सफलता की कहानी: दुकान में काम करने वाला बना साड़ी शो-रूम का मालिक

1201 By 7newsindia.in Mon, Jan 15th 2018 / 19:13:45 प्रशासनिक     

रीवा : साड़ी बेंचने की दूकान में काम करने वाले नीलेश पटेल ने कभी सपना देखा था कि उसका भी स्वंय का साड़ी का शो रूम हो। उसके सपने को साकार करने में मददगार हुई मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना। आज उसका रीवा शहर के मुख्य बाजार शिल्पी प्लाजा में श्री मंगलम के नाम से साड़ी का अपना शो रूम है। 

नीलेश पटेल बताते हैं कि वह दूसरे के साड़ी के शो रूम में साड़ी बेंचने का काम करते थे। उन्होंने स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की और अपना शो रूम खोलने के ख्याल से पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से ऋण हेतु आवेदन किया। विभाग के सहायक संचालक सी.एल. सोनी व बैंक आफ महाराष्ट्र के सहयोग से उन्हें सात लाख रूपये का ऋण मिल गया।

बैंक के द्वारा प्राप्त राशि से नीलेश ने व्यवसाय शुरू किया। अब वह प्रतिमाह बैंक द्वारा निर्धारित किश्त 10,400 रूपये के विरूद्ध प्रतिमाह 15,000 रूपये जमा कर रहे हैं। वह कहते हैं कि जल्द से जल्द बैंक का पैसा चुकाकर व्यवसाय में प्रगति करना है। नीलेश पटेल शासन की योजना की प्रशंसा करते हुए कहते हैं कि यह बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू कर पैरों में खड़े होने व सझम बनाने की महत्वाकांक्षी योजना है। प्रदेश के मुख्यमंत्री युवाओं के हित में नित नयी योजनाएं व कार्यक्रम चला रहे हैं जिनसे लाभ लेकर हमारे जैसे युवा खुद तो पैरों पर खड़े हो ही रहे हैं वरन अपने प्रतिष्ठान में अन्य लोगों को भी रोजगार दे पा रहे है। नीलेश के साड़ी शो रूम में तीन अन्य व्यक्ति भी रोजगार पा रहे हैं।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर