ग्वालियर का किशोर बास्केटबाल में अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर छाया

578 By 7newsindia.in Mon, Sep 25th 2017 / 13:39:40 खेल खबर     

ग्वालियर /सर्वेश त्यागी

ग्वालियर का एक किशोर इन दिनों अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर बास्केटबाल में अपना नाम रोशन कर रहा है। ग्वालियर का रहने वाला यह किशोर हर्षवर्धन सिंह तोमर भारतीय यूथ बास्केटबाल टीम का कप्तान है और इसे इटली की बास्केटबाल अकादमी स्टेला अजूरा में भी 3 वर्ष के लिये खेल के साथ-साथ पढ़ाई के लिये भी चयनित किया गया है।
                              हर्षवर्धन सिंह तोमर अभी मात्र 16 वर्ष के ही है और 10वीं कक्षा में अध्ययनरत है। वह अपनी लंबाई के कारण भी चर्चित है। उनकी लंबाई 6 फुट 8 इंच है। हर्षवर्धन का सपना अब नेशनल

बास्केटबाल एसोसियेशन यूएसए में खेलना है, वह सेंटर और फारवर्ड पोजीशन पर बास्केटबाल में खेलते है, अपनी लंबाई के कारण वह विपक्षी टीम के बास्केट हमले रोकने में कारगर रहते है। हर्षवर्धन बताते हैं कि अभी यूथ टीम के कप्तान है और उनकी इच्छा जल्दी ही मुख्य टीम में देश का नेतृत्व करने की है। वह स्वयं इटली की अकादमी में बास्केटबाल की और अधिक बारीकियां सीख रहे हैं।
हर्षवर्धन सिंह को 2015 में ऐशिया के टाॅप 5 बास्केटबाल खिलाड़ियों में भी चुना जा चुका है। वह देश विदेश में दर्जनों स्पर्धाओं में भाग ले चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने इस वर्ष 2017 यूरोपिया यूथ बास्केटबाल लीग प्रथम स्तर, एस्टोनिया यूरोप में द्वितीय स्तर, रतवान कप हंगरी में, सेन लाजारो इटली, सेग मर्गरीटा इटली सहित इटली के फाइनल नेशनल में भाग लेकर टाॅप 16 टीमों में रहे हैं। अभी हाल ही में हर्षवर्धन सिंह को औरंगाबाद में नेशनल कैंप के लिए चयनित किया जा चुका है। यह शिविर 25 सितंबर से 21 अक्टूबर तक चलेगा।  हर्षवर्धन सिंह को उनके खेल के आधार पर कस्टम नौसेना एवं भारतीय रेलवे ने नौकरी के आॅफर दिये हैं, लेकिन अभी वह अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं।

 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर