मिशन इन्द्रधनुष से अब तक 4316 बच्चों तथा 736 महिलाओं को लगे टीके

444 By 7newsindia.in Mon, Jan 15th 2018 / 19:06:47 प्रशासनिक     

रीवा: बच्चों को जान लेवा रोगों से बचाने के लिए जीवन रक्षक टीके लगाये जाते हैं। मिशन इन्द्रधनुष के तहत जिले भर में टीकाकरण से छूटे हुये बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। जेल परिसर से लेकर गांव-गांव तक बच्चों का टीकारण किया जा रहा है। अब तक जिले में 1222 सत्रों में कुल 4316 बच्चों तथा 736 महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंद्र महेन्द्रा ने बताया कि जिले भर में सघन टीकाकरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के दल टीकाकरण अभियान की सघन निगरानी कर रहे हैं। घुमन्तू परिवारों के बच्चों का भी अभियान में टीकाकरण किया गया है।

उन्होंने बताया कि 15 जनवरी को बीएमओ मऊगंज डॉ. पंकज सिंह गहरवार ने विभिन्न मेलों में जाकर उनमें आये घुमन्तू परिवार के बच्चों का टीकाकरण किया। इसमें अमेठी तथा रायबरेली उत्तरप्रदेश से आये परिवारों के टीकाकरण से वंचित बच्चों का टीकाकरण किया गया। सड़क के किनारे जड़ी बूटी बेंच रहे परिवारों के भी बच्चों का टीकाकरण किया गया। मोईसा नागपुर से नंदी बाबा की सवारी लेकर इलाहाबाद जा रहे जोशी परिवार के दो बच्चों का भी टीकाकरण किया गया। इसी तरह रीवा शहरी क्षेत्र में 18 टीकाकरण केन्द्रों में बच्चों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए तैनात मोबाइल टीम ने केन्द्रीय विद्यालय के पास निर्माणाधीन भवनों तथा पीटीएस चौराहे के पास जारी निर्माण कार्य में लागे श्रमिकों के बच्चों का टीकाकरण किया। डॉ. डी.पी. अग्रवाल के दल ने केन्द्रीय जेल में जाकर बच्चों का टीकाकरण किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पिछले मिशन इन्द्रधनुष के तीन चरणों में टीकाकरण का 96 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया था। इस चौथे चरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बसंत अग्निहोत्री एवं उनके सहयोगी द्वारा अभियान की सघन मानिटरिंग की जा रही है। अभियान को सफल बनाने में एनसीसी कैडेट, स्वयंसेवी संस्थाओं महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग का सराहनीय सहयोग प्राप्त हो रहा है।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर