सौभाग्‍य योजना से सभी गरीब परिवारो को मिलेंगे नि:शुल्‍क बिजली कनेक्‍शन Ц मुख्यमंत्री श्री चौहान

495 By 7newsindia.in Fri, Dec 15th 2017 / 21:24:37 प्रशासनिक     

भावान्‍तर भुगतान योजना के तहत 13 हजार से अधिक किसानों को 34.35 करोड़ वितरित, सहराई में महाविद्यालय शुरू होगा और संत रविदास का भव्‍य मंदिर बनेगा
ग्वालियर । मुख्‍यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सौभाग्‍य योजना के तहत मध्‍यप्रदेश में रहने वाले सभी गरीब परीवारों के घरों में नि:शुल्‍क बिजली कनेक्शन दिए जाएगें। गरीब परिवारों के घरों में लगें हुए बिजली के मीटरों को भी हटाने की कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही बिजली के बिलों में भी संशोधन किया जाएगा। श्री चौहान आज ग्वालियर संभाग के अशोकनगर जिले के ग्राम सहराई में किसान सम्‍मेलन एवं भावान्‍तर भुगतान समारोह को मुख्‍यअथिति के रूप में सबोधित कर रहे थे। मुख्‍यमंत्री ने समारोह में भावांतर भुगतान योजनान्‍तर्गत 13 हजार दो सो इक्‍यासी  किसानों को 34 करोड़ 35 लाख 73 हजार रूपये की राशि के प्रमाण पत्रों का वितरण किया।

        समारोह में प्रदेश के उच्‍च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन, जन शिकायत निवारण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, गृह मंत्री श्री भूपेन्‍द्र सिंह, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, राज्‍य सभा सदस्‍य, श्री प्रभात झा, विधायक श्री गोपीलाल जाटव, ग्वालियर संभाग आयुक्‍त श्री बी.एम. शर्मा, कलेक्‍टर श्री बी.एस. जामोद, पुलिस अधिक्षक श्री डी.एस. भदौरिया सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्‍या में किसान उपस्थित थे। 

मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान सहराई में नया महाविद्यालय शुरू करने एवं अचलगढ़ (सहरार्इ) में संत रविदास का मंदिर बनाने, सहराई में नल जल योजना शुरू करने ग्राम बरखाना में 33 केव्‍ही का विघुत उपकेन्‍द्र शुरू करने की घोषण की और राजघाट सिचाई जल परियोजना के तहत 26 अन्‍य गांवो को शामिल किए जाने हेतु सर्वे कराए जाने के निर्देश दिए।

मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना मे 10 करोड़ तक की मिलेगी ऋण सहायता

      मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने समारोह को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि कृषि लाभ का धंधा बने इसके लिए  किसान कृषि पर निर्भर न रहकर कृषि के सा‍थ-साथ कृषि से जुड़े अन्‍य व्‍यवसयों को भी अपनाए। उन्‍होंने कहा कि कृ‍षक भाईयों के बच्‍चों को रोजगार के अवसर बढ़ाने एवं स्‍वयं का व्‍यवसाय शुरू करने हेतु मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत कृषि एवं बागवानी पर आधारित और कृषि यंत्रों से संबंधित औद्योग- धंधे शुरू करने हेतु 10 लाख से लेकर 2 करोड़ तक की ऋण सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसके लिए गारंटी राज्‍य सरकार देगी। 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भावान्‍तर भुगतान योजना किसानो से चर्चा कर लागू कि गई है। यह योजना किसानों के हित की ऐसी पहली योजना है जो देश के किसी भी अन्‍य राज्‍य में सचालित नही है। इस योजना के तहत किसान को अपनी फसल बेचने पर फसल का औसत विक्रय एवं समर्थन मूल्‍य के अंतर की राशि किसानों के खाते में जमा की गई है।  समारोह में 13281 किसानों को 34 करोड़ 35 लाख 73 हजार रूपये की राशि बैंक खातों में जमा की गई है। 

गरीब परिवारों को मिलेगा एक रूपए प्रति किलो की दर से गेहू, चावल एवं नमक

           मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गरीब कल्‍याण एजेडा शुरू  किया गया है। इस एजेडे के तहत अनुसूचित जाति, जन जाति तथा अन्‍य गरीब परिवारों को एक रूपए प्रति किलों की दर से गेहू, चावल एवं नमक देने का राज्‍य सरकार ने फैसला लिया है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में कानून बनाया गया है। कोई भी व्‍यक्ति जमीन के आवासीय पट्टे के बिना नहीं रहेगा इसके लिए पट्टे बाटने का कार्य किया जा रहा है। पट्टे देने के साथ-साथ गरीबों को पक्‍के मकान भी दिए जाएगे। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो मे तीन लाख एवं शहरी क्षेत्र में दो लाख मकान दिए गए है। प्रत्‍येक मकान को बनाने हेतु एक लाख 20 हजार की सहायता, शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार की राशि हितग्राही के खाते में जमा की गई है और मनरेगा के तहत  मजदूरी भी दी जाएगी।

       मुख्‍यमंत्री  श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में मासूम बालिकोयों के साथ दुराचार करने वालों को फांसी की सजा देने हेतु राज्‍य सरकार ने विधेयक पारित कर कानून  बनाया है। उन्‍होंने इस विधेयक के समर्थन में अशोकनगर जिले के नागरिकों से आग्रह किया की एक हस्‍थाक्षर अभियान चलाए।

        प्रदेश में महिला शसक्ति करण की दिशा में तेजी के साथ कार्य किया गया है। नगर निकायों एवं पंचायतों में 50 प्रतिशत महिलाओं के लिए पद आरक्षित किए गए है। सरकारी नौकरियों में भी 33 प्रतिशत आरक्षण किया गया है। उन्‍होंने कहा बेटी आज अभिषाप नही वरदान है बेटी के जन्‍म से लेकर उनकी शादी तक की जबाबदारी राज्‍य सरकार ने ली है।

     मुख्‍यमंत्री ने कहा युवा देश के भावी नागरिक है इनके भविष्‍य को बर्बाद एवं चौपट नही होने दिया जाएगा। प्रदेश के ऐसे छात्र- छात्राए जो कक्षा 12 बी की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंको में उत्‍तीर्ण की है उन छात्र- छात्राओं की आगे की पढ़ाई मैडीकल कॉलेज , आई.आई.टी आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने पर फीस भरने की जबाबदारी राज्‍य सरकार ने ली है। इन बच्‍चों के अभिभावको को फीस की चिन्‍ता नहीं करनी होगी। 

          समारोह को जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने सम्‍बोधित करते हुए कहा कि पहली वार किसान समारोह में इतनी बड़ी संख्‍या में किसान एकत्रित हुए है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के मुख्‍यमंत्री का शीधा जनता से संबंध है समारोह का शुभारंभ दीपप्रज्‍वलित एवं कन्‍या पूजन  कर किया ।

Similar Post You May Like

рддрд╛рдЬрд╝рд╛ рдЦрдмрд░