सीधी जिले की 215340 महिलाओं के खाते में 21 करोड़ 18 लाख 85 हजार 6 सौ रूपये की राशि डाली गई

385 By 7newsindia.in Wed, Oct 4th 2023 / 15:34:02 मध्य प्रदेश     

 मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत पात्र महिलाओं के खाते में राशि की अंतरित

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बहनों की सशक्तिकरण की दिशा में क्रान्तिकारिक पहल - सांसद श्रीमती पाठक


जिले में सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय वार्डों में कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

सीधी 
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बुरहानपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश की एक करोड़ 31 लाख से अधिक बहनों के खाते में सिंगल क्लिक से लाड़ली बहना योजना की मासिक किस्त 1597 करोड़ रूपए की राशि उनके खाते में अंतरित की गई। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अन्तर्गत सीधी जिले की 2 लाख 15 हजार 340 पात्र महिलाओं के खाते में प्रति महिला 1250 रूपये के मान से 21 करोड़ 18 लाख 85 हजार 06 सौ रूपये अंतरित की गई। जिले की सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों के प्रत्येक वार्ड में हर्षोल्लास पूर्ण वातावरण में खुशियां मनाई गईं। सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों के प्रत्येक वार्ड में राज्य स्तरीय कार्यक्रम के सजीव प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा सभी पात्र महिला हितग्राहियों द्वारा सहभागिता की गई। महिला हितग्राहियों ने लाड़ली बहना थीम पर आधारित रंगोली, लोक गीत एवं लोक नृत्य, नुक्कड़ नाटक एवं अन्य माध्यमों से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया। 

    मानस भवन सीधी में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक मील का पत्थर साबित हो रही है। प्रत्येक माह एक निश्चित राशि मिलने से बहनों के आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है। इस माह से बहनों के खाते में 1250 रुपये की राशि डाली जा रही है। यह राशि धीरे-धीरे बढ़कर 03 हजार रुपये प्रति माह की जाएगी। इस योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। वे सशक्त, आत्मनिर्भर, स्वावलंबी बन देश और प्रदेश के विकास में अपना योगदान देगी। 

    सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं तथा बच्चियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। यह मुख्यमंत्री के ही प्रयास हैं कि लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों के प्रति समाज में एक सकारात्मक वातावरण निर्मित हुआ है। आज प्रदेश में लिंगानुपात बढ़ा है, बेटियों के जन्म पर उत्सव मनाया जाता है। बेटी के जन्म से उसके पढ़ाई लिखाई की पूरी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने ली है। अब मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना योजना के माध्यम से बहनों की सशक्तिकरण की दिशा में क्रान्तिकारिक पहल की है। यह घटना अद्वितीय और अभूतपूर्व है। यह राशि बहनों के सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभाएगी। साथ ही समूह के माध्यम से महिलाएं प्रदेश में सशक्त हो रही है।  सांसद ने कहा कि 27 साल से लंबित नारी शक्ति विधेयक सरकार ने पारित कर प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं को उनके अधिकार दिलाए हैं। यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की मातृ शक्ति के प्रति सकारात्मक सोच को दर्शाता है।

    सांसद ने कहा कि सरकार की योजना घर-घर पहुंच रही है यह केंद्र और राज्य सरकार के अथक प्रयासों से संभव हुआ है। सरकार आप सब की सुरक्षा और सुविधा के लिए तत्पर है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गरीब एवं वंचित वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीब परिवार के लोगों का पक्का मकान का सपना पूरा हुआ है। उज्ज्वला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन देकर महिलाओं के जीवन में अद्वितीय परिवर्तन हुआ है पहले महिलाओं को धुएं में खाना बनाने के लिए विवश थी फेफड़े जैसी बीमारी से पीडि़त हो जाती थी इस योजना से उनके जीवन सकारात्मक सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गरीब परिवार के लोगों को बीमारी के समय 05 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज की व्यवस्था कि गई है।


    जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अवधेश सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अन्तर्गत जनपद पंचायत कुसमी में 17 हजार 843 महिलाओं, जनपद पंचायत मझौली में 30 हजार 137, जनपद पंचायत रामपुर नैकिन में 45 हजार 45439, जनपद पंचायत सीधी में 56 हजार 25 तथा जनपद पंचायत सिहावल में 52 हजार 770 महिलाओं के खाते में 1250 रूपये के मान से राशि अंतरित की गई। कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के साथ ही नगरीय क्षेत्र की महिलाओं को भी लाभांवित किया गया। इसमें नगर पालिक सीधी में 6 हजार 290, नगर परिषद चुरहट में 2 हजार 494, नगर परिषद मझौली में 2 हजार 149 तथा नगर परिषद रामपुर नैकिन में 2 हजार 193 महिलाओं के खाते में 1250 रूपये प्रत्येक महिला के मान से राशि अंतरित की गई।

  कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, कलेक्टर साकेत मालवीय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, जनपद सीईओ अशोक तिवारी, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास प्रवेश मिश्रा, नगर पालिका अधिकारी मिनी अग्रवाल, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास डॉ. शेषनारायण मिश्र, पार्षद आनंद परियानी, पूनम सोनी, शुभा देवी कोल, बाबूलाल कुशवाहा गणमान्य नागरिकों तथा लाड़ली बहनों द्वारा सहभागिता की गई।

-----------------

  विधानसभा निर्वाचन 2023

विधानसभा निर्वाचन के लिए अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराई मतदाता सूची

विधानसभा निर्वाचन में 10 लाख 26 हजार से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

 जेंडर रेशियो और ईपी रेशियो में हुई बढ़ोत्तरी

सीधी 
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन बुधवार 04 अक्टूबर को कर दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय द्वारा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची की कापी तथा फोटोरहित मतदाता सूची की साफ्ट कॉपी निःशुल्क उपलब्ध कराई गई।

  कलेक्टर श्री मालवीय ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण गतिविधियों के कारण जिले के जेंडर रेशियो और ईपी रेशियो में सुधार हुआ है। जेंडर रेशियो 915.23 से बढ़कर 927.77 तथा ईपी रेशियो 57.54 से बढ़कर 60.43 हो गया है। द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण गतिविधि के दौरान 58382 नवीन नाम जोड़े गए हैं। इसके साथ ही 14599 नाम विलोपित और 18170 में संशोधन किया गया है। इस प्रकार जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के 1207 मतदान केंद्रों में कुल 10 लाख 26 हजार 142 मतदाता आगामी विधानसभा निर्वाचन में मतदान करेंगे जिनमें 5 लाख 32 हजार 289 पुरुष मतदाता, 4 लाख 93 हजार 841 महिला मतदाता तथा 12 अन्य मतदाता हैं।

  द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण में विधानसभा चुरहट में 11914 नाम जोड़े, 5087 विलोपित तथा 7121 संशोधित किए गए हैं। सीधी में 14967 नाम जोड़े, 2709 विलोपित तथा 2711 संशोधित किए गए हैं। सिहावल में 13844 नाम जोड़े, 3092 विलोपित तथा 3561 संशोधित किए गए हैं। धौहनी में 17657 नाम जोड़े, 3711 विलोपित तथा 4777 संशोधित किए गए हैं। अंतिम मतदाता सूची में विधानसभा चुरहट के 313 मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 2 लाख 64 हजार 270 है जिनमें से एक लाख 37 हजार 325 पुरुष, एक लाख 26 हजार 939 महिला एवं 6 अन्य मतदाता हैं।विधानसभा सीधी के 292 मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 2 लाख 56 हजार 802 है जिनमें से एक लाख 32 हजार 777 पुरुष, एक लाख 24 हजार 22 महिला एवं 3 अन्य मतदाता हैं। विधानसभा सिहावल के 305 मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 2 लाख 52 हजार 958 है जिनमें से एक लाख 32 हजार 622 पुरुष, एक लाख 20 हजार 335 महिला एवं 1 अन्य मतदाता हैं। विधानसभा धौहनी के 297 मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 2 लाख 52 हजार 112 है जिनमें से एक लाख 29 हजार 565 पुरुष, एक लाख 22 हजार 545 महिला एवं 2 अन्य मतदाता हैं। चुरहट का जेंडर रेशियो बढ़कर 924.37 तथा ईपी रेशियो बढ़कर 60.29 हो गया है। सीधी का जेंडर रेशियो बढ़कर 934.06 तथा ईपी रेशियो बढ़कर 58.7 हो गया है। सिहावल का जेंडर रेशियो बढ़कर 907.35 तथा ईपी रेशियो बढ़कर 60.48 हो गया है। धौहनी का जेंडर रेशियो बढ़कर 945.82 तथा ईपी रेशियो बढ़कर 62.4 हो गया है।

  कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव तिथियों की घोषणा के साथ आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो जाएगी जिसका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होगा। इस दौरान संपत्ति विरूपण अधिनियम तथा कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत सभी कार्यवाहियां प्रारंभ हो जाएंगी। एफएसटी, एसएसटी सहित अन्य निगरानी दलों द्वारा आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद किसी भी प्रकार के राजनैतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए संबंधित आरओ से अनुमति लिया जाना अनिवार्य होगा। सुविधा ऐप के माध्यम से भी अनुमति प्राप्त की जा सकेगी। सभी आरओ अपने क्षेत्र के लिए सभाओं तथा होर्डिंग के लिए स्थलों का चयन करेंगे। शासकीय स्थलों का उपयोग राजनैतिक कार्यक्रमों के लिए नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा ईव्हीएम प्रोटोकॉल तथा प्रशिक्षण के लिए प्रयुक्त होने वाली ईव्हीएम के संबंध में भी जानकारी प्रदान की गई।

  बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही सहित सभी संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। मास्टर ट्रेनर डॉ अरविंद कुमार त्रिपाठी तथा डॉ के बी सिंह द्वारा आदर्श आचरण संहिता के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि के रूप में भाजपा से अमित प्रधान, कांग्रेस से अखंड प्रताप सिंह, प्रदीप सिंह दीपू, सीपीएम से सुंदर सिंह, आप से रामचरण सोनी, आनंद मंगल सिंह, राम विशाल विश्वकर्मा तथा प्रदीप सिंह उपस्थित रहे।

-----------------
 
विकास रथों से शासन की योजनाओं का किया जा रहा प्रदर्शन 
 
सीधी 
मध्यप्रदेश शासन द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सीधी जिले में विकास रथों के माध्यम से किया जा रहा है। ग्रामीण जन उत्सुकता के साथ विकास रथ के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं तथा योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। इसी कड़ी में विकास रथ 04 अक्टूबर को विधानसभा क्षेत्र धौहनी के ग्राम छुही, खंतरा, मेड़रा ताला, अमेढि़या एवं करमाई का भ्रमण किया। इसी प्रकार विकास रथ 04 अक्टूबर को विधानसभा क्षेत्र सिहावल के ग्राम महुआर, सुपेला, घोपारी, बल्हया एवं चितवरिया का भ्रमण किया। विकास रथ 05 अक्टूबर को विधानसभा क्षेत्र धौहनी के नगर परिषद मझौली का भ्रमण करेगा। विकास रथ 05 अक्टूबर को विधानसभा क्षेत्र सिहावल के ग्राम हिनौती, लिलवार, बमुरी एवं सवैचा का भ्रमण करेगा।

    इन रथों के माध्यम से आमजनों को शासन की विभिन्न विकास योजनाओं की रोचक फिल्में दिखाई जा रही हैं। इस एक घण्टे की फिल्म में लाड़ली बहना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रदेश में खेती के विकास से आई समृद्धि तथा स्वसहायता समूहों की सफलता को दिखाया गया है। आमजन बड़ी उत्सुकता के साथ इसका अवलोकन कर रहे हैं। रथों के माध्यम से प्रसिद्ध कलाकार रघुवीर यादव द्वारा गाए गए विकास गीत एवं मध्यप्रदेश गान भी सुनाया जा रहा है। सीधी जिले में शासन की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धियों, बड़े निर्माण कार्यों तथा विकास की भी लघु फिल्म विकास रथों के माध्यम से दिखाई जा रही है। 
 
-----------------

 
 

Similar Post You May Like

  • देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    थाना देहात ने नशे के खिलाफ चलाया अभियान, मिली सफलता  थाना देहात मैहर। पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी देहात अभिषेक सिंह परिहार के नेतृत्व में  1 अप्रैल 24 को नशे के व्यापार के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की गयी। मिली जानकारी के आधार पर बताया गया कि देहात पुलिस को रात्रि गस्त के दौरान एक संदिग्ध वाहन दिखाई दिया, जिसे रोकने पर वाहन चालक द्वारा पुलिस को देख

  • दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना  परिणाम

    दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना परिणाम

     विधानसभा का एक तरफ हुआ चुनाव परिणाम    अजय सिंह राहुल सातवें चरण के परिणाम में 32510 शरदेंदु तिवरी को 25609 मत प्राप्त हुए।   6905 कांग्रेस पार्टी चल रही है आगे   0000 सीधी विधानसभा 77,  5वा चरण की मतगड़ना परिणाम   भाजपा से रीति पाठक  27035  कांग्रेस से ज्ञान सिंह 13901   13134 मतो से रीति आगे चल रही हैं।

  • चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    सीधी विधानसभा क्षेत्र के चारों विधानसभा क्षेत्र में द्वितीय चरण की मतगणना परिणाम     सीधी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से रीति पाठक -5054 कांग्रेस पार्टी से ज्ञान सिंह -2715   में कुल मतो का अंतर -2339   चुरहट विधानसभा क्षेत्र  से-  अजय प्रताप सिंह राहुल कांग्रेस पार्टी - 4526 शरदेंदु तिवारी भारतीय जनता पार्टी - 4194 दोनों पार्टियों में कुल मत का अंतर - 332   धौहनी विधानसभा क्

  • विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

    विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

      सीधी।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय, पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों विधानसभा क्षेत्र 76-चुरहट सूरज कुमार (आईएएस), 77-सीधी शिवानंद कपासी(आईएएस), 78- सिहावल रमन चंद्र मालकार (एसीएस ) तथा 82-धौहनी सत्यवान सिंह मान(एचसीएस) की उपस्थिति में जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अभ्यर्थियों तथा निर्वाचन एज

  • सीधी में अब तक  एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

    सीधी में अब तक एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

     *मतदान की जानकारी*   *समय 11 बजे*   76-चुरहट 44376 म 45317 पु 89693 कुल 34.10% 77-सीधी   39054 म 37253 पु 76307 कुल 29.80% 78-सिहावल 43516 म 36159 पु 79675 कुल 31.50% 82- धौहनी 38766 म 37212 पु 75976 कुल 30.26%   *कुल 165712 म 155941पु 321653 कुल 32.38%*

  •   विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

    विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

     जमीनी स्तर पर जन सेवा के कार्य रहेगें जारी - इंजी.आशीष सीधी।  रविवार को विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी विधान सभा क्षेत्र 78 सिहावल से इंजीनियर आशीष मिश्रा द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित कर कहा गया कि यर्थाथ के धरातल पर जन सेवा के कार्य पूर्व की भॉति आगे भी यथावत जारी रहेगें। विंध्य जनता पार्टी का जिले एवं प्रदेश के सर्वागिंण विकास हेतु सराहनीय प्रयाश हैं किन्तु विधान सभा चुना

  •   विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    सीधी और धौहनी के लिए शिवानंद कपासी तथा चुरहट और सिहावल के लिए सूरज कुमार रहेंगे प्रेक्षक सीधी  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन 2023 हेतु सीधी जिले के विधानसभा क्षेत्र सीधी- 077 एवं विधानसभा क्षेत्र धौहनी - 082 के शिवानंद कपासी आई.ए.एस. तथा विधानसभा क्षेत्र चुरहट- 076 एवं विधानसभा क्षेत्र सिहावल-078 के जनरल आब्जर्वर सूरज कुमार आईएएस को सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है

  • विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित, निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू

    विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित, निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू

     विधानसभा निर्वाचन 2023 -  निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराया जायेगा विधानसभा निर्वाचन - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय    सीधी 09 अक्टूबर 2023 कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि सीधी जिले के 4 विधानसभा क

  • सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

    सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

     मुख्यमंत्री 9 अक्टूबर को आएंगे सीधी मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे। जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रामपुर नैकिन में

  • प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

    प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

     मुख्यमंत्री 09 अक्टूबर को आएंगे सीधी   मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी 08 अक्टूबर 2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे।    जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रा

ताज़ा खबर