सीडी कांड में पुलिस का फोकस अब ये चार चेहरों पर, पुलिस करगी पूछताछ

415 By 7newsindia.in Thu, Nov 16th 2017 / 10:33:09 छत्तीसगढ़     

रायपुर.मंत्री मूणत का कथित सीडी मामला अब बेहद हाईप्रोफाइल हो गया है। संकेत हैं कि सीबीआई एक हफ्ते के भीतर इसकी जांच शुरू करने जा रही है। सीबीआई मुख्यालय से एफआईआर करने के संकेत मिल गए हैं। सूत्रों के मुताबिक इस मामले की जांच कर रही छत्तीसगढ़ पुलिस की एसआईटी ने एफआईआर में आए नामों के अलावा जिन लोगों पर फोकस कर लिया है, सीबीआई की जांच उन्हीं से शुरू हो सकता है।

ये सभी सीडी कांड के खुलासे के बाद से ही चर्चा में हैं। पीसीसी चीफ भूपेश बघेल का नाम इस केस में सिविल लाइंस थाने की एफआईअार में है। पत्रकार विनोद वर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भिजवा दिया है। इनके अलावा जो चार नाम फिलहाल चर्चा में हैं, उनकी भूमिका अलग-अलग है। इनमें से कुछ से पुलिस लंबी पूछताछ कर चुकी है, तो कुछ सीधे निशाने पर हैं।

1. 10 दिन गायब, लौटे और प्रकाश बजाज फिर बाहर

प्रोफाइल : भाजपा नेता

केस में : पहला रिपोर्टकर्ता

हाई प्रोफाइल सीडी कांड का मुख्य पात्र भाजपा नेता प्रकाश बजाज। बजाज ने ही पंडरी थाने में 26 अक्टूबर को सीडी का उल्लेख करते हुए वसूली और धमकी की एफआईआर दर्ज कराई थी कि कोई उन्हें फोन करके ब्लैकमेलिंग करते हुए धमकी दे रहा है। कह रहा है उसके पास आकाओं की सीडी है। सीडी दिल्ली की सुपर टोन डिजिटल दुकान में कॉपी हो रही है। इसी शिकायत पर पुलिस ने पूरी कार्रवाई की है। एफआईआर कराने के बाद से बजाज अचानक गायब हो गए। उन्होंने अपने आका का खुलासा नहीं किया है और न ही धमकी देने वाले के बारे में ज्यादा कुछ पुलिस को बताया है। सीडीकांड के बाद वे करीब 10 दिन बाद वापस आए और एफआईआर का ब्यौरा तथा अपने गायब रहने की सफाई दी। उसके अगले दिन से वे फिर नजर नहीं आ रहे। घर में बताया गया कि बाहर हैं।

2. ईशू नारंग ने बताया- सीडी चर्चित व्यक्ति ने कराई कॉपी

प्रोफाइल : डिजिटल कारोबारी

केस में : फिलहाल प्रमुख गवाह

दिल्ली में वीडियो मिक्सिंग और सीडी कॉपी का काम करने वाले सुपर टोन डिजिटल का संचालक ईशू नारंग। पुलिस को बजाज ने इस दुकान का नाम बताया था। पुलिस ने इसी दुकान से छापा मारकर सीडी जब्त की। उसी से पूछताछ के बाद पुलिस ने गाजियाबाद से पत्रकार विनोद वर्मा को गिरफ्तार किया। पुलिस ने ईशु को सरकारी गवाह बना लिया है। वह पूरे केस की सबसे अहम कड़ी है। नारंग ने पुलिस को बयान दिया है कि इस केस में चर्चित व्यक्ति ने सीडी कॉपी कराने के लिए फाेन किया था। उसके बाद वही व्यक्ति खुद वीडियो देने दुकान आया था। दूसरे दिन सीडी की हजार कॉपी लेने भी वहीं आया। उसके साथ एक और व्यक्ति था। दुकान के सीसीटीवी कैमरे में सब रिकॉर्ड है। फोन की जानकारी मोबाइल के कॉल रिकॉर्ड से मिल जाएगी। यह सब कुछ उन्होंने पुलिस को बता दिया है।

3.सीडी फैलाने के आरोप को विजय भाटिया ने कहा साजिश

प्रोफाइल : फर्नीचर कारोबारी

केस में : सीडी फैलाने की चर्चा

भिलाई के फर्नीचर कारोबारी विजय भाटिया का नाम भी चर्चा में है। जब से मामला फूटा है, तब से अंडर ग्राउंड हो गए हैं। पुलिस द्वारा उनकी पूछताछ की भी चर्चा है। हालांकि उन्होंने इनकार किया है। बीच में एक-दो बार शहर में आते-जाते दिखाई दिए, लेकिन बीते सप्ताहभर से गायब है। उनके मैनेजर संतोष कुमार के मुताबिक भाटिया को फैक्ट्री आए 10 दिन से अधिक हो चुका है। उनके नेहरू नगर पूर्व स्थित ब्लाक नंबर 5/6 मकान गए, तो केयर टेकर ने बताया साहब बाहर हैं। चर्चा है कि जिस दिन सीडी कांड का खुलासा हुआ, उसी दौरान दुर्ग पुलिस को जानकारी मिली कि 500 सीडी भिलाई के एक कारोबारी के पास पहुंच चुकी है। इस पर पुलिस ने विजय भाटिया से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि रायपुर एयरपोर्ट में है। उसके बाद उनकी कार बड़े कांग्रेस नेता के भिलाई-3 स्थित निवास के सामने दिखी थी।

5. देवेंद्र यादव के अनुसार किसी ने पूछताछ नहीं की

प्रोफाइल : कांग्रेस के मेयर

केस में : चर्चा-सीडी इन्हें मिली

सीडी मामले में पुलिस मेयर देवेंद्र यादव की भूमिका को लेकर पहले ही दिन से जबर्दस्त चर्चाएं हैं। चर्चा चली थी कि पंडरी पुलिस ने उनसे पंडरी थाने में पूछताछ कर चुकी है, लेकिन मेयर ने इसे सिरे से खारिज कर दिया। वह अपनी राजनीतिक गतिविधियों और सार्वजनिक कार्यक्रमों में व्यस्त हैं। पुलिस को जांच में इस बात के संकेत मिले हैं कि कथित तौर पर कारोबारी विजय भाटिया ने सीडी का बंडल मेयर देवेंद्र यादव को सौंपा था। उनके समर्थकों ने कथित तौर पर ये सीडी मीडिया दफ्तरों के साथ शहर के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों तक पहुंचाए। सूत्रों के अनुसार विजय भाटिया से पुलिस ने पूछताछ की थी तो एक मामले में उन्होंने मेयर का नाम भी लिया है। हालांकि मेयर यादव ने कहा कि पुलिस ने उनसे अब तक संपर्क नहीं किया है। किसी तरह की पूछताछ भी नहीं हुई। सब अफवाहें हैं।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर