निष्पक्ष मतदान लोकतंत्र का आधार है Ц जिला निर्वाचन अधिकारी

472 By 7newsindia.in Thu, Jan 25th 2018 / 20:16:59 प्रशासनिक     

रीवा: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिले भर में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय रीवा में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि निष्पक्ष तथा स्वतंत्र मतदान लोकतंत्र का आधार है। मतदाता सूची में शामिल होने का पात्र हर व्यक्ति सूची में अपना नाम अनिवार्य रूप से शामिल कराये। मतदान के दिन सभी मतदाता निष्पक्ष तथा निर्भय होकर अपने मताधिकार का उपयोग करें। प्रत्येक मतदाता की भागीदारी से ही लोकतंत्र का महायज्ञ सफल होगा। 

कलेक्टर ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी विद्यार्थी मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करायें। उन्होंने कहा कि दैनिक काम काज में आधुनिक सूचना, संचार, तकनीक का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। रीवा जिले के विकास के संबंध में उपयोगी सुझाव देने तथा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए फेसबुक में प्रयास नाम से फेसबुक एकाउंट बनाया गया है। इसमें स्वच्छता तथा जिले के विकास के संबंध में उपयोगी सुझाव दें। विकास में सबकी भागीदारी आवश्यक है। 

राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस कार्यक्रम में नगर निगम के आयुक्त श्री सौरभ कुमार सुमन ने मतदाता दिवस की अपील का वाचन किया। समारोह में एसडीएम हुजूर श्री अरूण विश्वकर्मा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलायी। समारोह में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सराहनीय योगदान देने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में मतदाता जागरूकता के संबंध में शिक्षण संस्थाओं में आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता तथा स्लोगन प्रतियोगिता के विजेता एंव उप विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। समारोह का समापन उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलमणि अग्निहोत्री द्वारा किये गये आभार प्रदर्शन से हुआ। 

Similar Post You May Like

рддрд╛рдЬрд╝рд╛ рдЦрдмрд░