एक रूपए किलो गेहूं चावल, नमक की सुविधा दी जा रही है। 

    स्वास्थ्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में विकास के भागीरथी प्रयास किए जा रहे है। इसी दिशा में शिवपुरी जिले के विकास को निरंतर गति देने की पहल जारी है। प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के समक्ष रन्नौद को नगर परिषद, तहसील का दर्जा, कॉलेज, क्षेत्र के तीन गांवो में विद्युत उपकेन्द्र, कुटवारा में इन्टर स्कूल खोलने की मांग रखी। 

    हुजूर क्षेत्र के विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कोलारस और रन्नौद क्षेत्र में विकास की भागीरथी गंगा बहाने के प्रयास किए जावेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के किसानो की हर समस्या और कठिनाईयों का निदान कराने की पहल की जावेगी। 

    भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी ने समारोह के प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या पूजन कर महात्मा गांधी, सरस्वती मॉ, और पडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर समारोह का शुभारंभ किया। 

मुख्यमंत्री ने रन्नौद को दी सौगातें

 

  •     अगले वर्ष से रन्नौद में महाविद्यालय शुरू होगा।
  •     ग्राम अकागिरी, कुटवारा, देहरदा गणेश, मडवासरा,एजवारा और किलावली विद्युत सब स्टेशन शुरू होंगे।
  •     कुटवारा में हायर सेंकेंडरी स्कूल शुरू होगा।
  •     रन्नौद की बंद पडी नलजल योजना शुरू करने, सीसी रोड बनाने की भी घोषणा की।

 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर