पीएनबी घोटाला: अब तक नीरव मोदी की 5,736 करोड़ की संपत्ति जब्त, अलीबाग का फॉर्म हाउस सील

534 By 7newsindia.in Thu, Feb 22nd 2018 / 12:48:42 कानून-अपराध     

नई दिल्ली/मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय ने 11,400 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में छापेमारी आज सातवें दिन भी जारी रखी। निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में चार मुखौटा कंपनियों समेत देश भर में 17 जगहों पर तलाशी ली। वहीं आयकर विभाग ने इसी मामले में अपनी जांच के तहत 145 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्तियां कुर्क की हैं। निदेशालय ने आज 10 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्तियां जब्त कीं। आयकर विभाग का कहना है कि उसने नीरव मोदी समूह के कुल मिलाकर 141 बैंक खाते तथा 145.74 करोड़ रुपए मूल्य की सावधि जमाओं को कुर्क किया।

दूसरी तरफ केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई के पास अलीबाग स्थित एक फार्महाउस को सील कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि अरब सागर से चंद कदमों की दूरी पर स्थित इस फार्महाउस को नीरव मोदी ने 2004 में 32 करोड़ रुपए में खरीदा था। यहां पर वह अपने ग्राहकों के लिए विशेष पार्टियां रखता था जहां वह अपना महंगा आभूषण संग्रह उन्हें दिखाता था।

 

मोदी की 17 जगह पर छापेमारी

ईडी का कहना है कि उसने बकाया कर मांगों की वसूली के लिए इन आस्तियों को कुर्क किया है। ताजा जब्ती के साथ ईडी द्वारा अब तक जब्त किए गए रत्न व सोने के आभूषणों का कुल मूल्य 5,736 करोड़ रुपए हो गया है। एजेंसी का कहना है वह इन जब्त संपत्तियों का ‘स्वतंत्र मूल्यांकन’ करवा रहा है। एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि ईडी की टीम ने मुंबई के ओपेरा हाउस, पेद्दार रोड, गोरेगांव (पूर्व) और पवई क्षेत्रों में ऐसी कंपनियों के खिलाफ छापेमारी की। उन्होंने कहा कि देश भर में 17 जगहों पर छापेमारी की। आयकर विभाग ने कल कहा था कि उसने ऐसी मुखौटा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है जिनका इस्तेमाल आरोपियों द्वारा धन की हेराफेरी एवं कर चोरी के लिए किये जाने की रपटें थी।

नीरव मोदी के 2 पासपोर्ट की जानकारी नहीं

सीबीआई को इस बंगले के बारे में मोदी से जुड़े दस्तावेजों की जांच के बाद पता चला है। उसने कल ही मोदी के ठिकानों पर छापे मारने शुरु किए थे। सीबीआई ने इस फार्महाउस को अगले आदेश तक के लिए सील कर दिया है। इसी बीच सीबीआई ने कहा कि नीरव मोदी के पास ‘अवैध’ रुप से दो पासपोर्ट होने के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है। उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चौकसी की कंपनियों पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 11,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप हैं। इस संबंध में वह सीबीआई समेत कई जांच एजेंसियों के रडार पर हैं।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर