मिशन इन्द्रधनुष अभियान का शुभारंभ, हर लक्षित बच्चे का टीकाकरण अनिवार्य रूप से करें : कलेक्टर

506 By 7newsindia.in Mon, Jan 8th 2018 / 18:19:56 प्रशासनिक     
रीवा: बच्चों के सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए मिशन इन्द्रधनुष के तहत विशेष टीकाकरण अभियान 8 जनवरी से 18 जनवरी तक चलाया जा रहा है। अभियान के चौथे चरण का शुभारंभ कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने किया। कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे अस्पताल रीवा में आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि अभियान के तहत हर लक्षित बच्चों का टीकाकरण अनिवार्य रूप से करें। कोई भी बच्चा टीका लगवाने तथा पोलियो की दवा पीने से वंचित न रहे। सभी डॉक्टर तथा टीकाकरण से जुड़े अधिकारी एवं कर्मचारी मिशन की भावना से टीकाकरण का कार्य करें। अभियान को सफल बनाने में एन.सी.सी. कैडेट, जन अभियान परिषद के कार्यकर्ताओं तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सक्रिय सहयोग प्राप्त करें। समाज के हर वर्ग विशेषकर महिलाओं को जोड़ कर ही यह अभियान सफल हो पायेगा। 
कलेक्टर ने कहा कि मिशन इन्द्रधनुष के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी का सहयोग मिल रहा है। विभिन्न सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि समारोह में शामिल होकर टीकाकरण अभियान में सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं। इस अभियान को इतना कारगर बनाये की रीवा जिले में पुन: टीकाकरण अभियान चलाने की आवश्कता न रहे। अभियान के दौरान यदि कोई बच्चा टीकाकरण से छूट जाता है तो फलोअप अभियान चलाकर उसका टीकाकरण करें। टीकाकरण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। अभियान के दौरान टीकाकरण से लाभान्वित प्रत्येक बच्चे की जानकारी पोर्टल पर अनिवार्य रूप दर्ज करायें। इसकी प्रतिदिन ऑनलाइन जानकारी दर्ज करायें। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करें। अभियान को सफल बनाने के लिए महिला बाल विकास, राजस्व तथा ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारी तैनात किये गये हैं। शहर के हर वार्ड तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग प्राप्त कर टीकाकरण के लक्ष्य पूरे करें।
धर्मगुरूओं ने टीकाकरण में निभाई सहभागिता :-
मिशन इन्द्रधनुष के चौथे चरण का शुभारंभ कलेक्टर श्रीमती नायक ने किया। समारोह में प्रजापिता ब्राम्हृकुमारी के प्रतिनिधि रामायण प्रसाद गुरू सिंह सभा के प्रतिनिधि सतनाम सिंह गायत्री परिवार के प्रतिनिधि  हेमराज शर्मा ने भी भाग लिया। उन्होंने कहा कि संस्था से जुड़े सभी परिवारों को बच्चों के सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जायेगा। समारोह में एन.सी.सी. प्रभारी मेजर विभा श्रीवास्तव ने भी एन.सी.सी. क्रेडेट के साथ भाग लिया। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान एन.सी.सी. कैडेट टीकाकरण में पूरा सहयोग करेंगे। 
कलेक्टर ने बच्चों को पिलायी पोलियो की दवा :-
समारोह में कलेक्टर श्रीमती नायक ने कई छोटे-छोटे बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलायी । उन्होंने बच्चों के अभिभावको को समझाइश देते हुए कहा कि पोलियो की दवा पिलाने के साथ बच्चों को निश्चित समय के अनुसार सात रोगों के बचाव पांच टीके लगवायें। अपने पडोस के परिवारों को भी बच्चों के टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनन्द महेन्द्रा शिविर सर्जन डॉ. संजीव शुक्ला, नोडल अधिकारी शहरी क्षेत्र टीकाकरण डॉ. डी.पी. अग्रवाल, अन्य चिकित्सा अधिकारी आशा कार्यकर्ता तथा आमजन उपस्थित रहे। समारोह का संचालन डॉ. सुनील अवस्थी ने किया।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर