समर्थन मूल्य में गेंहू खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन प्रारंभ

465 By 7newsindia.in Wed, Jan 17th 2018 / 18:13:49 प्रशासनिक     

समर्थन मूल्य में गेंहू के लिए पंजीयन 15 फरवरी तक
रीवा (7newsindia.com) । किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद की जाती है। समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 15 जनवरी से आरंभ कर दिया गया है। पंजीयन की अंतिम तिथि 15 फरवरी निर्धारित की गई है। इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी बालेन्द्र शुक्ला ने बताया कि सभी किसान निर्धारित खरीदी केन्द्रों में अपना आनलाइन पंजीयन अवश्य करायें। पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जायेगी।
उन्होंने बताया कि किसान पंजीयन कराने के लिए खरीदी केन्द्रों में अपनी ऋण पुस्तिका की प्रति, बैंक पास बुक की प्रति, समग्र आईडी, आधार कार्ड तथा मोबाइल नम्बर की जानकारी उपलब्ध करायें। जिस खसरा नम्बर में गेंहू बोया गया है उसकी जानकारी अनिवार्य रूप से दें। किसान द्वारा दिये गये गेंहू के बोये गये क्षेत्रफल के अनुसार ही खरीदी की जायेगी। गेंहू खरीदी के लिए पंजीकृत किसान भी बोये गये क्षेत्रफल की जानकारी देकर पंजीयन में संशोधन करा सकते हैं। पंजीयन कराते समय सभी किसान केवल राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का ही खाता नम्बर दें। जिससे आनलाइन भुगतान समय पर किया जा सके।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि पंजीयन के बाद गेंहू के क्षेत्रफल का सत्यापन आयुक्त भू अभिलेख की वेबसाइट एवं गिरदावरी एप के माध्यम से की जायेगी। सत्यापित रकबे के अनुसार ही गेंहू की खरीद की जायेगी। किसानों का पंजीयन तथा पंजीयन में संशोधन नि:शुल्क किया जा रहा है। यदि कोई आपरेटर पंजीयन के लिए राशि की मांग करता है तो तत्काल इसकी सूचना दें। सभी किसान अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किये बिना गेंहू खरीदी के लिए नजदीकी खरीदी केन्द्रों में अपना पंजीयन करायें। 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर