हाईकोर्ट ने मुंबई पुलिस से पूछा- अन्य मामलों में भी आरोपियों को बचाने इसी तरह मदद करते हो?

591 By 7newsindia.in Tue, Jul 25th 2017 / 08:16:08 कानून-अपराध     

मुंबई ! बॉम्बे हाईकोर्ट ने मंजुला शेट्टे हत्याकांड की सुनवाई के दौरान सोमवार को तल्ख तेवर दिखाए। मुंबई पुलिस से पूछा, 'क्या अन्य मामलों के अभियुक्तों को बचाने के लिए भी इसी तरह की मदद करते हो?' भायखला जेल में महिला कैदी मंजुला शेट्टे की 23 जून को जेल की एसपी मनीषा पोखरकर व पांच अन्य पुलिस कर्मियों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। 

जस्टिस आरएम सावंत और साधना जाधव की डिवीजन बेंच ने कहा कि 'अभी तक पुलिस ने कोई ऐसा तथ्यात्मक सबूत पेश नहीं किया है जिससे यह साबित हो कि यह मौत दुर्घटनावश हुई है। इस मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पाया गया कि मृतका के शरीर पर चोट के निशान हैं, जबकि सर्टिफिकेट जारी करने वाले जेजे अस्पताल के डॉक्टर की रिपोर्ट में किसी प्रकार की कोई बाहरी चोट का उल्लेख नहीं है। इससे विरोधाभास पैदा हो रहा है। हम पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं हैं।    मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच गवाहों की सही पड़ताल कर 31 जुलाई तक स्टेटस रिपोर्ट पेश करे ताकि आगे सुनवाई की जा सके।' इसके पहले मुंबई पुलिस की ओर से दलील दी गई थी कि मंजुला के शरीर पर चोट के जो जख्म पाए गए हैं, वह बाथरूम में गिरने की वजह से लगे थे। पुलिस की इस अजीब दलील को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा कि अन्य मामलों के दोषियों को भी बचाने के लिए क्या इसी प्रकार से मदद करते हो? 

महिला कैदियों के प्रदर्शन के बाद हुआ था हत्या का खुलासा 

भायखला जेल में मंजुला की हत्या का खुलासा दूसरे दिन 24 जून को तब हुआ, जब महिला कैदियों ने प्रताड़ना के खिलाफ जेल की छत पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन किया। इसके अलावा शीना बोरा हत्याकांड में गिरफ्तार इंद्राणी मुखर्जी ने जेल में हुई पिटाई के खिलाफ अपने वकील के माध्यम से इस घटना की जानकारी कोर्ट को दी। सामाजिक कार्यकर्ता प्रदीप भालेकर ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की। 

महिला सांसद पहुंची थी भायखला जेल 

भायखला जेल में महिला कैदी मंजुला शेट्‌टे हत्याकांड के बाद राज्य महिला आयोग ने एक समिति गठित कर जेल में महिलाओं की सुरक्षा की जानकारी इकट्‌ठा करना शुरू किया है। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए महिला सांसदों की एक टीम ने भायखला जेल का मुआयना भी किया और मुख्यमंत्री से मुलाकात भी की। 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर