संभाग में कहीं भी लोगों को पेयजल की समस्याएं न हों - संभागायुक्त

543 By 7newsindia.in Wed, Jan 17th 2018 / 18:30:14 प्रशासनिक     

समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिये गये निर्देश
रीवा (7newsindia.com)। संभाग के सभी जिलों में पेयजल संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। जहां भी पेयजल संबंधी समस्याएं मिलें तो उन्हें तत्काल दुरूस्त करायें। संभाग में कहीं भी पेयजल संबंधी समस्याओं का लोगों को सामना न करना पड़े। यह निर्देश संभागायुक्त श्री एस.के. पॉल ने आज अपने कार्यालय के कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिये।

संभागायुक्त श्री पॉल ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में नगरीय प्रशासन एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पेयजल संबंधी समस्याओं पर ध्यान दिया जाये। जल स्तर को ध्यान में रखकर जहां हेण्डपंपों में राइजिंग पाइप बढ़ाये जाना हों वहां राइजिंग पाइप बढ़ाये जायें। नल जल योजनाएं दुरूस्त रहें। ट्रांसफार्मर या बिजली संबंधी समस्याएं पेयजल के लिए बाधक न बनें। 

संभागायुक्त श्री पॉल ने कहा कि ऊर्जा विभाग की सौभाग्य योजना के तहत हितग्राहियों को कनेक्शन प्रदान करने का कार्य लगातार चालू रखें। इस पर बताया गया कि संभाग में अभी तक इस योजना के तहत 24 हजार 402 हितग्राहियों को कनेक्शन प्रदान किये गये हैं। संभागायुक्त ने सामाजिक न्याय विभाग को आधार सीडिंग की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरीय प्रशासन विभाग को हितग्राहियों को पात्रतानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग को प्रेरणा संवाद कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इस पर बताया गया कि संभाग में आगामी 20 जनवरी से 30 जनवरी के बीच प्रेरणा संवाद कार्यक्रम आयोजित कर लिये जायेंगे। उन्होंने संभाग में बच्चों की परीक्षाओं की तैयारी अच्छी तरह करने के निर्देश दिए। उन्होंने सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरण शिविर लगाकर निराकृत करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना कारण के कोई भी पेंशन प्रकरण लंबित न रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना सहित अन्य स्वरोजगार योजनाओं के प्रकरण स्वीकृत करने एवं उनका वितरण समय पर कराने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। 

संभागायुक्त ने कहा कि जहां तक संभव हो वहां तक आंगनवाड़ी केन्द्रों को शासकीय भवनों में स्थानांतरित कर लिया जाये। सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने विभिन्न सड़कों के कार्य कराये जाने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को 300 दिन से अधिक समय से लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। 

संभागायुक्त ने अवगत कराया कि 18 जनवरी को प्रात: 11 बजे से मुख्य सचिव परख वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करेंगे। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारी आवश्यक जानकारी तैयार रखें। उन्होंने कृषि विभाग को मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना एवं फसल बीमा योजना की जानकारी तैयार रखने के निर्देश दिए। खनिज विभाग को वार्षिक प्रतिवेदन एवं पंचवर्षीय योजना की जानकारी तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संसाधन विभाग को बाणसागर बांध से सिंचाई के लिए पानी छोड़ने संबंधी आवश्यक निर्देश दिए। इस पर बताया गया कि एक लाख 80 हजार हेक्टेयर में पानी देने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। संभागायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को बीमारियों पर नियंत्रण रखने एवं टीकाकरण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त आयुक्त विकास श्री राकेश शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर