विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित, निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू

700 By 7newsindia.in Mon, Oct 9th 2023 / 16:42:27 मध्य प्रदेश     

 विधानसभा निर्वाचन 2023 - 


निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराया जायेगा विधानसभा निर्वाचन - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय
  
सीधी 09 अक्टूबर 2023
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि सीधी जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों चुरहट, सीधी, सिहावल तथा धौहनी विधानसभा के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है। इसके साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव की आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। विधानसभा चुनाव के अधिसूचना 21 अक्टूबर 2023 को जारी की जायेगी। इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है। दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 31 अक्टूबर की जायेगी। उम्मीदवार 2 नवम्बर तक नाम वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। सभी विधानसभा क्षेत्रों में निर्धारित मतदान केन्द्रों में 17 नवम्बर को मतदान होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जिला मुख्यालय सीधी में 3 दिसम्बर को होगी। मतदान वीवीपैट मशीन के माध्यम से कराया जायेगा। जिसमें मतदाता अपने मतदान की पुष्टिकरण पर्ची देख सकता है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के साथ ही चुनाव की आदर्श आचरण संहिता जिले भर में लागू हो गई है।

      जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष संपन्न कराये जायेंगे। विधानसभा चुनाव के लिये निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार सभी तैयारियां की जा रही हैं। सम्पत्ति विरूपण अधिनियम, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम सहित विभिन्न वैधानिक प्रावधानों के तहत लगातार कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में पानी, छाया, शौचालय आदि की व्यवस्था कर दी गयी है। दिव्यांग मतदाता तथा 80 साल से अधिक आयु के मतदाता डाकमत पत्र के माध्यम से घर से भी मतदान कर सकते हैं। मतदान केन्द्र में इन्हे मतदान की पूरी सुविधा दी जायेगी। मतदाता सूची पूरी शुद्धता से तैयार की गयी है। कलेक्टर ने बताया कि अब मतदाता सूची में नाम विलोपन तथा संशोधन की कार्यवाही नहीं की जाएगी। नाम जोड़ने की कार्यवाही 20 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

कलेक्टर ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में बीएलओ ने सराहनीय कार्य करके पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े हैं। मतदाता सूची के पुनरीक्षण में 58 हजार 382 मतदाताओं के नाम शामिल किये गये हैं। महिलाओं के बड़ी संख्या के नाम शामिल करने से जेंडर रेशियो बढ़कर 915.23 हो गया है। मतदाताओं की कुल संख्या 10 लाख 26 हजार 142 है। इसमें 5 लाख 32 हजार 289 पुरूष, 4 लाख 93 हजार 841 महिला मतदाता एवं 12 अन्य मतदाता हैं। चारों विधानसभा क्षेत्रों  में कुल 1207 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।

      बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा ने विधानसभा चुनाव में किये जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने ने बताया कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था की कड़ी निगरानी की जायेगी। सभी प्रमुख मार्गों पर चेकपोस्ट बना दिये गये हैं। इनमें पुलिस और राजस्व के साथ-साथ आबकारी, वन तथा कामर्सियल टैक्स के अधिकारी भी तैनात रहेंगे। कलेक्टर ने कहा कि चुनाव प्रचारों पर निगरानी, पेड न्यूज तथा सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए टीम तैनात कर दी गयी है। समाचार पत्रों तथा सोशल मीडिया में पोस्ट करते समय निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। 

इस अवसर पर निर्वाचन प्रशिक्षण समय सारणी का विमोचन किया गया। वार्ता में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल धोटे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, सहायक संचालक जनसंपर्क मुकेश मिश्रा एवं बड़ी संख्या में पत्रकारगण उपस्थित रहे।

-----------------

विधानसभा निर्वाचन 2023

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव कार्यक्रमों की दी जानकारी


पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता से होंगे विधानसभा चुनाव - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय
  
सीधी 09 अक्टूबर 2023
कलेक्ट्रेट के सभागार में विधानसभा चुनाव के लिए गठित जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने कहा कि सीधी जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों  चुरहट, सीधी, सिहावल तथा धौहनी विधानसभा के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है। इसके साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव की आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। विधानसभा चुनाव के अधिसूचना 21 अक्टूबर 2023 को जारी की जायेगी। इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है। दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 31 अक्टूबर की जायेगी। उम्मीदवार 2 नवम्बर तक नाम वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। सभी विधानसभा क्षेत्रों में निर्धारित मतदान केन्द्रों में 17 नवम्बर को मतदान होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जिला मुख्यालय सीधी में 3 दिसम्बर को होगी। मतदान वीवीपैट मशीन के माध्यम से कराया जायेगा। जिसमें मतदाता अपने मतदान की पुष्टिकरण पर्ची देख सकता है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के साथ ही चुनाव की आदर्श आचरण संहिता जिले भर में लागू हो गई है।

         कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा चुनाव पुरी निष्पक्षता और पारादर्शिता से संपन्न कराये जायेंगे। चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही पूरे जिले में चुनाव की आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। राजनैतिक दल इसका पूरी तरह से पालन करते हुए विधानसभा चुनाव की गतिविधियां संचालित करें। मीडिया में पूरी सावधानी के साथ चुनाव प्रचार सामग्री दें। धार्मिक स्थलों का चुनाव प्रचार में उपयोग न करें। सभा तथा जुलूस के लिए संबंधित रिटर्निंग से लिखित अनुमति आवश्य लें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। निजी भवनों में प्रचार-प्रसार के लिए संबंधित भवन स्वामी से अनुमति लिया जाना अनिवार्य होगा। शासकीय विश्राम गृहों के लिए भी अनुमति लेनी होगी तथा उसमें किसी भी प्रकार की राजनैतिक गतिविधि आयोजित नहीं की जाएगी।

  उन्होंने बताया कि जिले में 4 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 10 लाख 26 हजार 142 है। इसमें 5 लाख 32 हजार 289 पुरूष, 4 लाख 93 हजार 841 महिला तथा 12 अन्य मतदाता हैं। कलेक्टर ने बताया कि अब मतदाता सूची में नाम विलोपन तथा संशोधन की कार्यवाही नहीं की जाएगी। नाम जोड़ने की कार्यवाही 20 अक्टूबर तक जारी रहेगी। बैठक में कलेक्टर ने मतदाता सूची, ईव्हीएम से मतदान, कानून और व्यवस्था बनाये रखने के उपायों तथा निर्वाचन संबंधी शिकायतों के निराकरण के संबंध की जानकारी दी। 

  बैठक में  पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा ने विधानसभा चुनाव में किये जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने ने बताया कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था की कड़ी निगरानी की जायेगी। सभी प्रमुख मार्गों पर चेकपोस्ट बना दिये गये हैं। इनमें पुलिस और राजस्व के साथ-साथ आबकारी, वन तथा कामर्सियल टैक्स के अधिकारी भी तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रमों के लिए अनुमति अनिवार्य रूप से लें तथा पुलिस को सूचित करें। किसी भी प्रकार के हथियारों का उपयोग या प्रदर्शन नहीं करेंगे। किसी भी स्थिति में यातायात बाधित नहीं हो।

  मास्टर ट्रेनर डॉ अरविंद त्रिपाठी ने बताया कि चुनाव प्रचारों पर निगरानी, पेड न्यूज तथा सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए टीम तैनात कर दी गयी है। विज्ञापनों के प्रसारण के पूर्व सर्टिफिकेशन अनिवार्य होगा। इलेक्टानिक मीडिया, समाचार पत्रों तथा सोशल मीडिया में पोस्ट करते समय निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। 

  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल धोटे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भाजपा से अमित प्रधान, आप से रामचरण सोनी एवं रामविशाल विश्वकर्मा, बीएसपी से शिवकुमार साकेत, कांग्रेस से ज्ञान सिंह एवं नवीन सिंह तथा माकपा से सुंदर सिंह बघेल उपस्थित रहे।

-----------------

विधानसभा निर्वाचन 2023

सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत जिले में कार्यवाही जारी

  
सीधी 09 अक्टूबर 2023
  कलेक्टर साकेत मालवीय ने सभी विभागों के कार्यालय प्रमुख अधिकारियों को सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत सम्पत्ति विरूपण की कार्यवाही करें। इसी क्रम में विभागों द्वारा शासकीय परिसम्पत्तियों पर से निजी पोस्टर, फ्लैक्स, बैनर, होर्डिंग्स, लेखन आदि को हटाने की कार्यवाही जारी है।

  इसी क्रम में जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न स्थानों में शासकीय परिसम्पत्तियों पर लगे फ्लैक्स, बैनर, होर्डिंग्स को हटाने की कार्यवाही की गई। लोक कल्याण विभाग द्वारा सार्वजनिक शासकीय परिसम्पत्तियों में लिखे गये दीवार लेखन को हटाया गया। इसके साथ ही नगर परिषदों में भी सार्वजनिक शासकीय परिसम्पत्तियों पर से फ्लैक्स, बैनर आदि हटाये गये। विद्युत विभाग द्वारा विद्युत पोल से होर्डिंग्स, बैनर आदि के हटाने की कार्यवाही की गई। कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों एवं विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग के अधीन शासकीय सम्पत्तियों पर से निजी पोस्टर, फ्लैक्स, बैनर, होर्डिंग्स, लेखन आदि को हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने की गई कार्यवाही की जानकारी  प्रति दिवस अनिवार्यतः भेजने के निर्देश दिये हैं।

-----------------

विधानसभा निर्वाचन 2023

मतदाताओं को जागरूक, सक्षम बनाने का अभियान


कॉलेज एम्बेसडर एवं कॉलेज नोडल स्वीप का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण
  
सीधी 09 अक्टूबर 2023
जिला नोडल अधिकारी स्वीप एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे के निर्देशन में 09 अक्टूबर 2023 को कॉलेज एम्बेसडर एवं कॉलेज नोडल स्वीप का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित किया गया, जिसमे 16 कॉलेज नोडल स्वीप एवं 27 कॉलेज एम्बेसडर उपस्थित रहे। 

  उन्हें युवा मतदाताओं को जोड़ने हेतु प्रत्येक कॉलेज में कार्ययोजना बनाकर विद्यार्थियों को मतदान हेतु प्रेरित करने हेतु समझाईस दी गई। युवाओं का वृहद सांस्कृतिक कार्यक्रम तय करना, जो विद्यार्थी कॉलेज नहीं आते उन्हें मतदान हेतु प्रेरित करने हेतु विशेष जोर दिया जाए। आगामी नवरात्रि पर युवाओं द्वारा मतदान हेतु रचनात्मक गतिविधियां अयोजित किया जाय, इस हेतु शपथ ली गई।

-----------------

 

Similar Post You May Like

  • देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    थाना देहात ने नशे के खिलाफ चलाया अभियान, मिली सफलता  थाना देहात मैहर। पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी देहात अभिषेक सिंह परिहार के नेतृत्व में  1 अप्रैल 24 को नशे के व्यापार के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की गयी। मिली जानकारी के आधार पर बताया गया कि देहात पुलिस को रात्रि गस्त के दौरान एक संदिग्ध वाहन दिखाई दिया, जिसे रोकने पर वाहन चालक द्वारा पुलिस को देख

  • दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना  परिणाम

    दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना परिणाम

     विधानसभा का एक तरफ हुआ चुनाव परिणाम    अजय सिंह राहुल सातवें चरण के परिणाम में 32510 शरदेंदु तिवरी को 25609 मत प्राप्त हुए।   6905 कांग्रेस पार्टी चल रही है आगे   0000 सीधी विधानसभा 77,  5वा चरण की मतगड़ना परिणाम   भाजपा से रीति पाठक  27035  कांग्रेस से ज्ञान सिंह 13901   13134 मतो से रीति आगे चल रही हैं।

  • चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    सीधी विधानसभा क्षेत्र के चारों विधानसभा क्षेत्र में द्वितीय चरण की मतगणना परिणाम     सीधी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से रीति पाठक -5054 कांग्रेस पार्टी से ज्ञान सिंह -2715   में कुल मतो का अंतर -2339   चुरहट विधानसभा क्षेत्र  से-  अजय प्रताप सिंह राहुल कांग्रेस पार्टी - 4526 शरदेंदु तिवारी भारतीय जनता पार्टी - 4194 दोनों पार्टियों में कुल मत का अंतर - 332   धौहनी विधानसभा क्

  • विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

    विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

      सीधी।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय, पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों विधानसभा क्षेत्र 76-चुरहट सूरज कुमार (आईएएस), 77-सीधी शिवानंद कपासी(आईएएस), 78- सिहावल रमन चंद्र मालकार (एसीएस ) तथा 82-धौहनी सत्यवान सिंह मान(एचसीएस) की उपस्थिति में जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अभ्यर्थियों तथा निर्वाचन एज

  • सीधी में अब तक  एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

    सीधी में अब तक एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

     *मतदान की जानकारी*   *समय 11 बजे*   76-चुरहट 44376 म 45317 पु 89693 कुल 34.10% 77-सीधी   39054 म 37253 पु 76307 कुल 29.80% 78-सिहावल 43516 म 36159 पु 79675 कुल 31.50% 82- धौहनी 38766 म 37212 पु 75976 कुल 30.26%   *कुल 165712 म 155941पु 321653 कुल 32.38%*

  •   विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

    विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

     जमीनी स्तर पर जन सेवा के कार्य रहेगें जारी - इंजी.आशीष सीधी।  रविवार को विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी विधान सभा क्षेत्र 78 सिहावल से इंजीनियर आशीष मिश्रा द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित कर कहा गया कि यर्थाथ के धरातल पर जन सेवा के कार्य पूर्व की भॉति आगे भी यथावत जारी रहेगें। विंध्य जनता पार्टी का जिले एवं प्रदेश के सर्वागिंण विकास हेतु सराहनीय प्रयाश हैं किन्तु विधान सभा चुना

  •   विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    सीधी और धौहनी के लिए शिवानंद कपासी तथा चुरहट और सिहावल के लिए सूरज कुमार रहेंगे प्रेक्षक सीधी  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन 2023 हेतु सीधी जिले के विधानसभा क्षेत्र सीधी- 077 एवं विधानसभा क्षेत्र धौहनी - 082 के शिवानंद कपासी आई.ए.एस. तथा विधानसभा क्षेत्र चुरहट- 076 एवं विधानसभा क्षेत्र सिहावल-078 के जनरल आब्जर्वर सूरज कुमार आईएएस को सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है

  • सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

    सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

     मुख्यमंत्री 9 अक्टूबर को आएंगे सीधी मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे। जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रामपुर नैकिन में

  • प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

    प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

     मुख्यमंत्री 09 अक्टूबर को आएंगे सीधी   मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी 08 अक्टूबर 2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे।    जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रा

  • कमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर रिश्वत लेते रंगे हाथ हुआ ट्रैप

    कमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर रिश्वत लेते रंगे हाथ हुआ ट्रैप

     लोकायुक्त की बड़ी कार्यवाही  सीधी।  खेमचंद शर्मा पिता बुधराम शर्मा निवासी पटियाला पंजाब की शिकायत पर 4 अक्टूबर 23 को संतोष कुमार गुप्ता एस जीएसटी कमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर सर्किल.1 सतना म.प्र. 2हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हॉथो गिरफ्तार हुआ है।  बताया गया कि गल्ला मंडी के गेट के पास सतना ट्रेप कार्रवाई की गई। शिकायतकर्ता खेमचंद शर्मा से एस.जी.एस.टी विभाग के कमर्शियल टै

ताज़ा खबर