9वीं एवं 10वीं की कक्षाएँ 5 अगस्त से होंगी प्रारंभ

256 By 7newsindia.in Tue, Aug 3rd 2021 / 09:37:52 मध्य प्रदेश     

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों, शिक्षक और अभिभावकों से किया वर्चुअल संवाद


सीधी 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि विद्यार्थियों के लिए अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य, दोनों ही हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए धीरे-धीरे हमने कक्षाएँ प्रारंभ की हैं। नवीं एवं दसवीं की कक्षाएं भी 5 अगस्त से प्रारंभ की जा रही हैं। अभी ये कक्षाएँ सप्ताह में दो-दो दिन ही लगेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में स्कूल, कॉलेज तो बंद थे, परन्तु शिक्षण कार्य निरंतर चलता रहा। फिर चाहे वो ऑनलाइन क्लासेस हों अथवा टीवी कार्यक्रम, रेडियो, वाट्सएप ग्रुप आदि के माध्यम से हों। इसमें अभिभावक और शिक्षकों ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ‘विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम’ में मुख्यमंत्री निवास से विद्यार्थी, शिक्षक एवं अभिभावकों से वर्चुअल चर्चा की। संवाद कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  श्री इंदर सिंह परमार भी उपस्थित थे।
 

विद्यार्थी लक्ष्य करें निर्धारित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उन्होंने छात्रों को अपने लक्ष्य को अर्जुन की तरह सुनिश्चित करने के लिए कहा। जिस प्रकार तीरंदाजी के प्रशिक्षण के समय गुरु द्रोणाचार्य के यह पूछने पर कि उसे क्या दिखाई दे रहा है, अर्जुन ने कहा था कि उसे न पेड़ दिखाई दे रहा है और न चिडि़या, उसे सिर्फ चिडि़या की आँख दिखाई दे रही है, उसी प्रकार छात्रों को भी एकाग्रचित्त होकर अपनी पढ़ाई करनी चाहिए।
 

हमारा घर - हमारा विद्यालय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में को-एजुकेटर के रूप में अभिभावकों की भूमिका और अधिक बढ़ जाती है। आप लोग परिवार में पढ़ाई के लिए अनुकूल माहौल बनाएँ और ष्हमारा घर - हमारा विद्यालयष् की परिकल्पना को साकार करें। अभिभावक शिक्षकों से जीवंत संपर्क बनाए रखें और बच्चों को पढ़ाई के साथ खेलकूद, व्यायाम, प्राणायाम आदि फिजिकल एक्टिविटी भी कराते रहें।
 

माता-पिता हैं पहले शिक्षक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बच्चों के पहले शिक्षक माता-पिता ही होते हैं। आप उन्हें कैसे संस्कार देते हैं, यह बच्चों का भविष्य तय करता है। मुझे याद है कि मेरे दोनों बेटों के जन्म के बाद मैंने उनके कान में सबसे पहले गायत्री मंत्र सुनाया था। आज भी मैं उन्हें धार्मिक ग्रंथों के अध्ययन के लिए प्रेरित करता रहता हूँ।
 

नवम्बर में ‘नेशनल अचीवमेंट सर्वे’ 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत नवम्बर में एन.ए.एस (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण) भी आयोजित किया जायेगा, जिसमें मध्यप्रदेश राज्य को टॉप 10 में लाने का लक्ष्य रखें। नई शिक्षा नीति में व्यावसायिक शिक्षा पर अधिक जोर दिया गया है। विद्यार्थियों को विश्व-स्तरीय और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए ‘कल्चर ऑफ एक्सीलेंस’ विकसित करने और फ्यूचर जॉब्स के लिए तैयार करने की दृष्टि से प्रदेश में सीएम राइज स्कूल खोले जायेंगे।
 

अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों से कहा कि पढ़ाई के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। अच्छा एवं स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें। भोजन तीन प्रकार का करें। हित भोग- जो हितकारी हो, मित भोग- जो भूख से कम खाया जाए और ऋतु भोग- जो मौसम के अनुरूप हो।
 

“गुजरा जमाना बचपन का..........”

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने “गुजरा जमाना बचपन का” पंक्तियाँ गाते हुए कहा कि मुझे आज भी अपने बचपन के दोस्त, अपने टीचर, शैतानियाँ और खान-पान सब याद आता है। हम भी स्कूल में बेर, कबीट, आम आदि खाया करते थे। आज आप लोग पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक जैसे जंक फूड ज्यादा खा रहे हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। आप ये खायें, परंतु कभी कभी। 
संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विदिशा की कुमारी आस्था तिवारी, दमोह के प्रशांत, जबलपुर की मान्या साहू, रायसेन के मोहित शर्मा एवं भोपाल की श्रुति गुप्ता से चर्चा की। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मी अरूण शमी ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्री एस. धनराजू भी उपस्थित थे।

-------------------


10 अगस्त तक कर सकेंगे एडवांस सर्टिफिकेट इन प्रिसिजन इंजीनियरिंग के लिए आवेदन


सीधी 
ग्लोबल स्किल्स पार्क सिटी कैम्पस में अंतर्राष्ट्रीय मापदण्डों पर आधारित दक्षता के लिए एक वर्षीय एडवांस सर्टिफिकेट इन प्रिसिजन इंजीनियरिंग कोर्स के लिए अब 10 अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा। पूर्व में आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित थी। 
एडवांस सर्टिफिकेट इन प्रिसिजन इंजीनियरिंग कोर्स के लिए आईटीआई (टर्नर, फिटर, मशीनिस्ट, मशीनिस्ट ग्राइंडर, मेकेनिक मशीन टूल मेंटेनेंस, मेकेनिकल/इंडस्ट्रियल/प्रोडक्शन में डिप्लोमा अथवा बी.ई. या बी.टेक. की पात्रता मान्य होगी। 
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 10 अगस्त तक उपलब्ध होगें। आवेदक ढूूू.हसवइंसेापससेचंता.उच.हवअ.पदझ पर पंजीयन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9893346258, 8269433474 अथवा ई-मेल ंकउपेेपवद.ुेच/उच.हवअ.पद पर सम्पर्क किया जा सकता है।

-------------------

मातृशक्ति ही विश्व की निर्मात्री है - मंत्री सुश्री ठाकुर


सीधी 
पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि मातृशक्ति ही विश्व की निर्मात्री है। मातृशक्ति ने ही भारत के वीर महापुरुषों को जन्म दिया और बचपन से ही उनके चित्त में स्वतंत्रता, देश प्रेम, त्याग, बलिदान जैसे महान गुणों को अंकुरित किया। अब यह समय है जब मातृशक्ति देश को विश्व गुरु बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करे। 
सुश्री ठाकुर पंजाबी साहित्य अकादमी द्वारा श्री गुरु तेगबहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर आयोजित ष्राष्ट्रीय उत्थान में महिलाओं की भूमिका- वर्तमान परिपेक्ष्य मेंष् विषय पर ऑनलाइन वेबिनार को संबोधित कर रही थी। सुश्री ठाकुर ने कहा कि पंजाबी समाज की महिलाएँ अपने शौर्य और बलिदान के साथ दीन और दुखियों की सेवाओं के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने समाज-सेवा, समाज-परिवर्तन और समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 
मंत्री सुश्री ठाकुर ने गुरु तेग बहादुर को उनके 400वें प्रकाश पर्व पर कोटि-कोटि प्रणाम किया। सुश्री ठाकुर ने कहा कि गुरु तेग बहादुर का त्याग, धैर्य, साहस और कुरीतियों के विरुद्ध उनकी चेतना अनुकरणीय है। उन्होंने धर्मांतरण के खिलाफ मुखर होकर आवाज उठाई। औरंगजेब भी उनके साहस और आत्मबल को डिगा नहीं पाया था। उन्होंने भारत को विकास के पथ पर अग्रसर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 
सुश्री ठाकुर ने वेबिनार में समाज सेवा से जुड़ी सभी महिलाओं से आव्हान किया कि कोरोना काल की संकट की घड़ी में समाज के दीन और दुखियों की मदद के लिए आगे आयें। आस-पास और पड़ोस के अनाथ बच्चों की पढ़ाई और लालन-पालन का बीड़ा उठाये, उन्हें शासकीय योजनाओं का पूरा लाभ दिलाये। आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सुश्री ठाकुर ने सभी से आग्रह किया कि अपने-अपने घर की बैठकों में वीर महापुरुषों, वीरांगनाओं और क्रांतिकारियों के चित्र लगायें। ये चित्र परिवार में सद्गुणों का संचार करेंगे।
वेबिनार अखिल भारतीय सामाजिक समरसता मंच के तत्वावधान में पंजाबी साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित किया गया था। वेबिनार में पंजाबी साहित्य एकादमी निदेशक नीरू ज्ञानी, सरदार संत डॉ. स्वामी रामेश्वरानन्द, डॉ. निशा ठाकुर, सामाजिक समरसता मंच के मध्य भारत प्रदेश अध्यक्ष स. गुरदीप सिंह खनूजा, अखिल भारतीय महासचिव श्री बिहारी लाल, राष्ट्रीय महासचिव  श्री अविनाश जायसवाल और गुरबाणी प्रचारक बीबी अमृत कौर सहित पंजाबी समाज के श्रद्धालु, अनुयायी और समाज सेवक सम्मिलित हुए।


-------------------

“भारत को पदक ही नहीं, सम्मान भी मिला”


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी.सिंधु को दी बधाई

सीधी 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत की प्रतिभाशाली बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु द्वारा टोक्यो ओलंपिक में महिला बैडमिंटन में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बेहतर प्रदर्शन करते हुए सुश्री पी.वी.सिंधु ने भारत को पदक ही नहीं सम्मान भी दिलवाया है। उन्होंने चीन की खिलाड़ी के साथ खेलते हुए शानदार तरीके से विजय प्राप्त की है। अनेक जूनियर खिलाड़ी इस विजय से प्रेरित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस संबंध में ट्वीट कर समस्त खेल प्रेमियों को भी इस पदक प्राप्ति पर बधाई दी है।

-------------------


 

 

Similar Post You May Like

  • 16 सितम्बर की खास खबर -

    16 सितम्बर की खास खबर -

    उज्ज्वला योजना-2 में जिले के 15 हजार 892 हितग्राही होंगे लाभान्वित सीधी  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 से 15 हजार 892 नये पात्र हितग्राहियों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उज्ज्वला योजना-2 में हितग्राहियों को पूरी तरह से नि:शुल्क दिया जा रहा है। इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी ने बताया कि योजना के लिये वर्ष 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना की सूची में श

  • पूर्व मंत्री ने शिक्षकों का किया सम्मान

    पूर्व मंत्री ने शिक्षकों का किया सम्मान

    सीधी।  सुग्रीव ग्रामीण सद्भावना समित सुपेला द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह मे पूर्व मंत्री एवं सिहावल विधायक कमलेश्वर पटेल, श्रीमान सिंह जनपद पंचायत सिहावल द्वारा शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन कर शिक्षकों का सम्मान किया गया। जिसमे गंगा प्रसाद द्विवेदी शिक्षक फुलवारी, राजबहोर पाण्डेय शिक्षक मुकुन्द पब्लिक स्कूल बहरी, हीरालाल पाण्डेय शासकीय स्कूल बहरी, अनुगामी मिश्रा

  • रक्षाबंधन उत्सव में बोली सांसद रीती पाठक -भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना

    रक्षाबंधन उत्सव में बोली सांसद रीती पाठक -भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना

     रक्षाबंधन उत्सव में बोली सांसद रीती पाठक - भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना  भाजपा कार्यालय में रक्षाबंधन उत्सव हर्षोल्लास के साथ संपन्न    सीधी। भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में आयोजित रक्षाबंधन का कार्यक्रम भाजपा जिलाध्यक्ष इन्द्र शरण सिंह चौहान की अध्यक्षता एवं लोकसभा सांसद श्रीमती रीती पाठक, राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह एवं जिला पंचायत अध्यक्ष अभ्युदय सिंह के आत

  •   युवक एवं युवती ने लगाई फॉसी, मौत

    युवक एवं युवती ने लगाई फॉसी, मौत

     विवेचना मे जुटी सीधी पुलिस सीधी।   सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के लालता चौक के समीप संचालित दूध डेयरी संचालक की 19 वर्षीय किशोरी ने फॉसी पर झूल कर जीवन लीला समाप्त कर ली है। घटना सोमवार की दोपहर करीब 3 बजे के आस पास की बताई गयी है। किशोरी के फॉसी पर झूलने का कारण ज्ञात नहीं हो सका है, कोतवाली पुलिस ने मर्ग कायम कर शव विच्छेदन के लिये पीएम हाऊस भेज दिया है। मिली जानकारी के अनुसार मुरल

  • सेल्फी प्वाइंट से टोक्यो ओलंपिक खेलने गए खिलाडिय़ों का बढाएंगे उत्साह ..इन्द्रशरण

    सेल्फी प्वाइंट से टोक्यो ओलंपिक खेलने गए खिलाडिय़ों का बढाएंगे उत्साह ..इन्द्रशरण

    सीधी।  23 जुलाई से प्रारम्भ हो रहे टोक्यो ओलिम्पिक को लेकर उत्साह सीधी में भी दिखने लगा है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले समस्त भारतीय खिलाडियों के उत्साह बढाने की दृष्टि से भारतीय जनता पार्टी आई टी एवं सोशल मीडिया विभाग द्वारा गांधी चौक में सेल्फी  पॉइंट लगाया गया, जिसका उद्घाटन भाजपा जिलाध्यक्ष इंद्रशरण सिंह चौहान के द्वारा किया गया।  भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुरेंद्

  • कानून व्यवस्था के मामले में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं - मुख्यमंत्री श्री चौहान

    कानून व्यवस्था के मामले में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं - मुख्यमंत्री श्री चौहान

     कानून व्यवस्था के संबंध में जिलों के कार्यों की ग्रेडिंग करें - मुख्यमंत्री श्री चौहान अपराधी तत्वों के विरूद्ध हो सख्त कार्रवाई सीधी  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कानून व्यवस्था के संबंध में कार्य के आधार पर जिलों की ग्रेडिंग की जाए तथा अच्छा कार्य करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया जाए। कानून व्यवस्था के मामले में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

  • जिले में तूफान ने ढाया कहर

    जिले में तूफान ने ढाया कहर

     संक्रमण के साथ आंधी तूफान का कहर, कई लोगों के मकान ढहने की खबर। लोगों ने लगाई राहत राशि व सामग्री की गुहार।    मझौली। विगत कई दिनों से फैल रहे संक्रमण के कहर के साथ लोगों को आंधी तूफान व बारिश ओला का भी कहर झेलना पड़ रहा है जो मानव जीवन को अस्त व्यस्त कर रखा है एक ओर जहां 2 वर्षों से देश में फैल रहे संक्रमण की मार झेल रहे लोगों में आर्थिक संकट छाया हुआ है वही विगत कुछ दिनों से इंद्रदे

  • पुलिस अधीक्षक ने अंधी हत्या का किया खुलासा

    पुलिस अधीक्षक ने अंधी हत्या का किया खुलासा

    अन्धी हत्या के आरोपी को पुलिस ने 6 घंटे के अन्दर किया गिरफ्तार   सीधी।  पंकज कुमावत पुलिस अधीक्षक के कुशल निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री अंजूलता पटले व उप पुलिस अधीक्षक श्रीमती गायत्री तिवारी के कुशल मार्गदर्शन तथा कोतवाली प्रभारी हितेन्द्र नाथ शर्मा सहित जमोड़ी थाना प्रभारी शेषमणि मिश्रा के नेतृत्व में साबयर सेल की मदद से अंधी हत्या का खुलासा रविवार की दोपहर प

  • सीधी जिले में जिला प्रशासन द्वारा औचक निरीक्षण एवं छापामार कार्यवाही जारी

    सीधी जिले में जिला प्रशासन द्वारा औचक निरीक्षण एवं छापामार कार्यवाही जारी

     होटल, पेट्रोल पम्प एवम प्रतिष्ठानों में पड़ा क्षापा   सीधी ब्रेकिंग।   बुधवार की दोपहर सीधी जिले में अचानक एक साथ कई स्तरो में छापामार कार्यवाही प्रारंभ की गई । मिली जानकारी के आधार पर बताया जा रहा है कि खाद्य एवं औषधि विभाग राजस्व अमला एवं पुलिस अमले के साथ जिला मुख्यालय में संचालित नाश्ता होटल व्यवसाई, पेट्रोल पंप एवं प्रतिष्ठानों में औचक निरीक्षण किया गया।    निरीक्ष

  • रेस्क्यू टीम ने की संयुक्त कार्रवाई , 2 शवों को निकाला पानी से बाहर

    रेस्क्यू टीम ने की संयुक्त कार्रवाई , 2 शवों को निकाला पानी से बाहर

     *7NEWSINDIA.IN*    सीधी बस दुर्घटना अपडेट--चौथे दिन भी जारी है बाणसागर नहर रीवा जिले के सिलपरा से सर्चिंग का कार्य ।    शुक्रवार की सुबह तक सीधी जिले ही नहीं पूरे देश में तीन शवों का ना मिलना चर्चा का विषय बना था।   SDERF प्लाटून कमांडर मयंक तिवारी और NDRF की टीम कंपनी कमाण्डर मिथलेश कुमार के नेतृत्व में की गई उक्त कार्यवाही।   तीव्र गति से बहते पानी के बीच जान जोखिम में डाल कर  रेसक्यू

ताज़ा खबर