रीवा व शहडोल सम्भाग के 150 ग्रामों को मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना से जोड़ा जाएगा

491 By 7newsindia.in Tue, Jan 9th 2018 / 18:11:31 प्रशासनिक     
सुरेन्द्र तिवारी 
रीवा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के नाम से एक नई योजना प्रारंभ की गई है। पूरे प्रदेश में इस योजना की लागत 900 करोड़ रुपए है। इसके अंतर्गत वर्ष 2017-18 में प्रदेश की 10 हजार ग्रामीण बसाहटों में हैंड पंप से पेयजल उपलब्ध कराये जाने तथा 5000 ग्रामीण बसाहटों में नल-जल योजनाओं के कार्य किये जायेंगे। इसके लिए प्रदेश में 10 परियोजना क्रियान्वयन इकाइयों का गठन किया गया है। इन इकाइयों का मुख्यालय भोपाल, इंदौर, खरगोन, उज्जैन, शिवपुरी, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, रीवा और शहडोल में बनाया गया है।

  900 करोड़ लागत के मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम

संबंधित इमेज

             रीवा व शहडोल इकाइ के प्रभारी पी.के. मैदमवार, अधीक्षण यत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग रीवा मंडल रीवा ने बताया कि रीवा व शहडोल इकाइ अन्र्तगत आनेवाले सभी 37 जनपदो में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम का कार्य किया जाना है। ग्रामीण नल-जल योजनाओं का स्त्रोत संरक्षण, ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हैंडपंपों तथा समूह पेयजल योजनाओं का संधारण भी इस योजना में किया जायेगा। एक हजार की ग्रामीण जनसंख्या से अधिक और 5 सौ की जनसंख्या से अधिक वाली अनुसूचित जाति, जनजाति बहुल बसाहटों को प्राथमिकता से मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना से जोड़ने के निर्देश दिये हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के सभी घरों में पाइप से पानी मिलेगा। जल शुद्ध करने के पूरे उपाय किये जायेंगे।  योजना में शामिल होने वाली पंचायतो का प्राथमिक चिन्हांकन इस माह के अंत तक कर लिया जायेगा. और इन पंचायतो की विकासखंड वार सूची तैयार की जायेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हर विकासखंड के बड़े गांवों को प्राथमिकता से योजना में शामिल करने के निर्देश दिये। अगले 5 साल तक इसका संचालन और संधारण निर्धारित क्रियान्वयन ऐजेंसी बाद में पेयजल उप समिति या ग्राम पंचायत करेगी। श्री मैदमवार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लागू इस योजना का उद्देश्य ऐसे गाँवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध कराना है। जहां की जनसंख्या एक हजार से कम और पाँच से अधिक हो और वहां पेयजल की कोई सुविधा उपलब्ध न हो। इस योजना से ऐसे छोटे गांवों में पेयजल के साधन उपलब्ध हो रहे है जहां कोई साधन नहीं था।


Photoरीवा जिले के गंगेव, हनुमना, जवा, मऊगंज, नईगढ़ी, रायपुर कर्चुलियान, रीवा, सिरमौर, त्योथर, सतना जिले के अमरपाटन, मैहर, मझगवां, नागौद, रामनगर, रामपुर बघेलान, सोहावल, उचेहरा, सीधी जिले के कुसमी, मझौली, रामपुर नैकिन, सीधी, सिहावल व सिगरौली जिले से ,बैढ़न, चितरंगी, देवसर सहित शहडोल के 12 जनपद पंचायतों से कुल 150 ग्राम पंचायतों का चयन किया जाना है। जिन्हें चिन्हित करने के बाद क्रमशः मुख्यमंत्री पेयजल योजना का क्रियान्वयन किया जायेगा।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर