कार्ति चिदंबरम को CBI ने चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया, INX Media Case में हैं आरोपी

487 By 7newsindia.in Wed, Feb 28th 2018 / 11:31:24 कानून-अपराध     

आईएनएक्स मीडिया केस में आरोपी और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीआई ने चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है। केंद्रीय जांच एजेंसी का कहना था कि वो जांच में मदद नहीं कर रहे थे। वे कोर्ट से इजाजत लेकर लंदन गए थे और उनके लौटते ही यह कार्रवाई की गई। कुछ दिन पहले ही उनके सहयोगी और चार्टर्ड अकाउंटेंट एस भास्करन को भी गिरफ्तार किया गया था।

कार्ती के ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

- ईडी ने इसी महीने कार्ति चिदंबरम के दिल्ली और चेन्नई स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। 

- ईडी ने 2007 में आईएनएक्स मीडिया के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट में अनियमितताओं के कारण कार्ति चिदंबरम के लिए समन जारी किया था। 

- सीबीआई इस मामले की अलग से जांच कर रही है। इस मामले में आईएनएक्स मीडिया के ओनर रहे इंद्राणी और पीटर मुखर्जी को भी जांच के दायरे में लिया है।

क्या है मामला, कार्ति पर क्या हैं आरोप?

- मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला आईएनएक्स मीडिया कंपनी से जुड़ा है। इसकी डायरेक्टर शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी थी।

- कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने आईएनएक्स मीडिया के लिए गलत तरीके से फॉरन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) की मंजूरी प्राप्त की।

- इसके बदले में उन्होंने आईएनएक्स मीडिया से 3.5 करोड़ रुपए की रिश्वत ली। उस वक्त पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे।

- आरोप है कि कार्ति ने इंद्राणी की मदद करने में अपने पिता के रुतबे का इस्तेमाल किया। यह केस 2006-07 का है। इस संबंध में पिछले साल 15 मई को मामला दर्ज किया गया था।

एयरसेल मैक्सिस का क्या मामला है?

- कार्ति एयरसेल मैक्सिस डील मामले में भी आरोपी हैं। इसमें पी चिदंबरम की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

- दरअसल, पी चिदंबरम ने वित्त मंत्री रहते हुए 2006 में ही 600 करोड़ की एयरसेल-मैक्सिस डील को मंजूरी दी थी। जबकि इसके लिए कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) का अप्रूवल लिया जाना था।

- मलेशियाई कंपनी मैक्सिस द्वारा एयरसेल में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के मामले में रजामंदी देने को लेकर चिदंबरम पर अनियमितताएं बरतने का आरोप है।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर