गेवरा रोड - पेन्ड्रा रोड में नई रेल लाइन के लिए काटे जायेंगे 460 हेक्टेयर जंगल

716 By 7newsindia.in Thu, Mar 22nd 2018 / 10:36:03 छत्तीसगढ़     

रायपुर | छत्तीसगढ़ में गेवरा रोड से पेंड्रा रोड तक प्रस्तावित नई रेल लाइन के निर्माण में 459.523 हेक्टेयर जंगल काटे जाएंगे। 135.3 किलोमीटर की इस रेल लाइन के निर्माण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ ईस्ट रेलवे लिमिटेड और छत्तीसगढ़ वेस्ट रेलवे लिमिटेड नाम की दो कंपनियों को गठन किया है। परियोजना को स्वीकृति मिल चुकी है और इस साल के बजट में भी इसे शामिल किया जा चुका है।

अब इसका निर्माण शुरू करने की तैयारी की जा रही है । इससे पहले दोनों रेल कंपनियों ने वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से पर्यावरणीय स्वीकृति मांगी है। गेवरा रोड-  पेंड्रा रोड रेल लाइन प्रदेश के कोयला प्रचुर इलाकों से होकर गुजरेगी। केंद्र सरकार ने ओड़िशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ के बीच कोयला कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के तहत एमओयू किया है। इस प्रोजेक्ट में छत्तीसगढ़, झारखंड और उड़ीसा के कोयला खदान वाले इलाके को रेल नेटवर्क से जोड़ने की योजना है।

गेवरा रोड -पेंड्रा रोड रेेल लााइन कोरबा और बिलासपुर जिले केे दीपका, कटघोरा, सेंदुरगढ़, पसान आदि कोयला खदाानों से होकर गुजरेगी। इसका उपयोग माल ढुलाई के साथ यात्री परिवहन के लिए भी किया जाएगा।

राज्य सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने बताया कि इस रेल लाइन के लिए साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने वर्ष 2012 से 2017 के बीच 27 प्राथमिक और इंजीनियरिंग तथा ट्रैफिक सर्वे किया। इसी सर्वे से यह पता चलता है कि नई रेल लाइन की कितनी उपयोगिता और जरूरत है। इससे यह भी पता चलता है कि इस रेल लाइन से कमाई कितनी होगी।सर्वे में इस रेल लाइन को हरी झंडी मिलने के बाद ही इसे बजट में शामिल किया गया है।

        ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर में रफ्तार होगी 100 किलोमीटर

रेलवे नेे ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्राइट कॉरिडोर और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्राइट कॉरीडोर के लिए विश्व बैंक से 110 करोड़ डालर का लोन लिया है। इस परियोजना के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ और ईस्ट - वेस्ट कॉरीडोर ( मुंबई - कोलकाता के बीच) में ट्रेनों की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा  होगी। इस परियोजना से छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओड़िशा  और महाराष्ट्र रेल मार्ग से सीधे जुड़ जायेंगे।।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर