आधार डबल सिक्योर, उंगली ही नहीं- चेहरा भी बताएगा आपकी पहचान....

518 By 7newsindia.in Mon, Jan 15th 2018 / 17:43:00 कानून-अपराध     

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने आधार डाटा की सुरक्षा की खातिर हाल ही में वर्चुअल आईडी लाने की घोषणा की है, लेक‍िन अथॉरिटी सिर्फ यहीं नहीं रुकी है और उसने एक और नया तोहफा आम आदमी को दिया है. आधार डाटा को सुरक्ष‍ित बनाए रखने के लिए यूआईडीएआई लगातार नये-नये कदम उठा रही है. इससे न सिर्फ आधार डाटा सुरक्ष‍ित हो रहा है, बल्क‍ि आम लोगों को भी आधार का इस्तेमाल करना काफी सुविधाजनक साबित हो रहा है. 

 

अब आधार अथॉरिटी ने कहा है कि वह एक नई सुविधा ला रहा है. इस सुविधा के तहत आप फिंगरप्रिंट, आइरिस ही नहीं, बल्क‍ि अपने चेहरे का भी इस्तेमाल वेरीफ‍िकेशन के लिए कर सकेंगे.

यूआईडीएआई ने सोमवार को इस संबंध में अध‍िसूचना जारी की है. इसके साथ ही अथॉरिटी ने ट्वीट कर भी इसकी जानकारी दी है. आगे जानिए कब से आएगी ये सुविधा और कैसे कर सकेंगे इसे यूज.

आधार अथॉरिटी के मुताबिक फेस अथॉट‍िंकेशन की यह सुविधा 1 जुलाई, 2018 से आएगी. इसका इस्तेमाल मौजूदा फिंगरप्रिंट, आइरिस और वन टाइम पासवर्ड ऑथेंटिकेशन की सुविधा के साथ किया जा सकेगा.

अथॉरिटी के मुताबिक आधार कार्ड होल्डर की पहचान वेरीफाई करने के लिए 1 जुलाई के बाद फेस फोटो का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा. यूआईडीएआई ने बताया कि यह सुविधा उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगी, जिनका फिंगरप्र‍िंट और आइरिस ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है.

 

सबसे अच्छी बात यह है कि इस फीचर को एक्ट‍िव करने के लिए आपको एनरोलमेंट सेंटर नहीं जाना होगा. अथॉरिटी अपने डाटाबेस से आपका फेस फोटो लेकर एक्‍टिवेट करेगा. उसके बाद आप जब  चाहें तब इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. 

 

यूआईडीएआई का कहना है कि इस सुविधा की बदौलत न सिर्फ आम लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी, बल्क‍ि इससे आधार डाटा की सुरक्षा भी कई गुना बढ़ेगी.

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर