16 सितम्बर की खास खबर -

687 By 7newsindia.in Thu, Sep 16th 2021 / 16:02:27 मध्य प्रदेश     

उज्ज्वला योजना-2 में जिले के 15 हजार 892 हितग्राही होंगे लाभान्वित

सीधी 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 से 15 हजार 892 नये पात्र हितग्राहियों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उज्ज्वला योजना-2 में हितग्राहियों को पूरी तरह से नि:शुल्क दिया जा रहा है। इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी ने बताया कि योजना के लिये वर्ष 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना की सूची में शामिल परिवार पात्र होंगे। योजना के लिये अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही तथा अंत्योदय अन्न योजना के हितग्राही भी पात्र होंगे। वनवासी, अति पिछड़ा वर्ग तथा योजना के लिये निर्धारित 14 बिन्दुओं में पात्र पाये गये परिवार भी उज्ज्वला योजना से लाभान्वित किये जायेंगे।

    जिला आपूर्ति अधिकारी श्री तिवारी ने बताया कि आवेदन पत्र दर्ज होने के सात दिवस के अंदर गैस कनेक्शन प्रदान कर दिया जायेगा। इसकी सूचना गैस एजेंसी द्वारा आवेदक को आधार में दर्ज उसके फोन नम्बर पर दी जायेगी। गैस कनेक्शन के साथ हितग्राही को एक भरा सिलेण्डर, गैस चूल्हा, प्रेशर रेगुलेटर, गैस पाइप नि:शुल्क प्रदान किया जायेगा। उज्ज्वला योजना-2 में सिलेण्डर तथा रेगुलेटर के लिये सुरक्षा राशि भी हितग्राही से नहीं ली जायेगी।                             

------------------

कलेक्टर ने की महाअभियान में सहभागिता की अपील, 

221 टीकाकरण स्थलों पर किया जायेगा टीकाकरण


सीधी। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर 17 सितम्बर 2021 को वैक्सीनेशन महाअभियान 3 आयोजित किया जा रहा है। सीधी जिले में 17 सितंबर को 221 टीकाकरण केन्द्रों में सत्रों का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मुजीबुर्रहमान खान ने जिलेवासियों से अपील की है कि आयोजित हो रहे इस वैक्सीन महाअभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी करें और जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण कराकर इसे कोविड संक्रमण के विरुद्ध सुरक्षा चक्र प्रदान करें।

    कलेक्टर श्री खान ने कहा कि  कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान हेतु 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। कार्ययोजना अनुसार संपूर्ण जिले में 221 टीकाकरण केन्द्र शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बनाये गये है। जहाँ समस्त टीकाकरण केन्द्रों पर ऑनसाईट टीकाकरण कार्य किया जायेगा। इस महाअभियान में उत्साह के साथ आगे आकर टीका अवश्य लगवाये। उन्होंने जिले के जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं, गणमान्य नागरिकों, स्वयं सेवी संगठनों, गणमान्य तथा प्रबुद्ध नागरिकों से टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की अपील की है।                   

------------------

जिले में औसत वर्षा 926.3 मि.मी. दर्ज

सर्वाधिक वर्षा बहरी में

सीधी

अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 16 सितम्बर को सीधी जिले में 31.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 30.0 मि.मी. चुरहट में 20.0 मि.मी. गोपद बनास में 59.8 मि.मी. सिहावल में 26.0 मि.मी. बहरी में 30.0 मि.मी. मझौली में 18.0 मि.मी. और कुसमी में 38.4 मि.मी. वर्षा हुई है।

  

  उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक 926.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है। 01 जून से 16 सितम्बर तक तहसील बहरी में सर्वाधिक वर्षा 1023.8 मि.मी. दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 848.7 चुरहट में 1009.5 गोपद वनास में 984.8 सिहावल में 942.4 मझौली 883.0 मि.मी. और कुसमी में 792.5 मि.मी. औसत वर्षा हुई है जबकि गतवर्ष इसी अवधि में जिले में 817.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई थी। गतवर्ष की तुलना में इस वर्ष 108.7 मि.मी. औसत वर्षा अधिक हुई है।                            

------------------

गांधीग्राम में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर आयोजित

सीधी 

जिला विधिक सहायता अधिकारी ने जानकारी देकर बताया है कि प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश अमिताभ मिश्र के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीधी द्वारा गांधीग्राम में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। गांधीग्राम के पंचायत भवन में अपर जिला न्यायाधीश देवीलाल सोनिया ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गरीब एवं असहाय लोगों को नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित है। श्री सोनिया ने कहा कि ऐसे सभी व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम हो या वे अनुसूचित जाति/जनजाति के हो या महिला हो या 18 वर्ष से कम उम्र का पुरूष हो या अभिरक्षा में हो, ऐसे सभी व्यक्तियों को उनके न्यायालयीन प्रकरण में पैनल अधिवक्ता की नियुक्ति की जाती है। जिसका व्यय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिया जाता है। शिविर में श्री सोनिया द्वारा नेशनल लोक अदालत, वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण अधिनियम की जानकारी दी गई। शिविर में विधिक सहायता अधिकारी अमित शर्मा, गांधीग्राम के सचिव राजेश सिंह, रोजगार सहायक अमन बैगा सहित गांव के निवासी उपस्थित रहें। 

०००००००००००००००००००


डीएलसीसी की बैठक आयोजित

आगामी दो महीनों में अधिकतम प्रयास कर लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करें -कलेक्टर श्री खान


सीधी 

कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान की अध्यक्षता में डीएलसीसी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर द्वारा शासन द्वारा संचालित स्वरोजगार मूलक योजनाओं की विभागवार तथा बैंक शाखावार विस्तृत समीक्षा की गई। योजनाओं की प्रगति में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर कलेक्टर द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए आगामी दो महीनों में अधिकतम प्रयास कर लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

  कलेक्टर श्री खान ने कहा कि हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ सहजता से मिले। स्वरोजगार योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन से जिले में उत्पादक गतिविधियों में वृद्धि होगी, जिससे जिले का विकास होगा। कलेक्टर ने स्वरोजगार योजनाओं से संबंधित प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री खान ने कहा कि स्वरोजगार संबंधी प्रकरणों को एक सकारात्मक दृष्टिकोण से देंखे तथा समय से उनका निराकरण करें। अन्यथा की स्थिति में हितग्राही हतोत्तहित होते हैं और हमें अपेक्षित परिणाम नहीं मिलते हैं। कलेक्टर द्वारा सभी विभागों एवं बैंको को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होने कहा कि आगामी 15 दिवस में पुन: समीक्षा की जाएगी जिसमें अपेक्षित परिणाम दिखाई देने चाहिए। 

  अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली ने सभी संबंधित विभागों को प्रत्येक ब्रांच के लिए नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। यह नोडल अधिकारी प्रति दिवस बैंको में जाकर हितग्राही तथा बैंको के बीच समन्वय स्थापित करने का कार्य करेंगें। उन्होने सभी ब्रांचों में लक्ष्यानुसार केस भेजने के निर्देश दिए है तथा बैंकों को स्वीकृत प्रकरणों के ऋण वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में संस्थागत वित्त से संबंधित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण संतुष्टिकारक निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 
  बैठक में स्वरोजगार योजनाओं का संचालित करने वाले विभागीय अधिकारी तथा एलडीएम सहित बैंको के प्रतिनिधि उपस्थित रहें। 

०००००००००००००००००००

Similar Post You May Like

  • देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    थाना देहात ने नशे के खिलाफ चलाया अभियान, मिली सफलता  थाना देहात मैहर। पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी देहात अभिषेक सिंह परिहार के नेतृत्व में  1 अप्रैल 24 को नशे के व्यापार के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की गयी। मिली जानकारी के आधार पर बताया गया कि देहात पुलिस को रात्रि गस्त के दौरान एक संदिग्ध वाहन दिखाई दिया, जिसे रोकने पर वाहन चालक द्वारा पुलिस को देख

  • दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना  परिणाम

    दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना परिणाम

     विधानसभा का एक तरफ हुआ चुनाव परिणाम    अजय सिंह राहुल सातवें चरण के परिणाम में 32510 शरदेंदु तिवरी को 25609 मत प्राप्त हुए।   6905 कांग्रेस पार्टी चल रही है आगे   0000 सीधी विधानसभा 77,  5वा चरण की मतगड़ना परिणाम   भाजपा से रीति पाठक  27035  कांग्रेस से ज्ञान सिंह 13901   13134 मतो से रीति आगे चल रही हैं।

  • चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    सीधी विधानसभा क्षेत्र के चारों विधानसभा क्षेत्र में द्वितीय चरण की मतगणना परिणाम     सीधी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से रीति पाठक -5054 कांग्रेस पार्टी से ज्ञान सिंह -2715   में कुल मतो का अंतर -2339   चुरहट विधानसभा क्षेत्र  से-  अजय प्रताप सिंह राहुल कांग्रेस पार्टी - 4526 शरदेंदु तिवारी भारतीय जनता पार्टी - 4194 दोनों पार्टियों में कुल मत का अंतर - 332   धौहनी विधानसभा क्

  • विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

    विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

      सीधी।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय, पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों विधानसभा क्षेत्र 76-चुरहट सूरज कुमार (आईएएस), 77-सीधी शिवानंद कपासी(आईएएस), 78- सिहावल रमन चंद्र मालकार (एसीएस ) तथा 82-धौहनी सत्यवान सिंह मान(एचसीएस) की उपस्थिति में जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अभ्यर्थियों तथा निर्वाचन एज

  • सीधी में अब तक  एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

    सीधी में अब तक एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

     *मतदान की जानकारी*   *समय 11 बजे*   76-चुरहट 44376 म 45317 पु 89693 कुल 34.10% 77-सीधी   39054 म 37253 पु 76307 कुल 29.80% 78-सिहावल 43516 म 36159 पु 79675 कुल 31.50% 82- धौहनी 38766 म 37212 पु 75976 कुल 30.26%   *कुल 165712 म 155941पु 321653 कुल 32.38%*

  •   विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

    विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

     जमीनी स्तर पर जन सेवा के कार्य रहेगें जारी - इंजी.आशीष सीधी।  रविवार को विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी विधान सभा क्षेत्र 78 सिहावल से इंजीनियर आशीष मिश्रा द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित कर कहा गया कि यर्थाथ के धरातल पर जन सेवा के कार्य पूर्व की भॉति आगे भी यथावत जारी रहेगें। विंध्य जनता पार्टी का जिले एवं प्रदेश के सर्वागिंण विकास हेतु सराहनीय प्रयाश हैं किन्तु विधान सभा चुना

  •   विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    सीधी और धौहनी के लिए शिवानंद कपासी तथा चुरहट और सिहावल के लिए सूरज कुमार रहेंगे प्रेक्षक सीधी  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन 2023 हेतु सीधी जिले के विधानसभा क्षेत्र सीधी- 077 एवं विधानसभा क्षेत्र धौहनी - 082 के शिवानंद कपासी आई.ए.एस. तथा विधानसभा क्षेत्र चुरहट- 076 एवं विधानसभा क्षेत्र सिहावल-078 के जनरल आब्जर्वर सूरज कुमार आईएएस को सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है

  • विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित, निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू

    विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित, निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू

     विधानसभा निर्वाचन 2023 -  निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराया जायेगा विधानसभा निर्वाचन - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय    सीधी 09 अक्टूबर 2023 कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि सीधी जिले के 4 विधानसभा क

  • सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

    सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

     मुख्यमंत्री 9 अक्टूबर को आएंगे सीधी मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे। जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रामपुर नैकिन में

  • प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

    प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

     मुख्यमंत्री 09 अक्टूबर को आएंगे सीधी   मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी 08 अक्टूबर 2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे।    जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रा

ताज़ा खबर