लश्कर से संबंध रखने वाले पांचों आरोपियों ने स्वीकार किया अपराध

484 By 7newsindia.in Tue, Nov 7th 2017 / 10:59:44 कानून-अपराध     

मुंबई. पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्करे तैयबा से संबंध रखने के आरोप में आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने नांदेड़ के जिन पांच युवकों को पकड़ा था, उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है। ये सभी हिंदू नेताओं, पत्रकारों की हत्या की साजिश रच रहे थे। आरोपियों के नाम मोहम्मद मुजम्मिल, मोहम्मद सादिक, मोहम्मद इलियास, मोहम्मद इरफान और मोहम्मद अकरम हैं।
पांचों ने सोमवार को यहां विशेष एनआईए न्यायधीश वीपी अव्हाड के सामने अर्जी देकर अपना अपराध कबूल किया। एटीएस ने आरोपियों के पास से हथियार भी बरामद किए थे। एटीएस ने पांचों को साल 2012 में गिरफ्तार किया था। बाद में मामले की जांच एनआईए ने अपने हाथ में ले ली थी।
जांच एजेंसी का दावा है कि आरोपी सऊदी अरब में बैठे अपने आका के इशारे पर नांदेड़ और हैदराबाद के कुछ हिंदू नेताओं का कत्ल करना चाहते थे जिससे माहौल खराब किया जा सके। अदालत ने आरोपियों के खिलाफ यूएपीए, आर्म्स एक्ट और आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत आरोप तय किए थे। 
कबूलनामे की संभावित वजह
सूत्रों के मुताबिक मुकदमा बेहद धीमी गति से चल रहा है, इसीलिए आरोपियों को लगता है कि गलती स्वीकार कर लेने के बाद अगर उन्हें सजा सुना भी दी जाए तो भी वे जेल से छूट जाएंगे। क्योंकि वे अधिकतम सजा से ज्यादा वक्त जेल में बिता चुके हैं। मामले की अगली सुनवाई 13 नवंबर को होगी।
बचाव पक्ष के वकीलों ने मामले से खुद को किया अलग
बचाव पक्ष के वकील शरीफ शेख के मुताबिक, इस मामले में आरोपियों को ज्यादा से ज्यादा जो सजा हो सकती है, उतना वक्त वे जेल में गुजार चुके हैं। इसलिए उन्होंने हमारी मर्जी के खिलाफ अपराध स्वीकार करने का फैसला किया। लिहाजा हमने खुद को इस मामले से अलग कर लिया।
जमीयते उलेमा, महाराष्ट्र की ओर से पैरवी कर रहे बचाव पक्ष के एक और वकील खान अब्दुल वहाब ने कहा कि आरोपी हमारे निर्देशों के खिलाफ जा रहे थे, इसीलिए अदालत की इजाजत से हमने खुद को मामले से अलग कर लिया।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर