जानें आज क्या था खास, कलेक्टर व एसपी सहित अमला उतरा सड़को पर

1319 By 7newsindia.in Thu, Aug 6th 2020 / 19:24:08 मध्य प्रदेश     

बैंक कियोस्क संचालकों के साथ बैठक सम्पन्न

 
लोगों को सहज रूप से बैंकिंग सेवाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें - कलेक्टर श्री चौधरी
 
सीधी 
  जिले में कियोस्क बैंकों के सम्बन्ध में बढ़ रही जन शिकायतों, खातों में धोखाधड़ी एवं ग्राहकों से उचित व्यवहार के संबंध में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि समाज के दूरस्थ एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग से संबंधित सेवाओं का लाभ देने में बैंकों के कियोस्क संचालकों का महत्वपूर्ण योगदान है। शासन द्वारा हितग्राहियों को छात्रवृत्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गांधी नरेगा योजना की मजदूरी, उज्ज्वला योजना अंतर्गत सब्सिडी आदि सीधे उनके खातों में प्रदाय की जा रही है।  हितग्राहियों को उनकी राशि की उपलब्धता कियोस्क बैंकों के माध्यम से ही संभव हो सकी है। लेकिन विगत कुछ समय में विभिन्न माध्यमों से संचालकों द्वारा उचित व्यवहार नहीं किए जाने तथा धोखाधड़ी संबंधी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी कियोस्क संचालकों को निर्देशित किया है कि अपने कर्तव्यों का पूरी संवेदनशीलता के साथ निर्वहन करें। लोगों को सहज रूप से बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त हो यह सुनिश्चित किया जाए। यदि कोई ग्राहक बैंकिंग संबंधित अपनी समस्याएं बताता है, तो संबंधित बैंक से समन्वय स्थापित कर उसका निदान करना भी कियोस्क संचालक की ही जिम्मेदारी है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कियोस्क संचालकों को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर यथा संभव लोगों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा है। 
 

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए रखें आवश्यक सावधानी

 
कलेक्टर श्री चौधरी ने बैंक कियोस्क संचालकों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियां रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि संस्थान के आस पास अनावश्यक भीड़ नहीं एकत्रित होने दें। दो हितग्राहियों के बीच में 2 गज की दूरी का पालन कराएं, इसके लिए संस्थान के सामने अस्थाई चिन्ह बनाये। लोगों को मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें तथा सेनेटाइजेशन का भी ध्यान रखा जाए।
 

वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों में की जाएगी कड़ी वैधानिक कार्यवाही - पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत

 
पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने बैठक में स्पष्ट कर दिया है कि वित्तीय धोखाधड़ी एवं अनियमितता के केसों में कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ देने में बैंक कियोस्क संचालक अंतिम कड़ी के रूप में कार्य कर रहे हैं और लोगों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। लेकिन कुछ व्यक्तियों द्वारा गरीब एवं अशिक्षित जनता को आर्थिक रूप से क्षति पहुंचाने का भी कार्य किया गया है। इस संबंध में जो भी शिकायतें प्राप्त होंगी, उनमें पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाएगी तथा अपराधियों को सजा दिलायी जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कियोस्क बैंक संचालकों को पूरी सावधानी के साथ कार्य करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि अपने मशीनों को क्लोनिंग तथा डुप्लीकेसी से बचाना भी कियोस्क संचालक की ही जिम्मेदारी है। इसके साथ ही अन्य एजेंटों द्वारा भी संचालक के नाम पर धोखाधड़ी की जाती है, इसके संबंध में कोई भी जानकारी प्राप्त होने पर कियोस्क संचालक द्वारा प्रशासन एवं पुलिस को तत्काल जानकारी प्रदाय करना आवश्यक होगा। 
 
  पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने प्रत्येक कियोस्क संचालक को एक रजिस्टर संधारित करने के लिए कहा है, जिसमें तकनीकी कमियों के कारण असफल लेन देन की जानकारी संधारित की जाएगी। इस प्रकार के समस्त लेन देन सम्बन्धी सुधार करवाना उसी की जिम्मेदारी होगी। उक्त के कारण कोई भी हितग्राही अनावश्यक रूप से परेशान नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए।
 
  बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक जी एल डोई सहित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, मन्ध्यांचल ग्रामीण बैंक के प्रतिनिधि एवं जिले के सभी बैंक कियोस्क संचालक, बी सी, बैंक मित्र, बैंक सखी आदि उपस्थित रहे।
 
                          -------------------
 
नवीन जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र को आइसोलेशन वार्ड के रूप में विकसित करने के निर्देश
 

कलेक्टर श्री चौधरी ने किया निरीक्षण, 130 लोगों के उपचार की रहेगी व्यवस्था

 
सीधी 
  जिले में कोरोना के बढ़ते हुए केसों को दृष्टिगत रखते हुए, संभावित मरीजों के उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार की देर शाम कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा निर्माणाधीन नवीन जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र का अवलोकन किया गया।
 
  कलेक्टर श्री चौधरी ने निर्माण कार्य की गति को बढ़ाते हुए उसे कोविड-19 के मरीजों के उपचार हेतु आइसोलेशन वार्ड के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने उसमें 130 मरीजों के उपचार के लिए सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। उसी भवन के दूसरे हिस्से में चिकित्सीय स्टाफ के ठहरने की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने संक्रमित व्यक्तियों एवं चिकित्सीय स्टाफ के आवागमन के लिए पृथक-पृथक रास्तों तथा शौचालयों एवं  पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने उक्त निर्माण कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
 
  इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एल. मिश्रा, स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालन यंत्री एम. एस. खरे सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 
                          -------------------
 
‘‘एक मास्क-अनेक जिंदगी’’ अभियान
 

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने लोगों को मास्क के उपयोग के लिए किया प्रेरित

 
सीधी 
  नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु पूरे प्रदेश में ‘‘एक मास्क-अनेक जिंदगी’’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से लोगों को मास्क के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के नेतृत्व में नगर पालिका परिषद सीधी में रैली का आयोजन किया गया। शहर के व्यस्ततम बाजार से निकली गयी रैली के माध्यम से लोगों को मास्क के उपयोग का संदेश दिया गया तथा बिना मास्क के सड़कों में घूम रहे लोगों को निःशुल्क मास्क प्रदाय किया गया।
 
  कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि कोविड-19 का संक्रमण जिले में निरंतर बढ़ रहा है, ऐसे में अपनी रोजमर्रा के कार्यों को करते समय विशेष सतर्कता और सावधानी रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस समय भीड़ भाड़ वाली जगहों में नहीं जाए। बहुत आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें और बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। मास्क के लगाने से दोहरी सुरक्षा होती है, एक ओर संक्रमित व्यक्ति से अन्य व्यक्तियों में संक्रमण फैलाने की संभावनाएं कम होती हैं तथा दूसरी ओर असंक्रमित व्यक्तियों की संक्रमण से बचाव भी होती है। उन्होंने कहा कि हमें अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करना चाहिए तथा अन्य लोगों को भी मास्क के प्रयोग के लिए प्रेरित करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सेनेटाइजेशन और दो गज की दूरी के निर्देशों के पालन के लिए भी कहा है।
 
  पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव नागरिको की जागरूकता और सहयोग के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है, बिना मास्क के अनावश्यक रूप से घूमने पर चालानी कार्यवाही, भीड़ एकत्रित करने पर वैधानिक कार्यवाही आदि की जा रही है। इसके साथ ही कंटेन्मेंट एरिया में भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है तथा निर्देशों के उल्लंघन पर कड़ी कार्यवाही जारी रहेगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस महामारी से लड़ने में शासन- प्रशासन का सहयोग करें। शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए ही अपने दैनिक कार्य कलाप करें यह हम सभी के हित में है। आपकी एक छोटी सी लापरवाही न केवल आपके बल्कि आपके परिजनों और पूरे जिले के लिए घातक हो सकती है।
 
  रैली में अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली आई ए एस, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल मिश्रा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
 
 

नगर पालिका सीधी में मास्क बैंक स्थापित, कलेक्टर श्री चौधरी ने सहभागिता की अपील की

 
नगर पालिका द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु एक मास्क अनेक जिंदगी अभियान के तहत नगर पालिका सीधी में मास्क बैंक स्थापित किया गया है जहां मध्यप्रदेश शासन द्वारा  निर्धारित दर पर स्व सहायता समूहों द्वारा मास्क खरीद कर जरूरतमंदों को प्रदान किया जाना है। इस हेतु शहर के गणमान्य नागरिक एवं नगर पालिका परिषद सीधी में कार्यरत अधिकारी कर्मचारी  द्वारा निकाय में स्थापित मास्क बैंक में आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया गया है। जिनके नाम इस प्रकार हैं- भोला प्रसाद गुप्ता,  सवाई सिंह राजस्थान मिष्ठान, पूरन गुप्ता एवं विजय जायसवाल द्वारा 555 रुपये, डॉ. अमर सिंह परिहार सीएमओ नगर पालिका, अमित सिंह चौहान, पवन सिंह, राघव भान सिंह, चांदनी चुगवानी , इंद्रभान सिंह परिहार एवं संजय तिवारी द्वारा 500 रुपये, महेश गुप्ता द्वारा 250 रुपये, हनुमान प्रसाद द्विवेदी द्वारा 200 रुपये, ओम प्रकाश सिंह, मनोज कुमार चौबे सिटी मिशन मैनेजर, गौरव सिंह, राकेश सिंह, समर बहादुर सिंह, सुदामा प्रसाद पांडे, कुंदमुंद राज सिंह, ललोहर साहू,  सविता सिंह, चंद्र कली सिंह, दिलीप सिंह, देवेंद्र पोर्ते एवं राजेंद्र मिश्रा द्वारा 100 रुपये का योगदान किया गया है। कलेक्टर एवं नगरपालिका परिषद सीधी के प्रशासक रवींद्र कुमार चौधरी ने उक्त अभियान में नागरिकों से आगे आकर सहयोग करने की अपील की गयी  है।
 
                          -------------------
 

लोक सेवा केंद्रों में आधार पंजीयन एवं अद्यतन का कार्य हुआ प्रारम्भ

 
सीधी 
  जिला प्रबंधक लोकसेवा जीतेन्द्र द्विवेदी ने जानकारी देकर बताया है कि मध्यप्रदेश लोकसेवाओं के गांरटी अधिनियम 2010 के अर्न्तगत अधिसूचित सेवाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक तहसील स्तर पर पीपीपीमोड पर लोकसेवा केन्द्रों की स्थापना की गई है। जिनके माध्यम से कुल 315 सेवाओं को ऑनलाईन प्रदाय किया जा रहा है। जिनमें से मध्यप्रदेश लोकसेवाओं के गांरटी अधिनियम 2010 अन्तर्गत 27 विभागों की कुल 252 सेवाओं को भी विभाग के पोर्टल उचमकपेजतपबज.हवअ.पद के माध्यम से प्रदाय किया जा रहा है। लोकसेवा केन्द्रों की स्थापना सुशासन की अभिनव पहल है, लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से प्रारंभ से आज तक में कुल 1082362 आवेदनों के विरूद्ध कुल 1062780 आवेदन पत्रों का निराकरण किया जा चुका है, जिसमें से समाधान एक दिन तत्काल सेवा अन्तर्गत कुल 08 विभागों की 28 सेवाओं को प्रदाय के अनुक्रम में प्रारंभ अब तक में कुल आवेदनों 227731 के विरूद्ध 227731 आवेदन पत्रों का निराकरण किया जा चुका है।
 
  उन्होने बताया कि इस क्रम को जारी रखते हुये शासन द्वारा लोकसेवा केन्द्रों में आधार पंजीयन एवं अद्यतन का कार्य भी प्रांरभ किया गया है। जिले में संचालित कुल 07 लोकसेवा केन्द्रों में से लोकसेवा केन्द्र बहरी, सिहावल, चुरहट, रामपुरनैकिन एवं मझौली में आधार पंजीयन एवं अद्यतन कराये जाने कार्यवाही प्रांरभ कर दी गई है। तथा लोकसेवा केन्द्र सीधी एवं कुसमी में भी शीघ्र ही प्रांरभ कर दी जायेगी।
 
                          -------------------
 

भूतपूर्व सैनिक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में जानकारी करें साझा

 
सीधी 
  जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने जानकारी देकर बताया है कि सीधी एवं सिंगरौली जिले के भूतपूर्व सैनिक एवं विधवाये जो 5221 आर्मी सर्विस कोर बटालियन (एम टी) से सेवा निवृत्त हैं उनका मोबाईल नम्बर एवं आधार नम्बर मांगा गया है। कार्यालयीन दिवस के दिन अतिशीघ्र कार्यालय जिला सैनिक कल्याण अधिकारी से सम्पर्क करें ताकि जानकारी आपके अभिलेख कार्यालय को भेजी जा सके। 
 
                          -------------------
 

बच्चों के आई टी आई में प्रवेश हेतु भूतपूर्व सैनिक करें संपर्क

सीधी 
  जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने जानकारी देकर बताया है कि सीधी एवं सिंगरौली जिले के भूतपूर्व सैनिक एवं विधवाये जिनके बच्चे बारहवीं पास कर चुके हैं और आईटीआई कोर्स करवाना चाहते हैं वह पार्क रोड विहाइंड किर्की रेल्वे स्टेसन रिअंज हिल्स किर्की पूना महाराष्ट्र में अपना आवेदन प्रस्तुत कर इसका लाभ उठा सकते हैं।
 
                          -------------------
 

शासकीय वाहन की नीलामी निरस्त

सीधी 
  जिला रजिस्ट्रार जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने बताया कि शासकीय वाहन की खुली नीलामी दिनांक 07.08.2020 को किए जाने से संबंधित पूर्व में विज्ञप्ति का प्रकाशन कराया गया था। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण उच्च न्यायलय के निर्देशों/गाइडलाइन के आलोक में वाहन की खुली नीलामी पूर्व में नियत तिथि 07.08.2020 निरस्त की गई है।
 
                          -------------------
 

जिले में औसत वर्षा 538.3 मि.मी. दर्ज

 
सर्वाधिक वर्षा सिहावल में
 
सीधी 
  अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 06 अगस्त को सीधी जिले में 14.0 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 11.0 मि.मी., चुरहट में 1.0 मि.मी., गोपद बनास में 17.6 मि.मी., सिहावल में 14.0 मि.मी., बहरी में 1.6 मि.मी., मझौली में 26.0 मि.मी. और कुसमी में 26.5 मि.मी. वर्षा हुई है।
  
  उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक 538.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है। 01 जून से 06 अगस्त तक तहसील सिहावल में सर्वाधिक वर्षा 788.8 मि.मी. दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 465.5, चुरहट में 264.0, गोपद बनास में 597.2, बहरी में 766.8, मझौली 531.0 मि.मी. और कुसमी में 354.7 मि.मी. औसत वर्षा हुई है जबकि गतवर्ष इसी अवधि में जिले में 385.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई थी। गतवर्ष की तुलना में इस वर्ष 152.5 मि.मी. औसत वर्षा अधिक हुई है।
 

                          -------------------

 
 

रामपुर नैकिन न्यायालय परिसर में पौध रोपण कार्यक्रम सम्पन्न

सीधी 
  न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी कमलेश कुमार कोल ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के द्वारा जारी आदेश के पारिपालन में जिला एवं सत्र न्यायाधीश जिला सीधी वीरेन्द्र प्रताप सिंह के आदेशानुसार सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीधी, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश डी.एल. सोनिया, के दिशा निर्देशन में विधिक सेवा समिति मनोनीत के अध्यक्ष एवं व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-1 कमलेश कुमार कोल के मार्गदर्शन व व्यवहार न्यायालय रामपुर नैकिन के परिक्षेत्र में गुरूवार को पौधारोपण का कार्यकम आयोजित किया गया। मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि यह पौधारोपण कार्यक्रम विश्व पर्यावरण दिवस के अन्तर्गत पंच ज, यानि, जल जंगल, जमीन, जल और जानवर में पर्यावरण का संतुलन बना रहे एवं स्वच्छ पर्यावरण के लिए लोगों में जागरूकता पैदा हो और ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण का कार्य स्थानीय स्तर पर किया जाये जिसके लिए न्यायालय द्वारा पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश जारी किया गया है वही पौधारोपण ने जैविक उर्वरक का उपयोग किया जाये ताकि लोगों में जैविक उर्वरक के प्रति रूझान पैदा हो और किसान अपनी फसलों में ज्यादा से ज्यादा उर्वरक का उपयोग करें। कोरोना महामारी को देखते हुये कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये पौधारोपण कराया गया।
 
  इस अवसर पर शैलेन्द्र रैकवार न्यायिक मजिस्टेªट प्रथम श्रेणी, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष वीरेन्द्र श्रीवास्तव एवं सचिव श्री यू.पी. गर्ग, अन्य अधिवक्ता जे.पी. गौतम अधिवक्ता, मुनीन्द्र सिंह, सलिल मिश्रा, अखिलेश सिंह आदि तथा न्यायालयीन कर्मचारी नायब नाजिर मनदेव सिंह व निकेश सिरामे, बब्बू सिंह, प्रेमचन्द्र शुक्ला, प्रशान्त कुमार तोमर, चन्देश केवट, कामता प्रसाद चौबे, हिमान्शू श्रीवास्तव एवं अन्य समस्त कर्मचारीगण शामिल रहे।
 
                          -------------------
 
 
बाल साज- सज्जा  ब्यूटी पार्लर आदि व्यापार से जुड़े नाई समाज के लोगों के लिए कोविड-19 सैम्पलिंग की व्यवस्था
 
हेयर कटिंग सैलून एवं ब्यूटी पार्लर को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी रखने के निर्देश
 

डायमंड हेयर ड्रेसर बस स्टैंड रोड सीधी के संपर्क में आए लोगों से जानकारी साझा करने की अपील

 

सीधी 
  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एल. मिश्रा ने बताया कि विगत दिनांक 5 अगस्त 2020 को डायमंड हेयर ड्रेसर बस स्टैंड रोड सीधी में कार्यरत एक व्यक्ति करोना पॉजिटिव पाया गया है। अतः संभावना है कि उसके संपर्क में जो ग्राहक आ चुके हैं वह भी संक्रमित हो सकते हैं इसलिए विगत एक सप्ताह के अंदर जो ग्राहक इस हेयर कटिंग सैलून में गए थे वह सावधानी रखते हुए अपने घर पर अलग से होम आइसोलेसन का पालन करे। इसके साथ ही अपनी सूचना जिला कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07822-297521 पर तत्काल दें। जिला अस्पताल सीधी में दोपहर 12 बजे से बाल साज- सज्जा ब्यूटी पार्लर आदि व्यापार से जुड़े नाई समाज के लोग डॉ. रश्मि सिंह से मिलकर अपना सैंपल जांच करवाएं तथा जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के नाई समाज के लोग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के फीवर क्लीनिक या सैंपल करने वाली टीम से संपर्क कर अपना सैंपल जांच करवाएं तथा जांच उपरांत रिपोर्ट्स के संबंध में जानकारी के लिए जिला अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवनीश पांडे से संपर्क करें। अपने कार्य के दौरान समस्त कोविड-19 हेतु आवश्यक निर्देशों का पालन करते रहे। 
 
  कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा निर्देशित किया गया है कि जिले के अंदर समस्त ब्यूटी पार्लर, हेयर कटिंग सैलून एवं बाल साज-सज्जा के कार्य करने वाले सभी प्रतिष्ठानों के संचालक एक रजिस्टर पंजी का संधारण करें जिसमें आने वाले ग्राहकों का नाम पता मोबाइल नंबर दिनांक तिथि आदि विवरण संधारित किया जाए। इसके साथ ही कोविड-19 के रोकथाम के लिए समय-समय पर शासन द्वारा जारी किए गए निर्देश एवं एडवाइजरी का अक्षरसः पालन किया जाए अन्यथा औचक निरीक्षण के दौरान यदि लापरवाही एवं असावधानी बरतते हुए व्यवसाय का कार्य किया जाना पाया गया तो उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।
 
                          -------------------
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत नवीन पात्र हितग्राहियों को जोड़ने तथा अनुपलब्ध हितग्राहियों के नाम पृथक करने के निर्देश
 

दावा- आपत्ति की अंतिम तिथि 07 अगस्त

 
सीधी 
  प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के कारण गरीब परिवारों की आजीविका प्रभावित हुई है, ऐसे गरीब परिवारों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत सम्मिलित 25 श्रेणी के परिवारों को स्थानीय निकाय द्वारा सत्यापित लगभग 32 लाख हितग्राहियों एवं वर्तमान में सम्मिलित पात्र परिवारों में से छूटे हुये लगभग 5 लाख सदस्यों को जोड़कर नवीन पात्रता पर्ची जारी की जाना है।  इसके साथ ही सत्यापन अभियान में अनुपलब्ध हितग्राहियों (मृत, डुप्लीकेट, विवाह एवं अन्य कारणों से परिवार में नहीं  रहने वाले) को पृथक किया जाना है। 
 
    सत्यापन अभियान में मृत, डुप्लीकेट, विवाह एवं अन्य कारणों से परिवार में न रहने वाले हितग्राहियों का चिन्हाकन किया गया है। इन हितग्राहियों का विवरण उचित मूल्य दुकानवार एम राशन मित्र पोर्टल पर जे.एस.ओ. को उपलब्ध कराया गया है। सूची का प्रिन्ट निकाल कर ग्राम पंचायतध्नगरीय निकाय के कार्यालयों एवं उचित मूल्य दुकानों पर सुगमता से दिखाई देने वाले स्थान पर चस्पा किया गया है। हटाने हेतु प्रस्तावित हितग्राहियों की सूची में शामिल परिवार अपने सदस्यों की जानकारी अपनी आईडी प्रविष्टि कर एम राशन मित्र एप व एम राशन मित्र पोर्टल से भी देख सकेंगे एवं दावा आपत्ति  दिनांक 07 अगस्त 2020 तक प्रस्तुत कर सकते है।
 
  नगरीय क्षेत्र में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार के समक्ष अनुपलब्ध परिवारध्सदस्य द्वारा दावा आपत्ति प्रस्तुत की जा सकेगी। संबंधित अधिकारियों द्वारा दावा-आपत्ति प्राप्त होने एवं उनके निराकरण की प्रविष्टि एम राशन मित्र पोर्टल पर की जावे एवं दावा आपत्ति का निराकरण समय सीमा में किया जाएगा। परिवारध्सदस्य द्वारा प्रस्तुत दावा आपत्ति दर्ज करने एवं उसके निराकरण की अद्यतन स्थिति एम राशन मित्र एपध्पोर्टल पर देखने की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। परिवारध्सदस्य दावा आपत्ति में पात्र पाये जाने पर परिवारध्सदस्य की पात्रता यथा रखी जावेगी एवं नियमित राशन का वितरण किया जावेगा। अनुपलब्ध परिवारोंध्सदस्यों द्वारा निर्धारित समय-सीमा में दावा आपत्ति प्रस्तुत न करने पर नाम पृथक किया जावेगा।
 
  जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी ने बताया कि प्रथम चरण में मृत व्यक्तियों, डुप्लीकेट आई डी एवं विवाह उपरांत विदा हो चुकी बेटियों के नाम ही हटाये जा रहे हैं। अगले चरण में अन्य अनुपलब्ध लोगों के नाम हटाये जायेंगे।
 
  कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने लोगों से अपील की है कि लोग सक्षम अधिकारी के पास निर्धारित समय से पूर्व अपने दावा आपत्ति प्रस्तुत कर सकते हैं, जिनका नियमानुसार निराकरण किया जाएगा।
 
                          -------------------
 
 

Similar Post You May Like

  • देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    देहात पुलिस ने 15 पेटी कोरेक्स के साथ आरोपी को धर दबोचा

    थाना देहात ने नशे के खिलाफ चलाया अभियान, मिली सफलता  थाना देहात मैहर। पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी देहात अभिषेक सिंह परिहार के नेतृत्व में  1 अप्रैल 24 को नशे के व्यापार के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की गयी। मिली जानकारी के आधार पर बताया गया कि देहात पुलिस को रात्रि गस्त के दौरान एक संदिग्ध वाहन दिखाई दिया, जिसे रोकने पर वाहन चालक द्वारा पुलिस को देख

  • दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना  परिणाम

    दोपहर 3:00 बजे हुआ एक तरफ मतगड़ना परिणाम

     विधानसभा का एक तरफ हुआ चुनाव परिणाम    अजय सिंह राहुल सातवें चरण के परिणाम में 32510 शरदेंदु तिवरी को 25609 मत प्राप्त हुए।   6905 कांग्रेस पार्टी चल रही है आगे   0000 सीधी विधानसभा 77,  5वा चरण की मतगड़ना परिणाम   भाजपा से रीति पाठक  27035  कांग्रेस से ज्ञान सिंह 13901   13134 मतो से रीति आगे चल रही हैं।

  • चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    चारों विधानसभा क्षेत्र के आए द्वितीय चरण के परिणाम

    सीधी विधानसभा क्षेत्र के चारों विधानसभा क्षेत्र में द्वितीय चरण की मतगणना परिणाम     सीधी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से रीति पाठक -5054 कांग्रेस पार्टी से ज्ञान सिंह -2715   में कुल मतो का अंतर -2339   चुरहट विधानसभा क्षेत्र  से-  अजय प्रताप सिंह राहुल कांग्रेस पार्टी - 4526 शरदेंदु तिवारी भारतीय जनता पार्टी - 4194 दोनों पार्टियों में कुल मत का अंतर - 332   धौहनी विधानसभा क्

  • विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

    विधान सभा प्रत्याशियों को प्राप्त मतो की गणना हुई प्रारंभ

      सीधी।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय, पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों विधानसभा क्षेत्र 76-चुरहट सूरज कुमार (आईएएस), 77-सीधी शिवानंद कपासी(आईएएस), 78- सिहावल रमन चंद्र मालकार (एसीएस ) तथा 82-धौहनी सत्यवान सिंह मान(एचसीएस) की उपस्थिति में जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अभ्यर्थियों तथा निर्वाचन एज

  • सीधी में अब तक  एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

    सीधी में अब तक एक लाख पैंसठ हज़ार मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

     *मतदान की जानकारी*   *समय 11 बजे*   76-चुरहट 44376 म 45317 पु 89693 कुल 34.10% 77-सीधी   39054 म 37253 पु 76307 कुल 29.80% 78-सिहावल 43516 म 36159 पु 79675 कुल 31.50% 82- धौहनी 38766 म 37212 पु 75976 कुल 30.26%   *कुल 165712 म 155941पु 321653 कुल 32.38%*

  •   विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

    विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी ने चुनाव न लडऩे का किया ऐलान

     जमीनी स्तर पर जन सेवा के कार्य रहेगें जारी - इंजी.आशीष सीधी।  रविवार को विंध्य जनता पार्टी के प्रत्याशी विधान सभा क्षेत्र 78 सिहावल से इंजीनियर आशीष मिश्रा द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित कर कहा गया कि यर्थाथ के धरातल पर जन सेवा के कार्य पूर्व की भॉति आगे भी यथावत जारी रहेगें। विंध्य जनता पार्टी का जिले एवं प्रदेश के सर्वागिंण विकास हेतु सराहनीय प्रयाश हैं किन्तु विधान सभा चुना

  •   विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रेक्षक नियुक्त

    सीधी और धौहनी के लिए शिवानंद कपासी तथा चुरहट और सिहावल के लिए सूरज कुमार रहेंगे प्रेक्षक सीधी  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन 2023 हेतु सीधी जिले के विधानसभा क्षेत्र सीधी- 077 एवं विधानसभा क्षेत्र धौहनी - 082 के शिवानंद कपासी आई.ए.एस. तथा विधानसभा क्षेत्र चुरहट- 076 एवं विधानसभा क्षेत्र सिहावल-078 के जनरल आब्जर्वर सूरज कुमार आईएएस को सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है

  • विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित, निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू

    विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित, निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू

     विधानसभा निर्वाचन 2023 -  निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराया जायेगा विधानसभा निर्वाचन - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय    सीधी 09 अक्टूबर 2023 कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि सीधी जिले के 4 विधानसभा क

  • सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

    सीधी की प्रमुख खबरें - जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा

     मुख्यमंत्री 9 अक्टूबर को आएंगे सीधी मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे। जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रामपुर नैकिन में

  • प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

    प्रदेश के मुखिया कल आएंगे सीधी, लाडली बहनों को करेंगे संबोधित

     मुख्यमंत्री 09 अक्टूबर को आएंगे सीधी   मुख्यमंत्री रामपुर नैकिन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा लाड़ली बहना गैस रिफिल योजना के हितग्राही सम्मेलन में होंगे सम्मिलित    सीधी 08 अक्टूबर 2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर 09 अक्टूबर 2023 को सीधी जिले के रामपुर नैकिन आएंगे।    जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जबलपुर से हेलीकप्टर द्वारा जिले के तहसील रा

ताज़ा खबर