मण्डलायुक्त व डीआईजी द्वारा किया गया थाना, तहसील एवं गांव का निरीक्षण

544 By 7newsindia.in Sun, Jan 21st 2018 / 12:32:10 उत्तर प्रदेश     

डिवाइन प्लस अशोक कुमार की रिपोर्ट
मुरादाबाद: मण्डलायुक्त मुरादाबाद मण्डल राजेश कुमार सिंह व डीआईजी ओंकार सिंह ने शनिवार को थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना ठाकुरद्वारा का निरीक्षण किया। इस दौरान आयुक्त व डीआईजी द्वारा थानों के सभी अभिलेख चैक किये गये। डीआईजी ओंकार सिंह ने अभिलेख चैक करते हुए पूर्व में निस्तारित विवेचनाओं के संबंधी सही जानकारी के लिये निस्तारित किये गये विवेचनाकर्ताओं में से 5 लोगों से फोन करके निस्तारण संबंधी जानकारी ली, जिसमें विवेचना कर्ताओं द्वारा संतुष्ट जबाव दिया गया। मण्डलायुक्तन निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिशानिर्देश दिये कि थाना समाधान दिवस में आने वाली सभी विवेचनाओं का पारदर्शिता के साथ निस्तारण किया जाये । उन्होंने कहा कि विवेचनाकर्ता के साथ कोई पक्षपात नहीं होना चाहिये और सभी विवेचनाओं का समय रहते निष्पक्ष निस्तारण किया जाये।

 मण्डलायुक्त मुरादाबाद मण्डल ने निरीक्षण के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार विवेचनाओं का निस्तारण समय रहते किया जाये। इसलिए थाना समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है कि आम जनमानस का छोटे-छोटे विवादों का निस्तारण थाना समाधान दिवस स्तर पर ही हो जाये, इसलिए कोई भी अधिकारी किसी प्रकार की कोताही न बरतने पायें अगर समाधान दिवसों पर कोई कोताही संज्ञान में आती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी ठाकुरद्वारा शैलेन्द्र कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी विशाल यादव, सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।

आयुक्त मुरादाबाद मण्डल राजेश कुमार सिंह व डीआईजी ओंकार सिंह ने आज तहसील ठाकुरद्वारा की ग्राम पंचायत फरीदनगर का निरीक्षण किया। इस दौरान मण्डलायुक्त ने ग्राम पंचायत में विद्युत विभाग , जल संस्थान, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, सहित सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जनता से रुबरु होकर जानना चाहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से कोई पात्र लाभार्थी वंचित तो नहीं है, जिसमें ग्रामवासियों द्वारा संतुष्ट जबाव देते हुए ग्राम पंचायत फरीदनगर में एक इण्टर कालेज व बैंक की मांग रखी गई, जिसमें मण्डलायुक्त ने कहा कि इण्टर कालेज की आवश्यकता तो है उसके लिए नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

मण्डलायुक्त ने ग्राम फरीदगर के निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्र्तगत निर्माणाधीन मकानों का भी औचक निरीक्षण किया, जिसमें शकीना, अजीजन, नन्हीं, के प्रधानमंत्री आवासीय योजना के अन्र्तगत बन रहें मकानों का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस तरह से मकान बनाये जा रहें इसी तरह से साफ और स्वच्छ रसोईघर व शौचालय भी बनायें जाये। 

मण्डलायुक्त ने ग्राम फरीदनगर के निरीक्षण के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के अन्र्तगत शौचालयों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शौचालयों का निर्माण टवीन पिट पद्धति के आधार पर किया जाना चाहिये। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें विद्यालय में कूडे करकट हेतु डस्टविन रखने के निर्देश दिये तथा विद्यालय का कूडा करकट आदि डस्टविन में एकत्रित करने के निर्देश भी दिये और कहा कि साफ सफाई हम सब की जिम्मेदारी है और इसके लिए हमें सदैव तत्पर रहना चाहिये। सबसे पहले अपना घर स्वच्छ रखें फिर मोहल्ला और गांव तभी जाकर स्वच्छ भारत मिशन का अभियान पूरा होगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सी0 इन्दुमति, उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, खण्ड विकास अधिकारी ठाकुरद्वारा, ग्राम प्रधान फरीदनगर सहित सभी संबंधित अधिकारी व जनमानस उपस्थित थे।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर