विदेशियों ने अलाव के बीच खाए देसी फल, अमेरिका के स्टीफन ने सींग पहन किया डांस

543 By 7newsindia.in Thu, Nov 16th 2017 / 10:37:08 छत्तीसगढ़     

दंतेवाड़ा.जावंगा में मंगलवार को दिनभर ग्लोबल ट्रायबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट में हिस्सा लेने के बाद बाहर से आए आदिवासी उद्यमियों ने शाम को आदिवासी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद भी लिया। आस्था स्कूल के मैदान पर ट्राइबल अंदाज में अतिथियों काे खुले आसमान के नीचे चारों ओर अलाव जलाकर बांस की चटाई पर बैठाया गया। स्नैक्स के तौर पर देशी कंदमूल थे। कंदमूलों को खाते हुए बस्तर के पारंपरिक नृत्य का लुत्फ सभी ने उठाया। कंदमूल में डांग कांदा, आलू कांद, शकरकंद, तिखूर की मिठाई और भुट्‌टा शामिल था।

फरमाइश पर एसपी व सीईओ ने भी गाए गीत

सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में बाहर से आए युवा उद्यमी शोभित ने गाना गाया। इसके बाद देश-विदेश से आए उद्यमियों की फरमाइश पर एसपी कमलोचन कश्यप ने बस्तर का बेहद खूबसूरत गीत माय बस्तर जिला चो आदिवासी पिला व सीईओ डाॅ. गौरव सिंह ने मैया फूल गजरा व सहायक आयुक्त डाॅ. आनंदजी सिंह ने गाना गाया। गौर नृत्य प्रतियोगिता में पालनार के लोकनर्तक दल को 51 हजार रुपए का पहला इनाम प्रशासन की ओर से दिया गया।

अब अमरकंटक में ट्राइबल कैंप लगवाएंगे

बस्तर के लोग बहुत अच्छे हैं, बहुत मासूम हैं। मैं हमेशा से आदिवासियों के साथ हूं। मैंने अभी ही तय कर लिया है कि मैं अमरकंटक में एक ट्राइबल कैंप करवाऊंगा जिसमें इन सभी को आमंत्रित करूंगा। स्टीफन ने यह भी कहा कि जब मुझे दंतेवाड़ा में सम्मेलन के बारे में पता चला तो मैंने नक्सलवाद को बिल्कुल भी गंभीरता से नहीं लिया। अब मैंने अपना प्रोजेक्ट यहां लाने पर विचार किया है, निश्चित ही यह ट्राइबल अर्थव्यवस्था व जीवन शैली में बदलाव लाएगा। मेरा सपना है भारत और यहां रहने वाले आदिवासियों को अमीर बनाएं।

अमेरिका के जाॅन स्टीफन ने किया गौरनृत्य

जब एक साथ लोकनर्तक दल के सदस्य ने मैदान पर उतरकर गौरनृत्य किया तो यहां पहुंचे लोग खुद को रोक नहीं पाए। अमेरिका के जाॅन स्टीफन सहित अन्य अतिथि भी गौर सींग पहनकर लोकनृत्य किया। बस्तरिया गौर नृत्य का आनंद उठाते हुए स्टीफन ने कहा कि भारतीय मूल का हूं, 33 साल अमेरिका में रहा हूं। एेसी ही खास परंपराएं एहसास दिलाती हैं कि भारतीय होना कितना सुखद है।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर