यहां प्रेमी जोड़े के मिलने की सजा भुगत रहे भगवान, अब ऐसा है मंदिर का हाल....

566 By 7newsindia.in Sat, Sep 16th 2017 / 11:44:12 छत्तीसगढ़     

कोरिया। प्रेमी जोड़े की मंदिर में छुप-छुप कर मिलने की सजा यहां भगवान को मिल रही है। इसी वजह से छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में जहां 25 सालों से लोगों ने मंदिर में जाना और भगवान की पूजा करना ही छोड़ दिया है। 60 वर्ष पुराने इस मंदिर के आस-पास झाड़ियों का अंबार लगा रहता है। देवी-देवताओं की मूर्तियां बिखरी पड़ी हैं। मामला कोरिया जिले के चिरमिरी नगर निगम इलाके के साजापहाड़ गांव का है। यहां 60 साल पुराना एक शिव मंदिर है जो पिछले 25 सालों से बंद पड़ा है।

कोई मंदिर में नहीं जाता है। सब डरते हैं और कहते हैं कि यह मंदिर अछूत हो चुका है। यहां पूजा करने से अनिष्ट हो जाएगा। कभी इस मंदिर में पूरे विधि-विधान से दो वक्त की आरती होती थी। साजापहाड़ गांव के रामनारायण ठाकुर वहां पूजा करवाते थे। महाशिवरात्रि और सावन में यहां दर्शन के लिए भक्तों का मेला लगता था। पर अब मंदिर तो दूर लोग इसके आसपास जाने से भी घबराते हैं।

इस लिए मानते हैं लोग अपवित्र…

ग्रामीण बताते हैं कि करीब 25 साल पहले प्रेमी युगल मंदिर के भीतर आपत्तिजनक हालत में पकड़ा गया था। इसके बाद गांव के बुजुर्गों की एक मीटिंग हुई थी, जिसमें पंडित रामनारायण ठाकुर की उपस्थिति में मंदिर को अशुभ और वहां विराजित मूर्तियों को अछूत मानने का फैसला लिया गया था। इसके बाद यहां पूजा-अर्चना बंद कर दी गई थी और आज तक बंद है। मंदिर में आज भी जलहरी, शिवलिंग और त्रिशूल जीर्ण-शीर्ण अवस्था में मौजूद हैं। इसके अलावा यहां देवी-देवताओं की मूर्तियां बिखरी पड़ी हैं।

युवा आगे आए,लेकिन बुजुर्ग मानने को तैयार नहीं…

चिरमिरी के कुछ युवाओं ने लोगों का अंधविश्वास खत्म कर मंदिर में पूजा-पाठ शुरु कराने का निर्णय लिया। युवाओं ने मंदिर के पट खुलवाए और लोगों को समझाने की कोशिश की। बुजुर्ग फिर भी नहीं माने। मंदिर की साफ-सफाई में भी कोई सहयोग करने नहीं आया। अब एक बार फिर अंधविश्वास और रूढ़िगत मान्यताओं के चलते ये मंदिर बदहाल है। एक बार युवाओं ने मंदिर खुलवाने और उसकी दशा बदलने की कोशिश शुरू की है। युवाओं ने इसके लिए हिंदू संगठनों से भी संपर्क करना शुरू किया है ताकि गांव को बुजुर्गों को भली प्रकार समझाया जा सके।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर