मुख्यमंत्री वैज्ञानिकों को किया प्रणाम, स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण गर्व का विषय

491 By 7newsindia.in Sun, Jan 17th 2021 / 14:27:19 मध्य प्रदेश     

 प्रदेश में रेत के अवैध खनन एवं परिवहन को पूरी तरह रोका जाए

वैध रेत ठेकेदारों को सरकार पूरा संरक्षण देगी
 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रेत ठेकेदारों एवं खनिज अधिकारियों से वी.सी. द्वारा चर्चा की
 
सीधी 
  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को पूरी तरह से रोका जायेगा। वैध उत्खनन और परिवहन करने वाले ठेकेदारों को राज्य शासन संरक्षण देगा। उन्हें पूरी मदद दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से रेत ठेकेदारों और जिला खनिज अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। बैठक में खनिज साधन मंत्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा, मुख्यमंत्री के  प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी और खनिज विभाग के अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
 
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खनिज, पुलिस, राजस्व विभागों और जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है कि रेत का वैध उत्खनन और परिवहन करने वाले ठेकेदारों को कोई परेशानी नहीं हो। उन्हें अवैध रेत खनन और परिवहन करने वाले और वैध रेत उत्खनन में बाधा डालने वाले व्यक्तियों से संरक्षण प्रदान किया जाए। अवैध कार्य करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसी व्यवस्था तथा माहौल बने कि यदि रेत खनन की अनुमति है तो बिना किसी बाधा के ठेका संचालित किया जा सके। वैध रेत खनन और परिवहन कर शासन के राजस्व को बढ़ाने वाले रेत ठेकेदार सम्मानीय हैं। उनकी मदद करना शासन का दायित्व है। ये शासन को राजस्व देकर प्रदेश के विकास में सहभागी हैं। 
 
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैध रेत उत्खनन और परिवहन को सुनिश्चित करने के लिये भोपाल और भिण्ड जिलों में अच्छे प्रयोग हुये है। इन जिलों के मॉडल को पूरे प्रदेश में लागू किए जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नरसिंहपुर, भोपाल, भिण्ड, कटनी, उमरिया, शहडोल, छतरपुर जिलों के रेत ठेकेदारों से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा चर्चा की। उनकी समस्यायें सुनी और सुझाव प्राप्त किये। रेत ठेकेदारों ने कहा कि राज्य शासन के प्रयासों से अवैध रेत उत्खनन और परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगा है। वैध रेत उत्खनन तथा परिवहन करने वाले ठेकेदारों के सम्मान में वृद्धि हुयी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रेत ठेकेदारों से प्राप्त सुझाव पर संबंधित विभागों द्वारा विचार कर उचित निर्णय लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रेत ठेकेदारों और खनिज विभाग के अधिकारियों और शासन के मध्य निरंतर संवाद आगे भी जारी रहे। इन ठेकेदारों की समस्याओं का उचित समाधान सुनिश्चित किया जाता रहे।
 
  खनिज सचिव ने बताया कि प्रदेश में 43 रेत खनन वाले जिले हैं। वर्तमान में 39 जिलों में रेत उत्खनन हो रहा है। भोपाल में एंट्री प्वाईन्टस पर जांच चौकियों की स्थापना की गयी हैं। इन चौकियों पर खनिज, राजस्व, वन, कृषि उपज मण्डी, ग्राम पंचायत सचिव, पंचायत समन्वय अधिकारी और पुलिस विभागों का अमला तीन शिफ्टों में कार्यरत है। भिण्ड जिले में रेत वाहनों की जांच के लिये आर.एफ.आई.डी. प्रणाली आधारित व्यवस्था है। 400 से अधिक वाहनों में आर.एफ.आई.डी. स्थापित की गयी है। यहां आर.एफ.आई.डी रीडर युक्त नाका संचालित है।      
-------------------
 

सिंगरौली को आदर्श जिला बनाएंगे - मुख्यमंत्री श्री चौहान

अटल सामुदायिक भवन में सम्पन्न कार्यक्रम में मुख्यमंत्री 
 
सीधी 
    सिंगरौली के अटल सामुदायिक भवन बिलौजी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सिंगरौली को आदर्श जिला बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले का सुनियोजित विकास करके इसे आदर्श शहर और जिला बनाये जाने की दिशा में कदम उठाये जायेंगे। नगर के विकास की पाँच वर्षीय कार्ययोजना का पूरा रोडमैप तैयार करके इसे जमीन पर उतारा जायेगा। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वच्छता के लिये जनप्रतिनिधियों और आम जनता के साथ मिलकर नगर निगम क्षेत्र में व्यापक अभियान चलाया जाये ताकि सिंगरौली नगर निगम अपनी श्रेणी के टॉप पाँच शहरों में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि शहर के पार्कों और तालाबों का सौन्दर्यीकरण कराया जाये। शहर के किसी एक पार्क को आदर्श पार्क के रूप में विकसित किया जाए। साथ ही सीवर लाइन के निर्माण का कार्य भी नियत समय में पूरा कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर और स्वच्छ और सुदंर बनाने के साथ हर गरीब के लिये सिर पर पक्की छत और रोजगार का बंदोबस्त किया जाना चाहिए।
 
इस दौरान जन प्रतिनिधिगण और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।  
 
-------------------
 

महिला सम्मान के लिये चलाए जा रहे अभियान में समाज सहभागी बने - मुख्यमंत्री श्री चौहान

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ब्यौहारी क्षेत्र के विकास के लिए दी अनेक सौगात
 
सीधी 
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बेटियों और महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महिला सम्मान अभियान का संचालन समाज के सहयोग से किया जा रहा है। इस अभियान में आम जनता सहयोगी बने। प्रदेश सरकार द्वारा बेटियो और महिलाओ की सुरक्षा के लिए धर्म स्वातंत्र विधेयक 2020 पारित किया गया है। प्रदेश की जनता हमारी भगवान है। उनके लिए मैं फूल सा कोमल तथा गुण्डों, बदमाशों के लिए वज्र सा कठोर हूँ। प्रदेश में माफिया को नेस्तनाबूद कर दिया जाएगा। सरकार ने प्रदेश के किसानों एवं गरीबों को उनका हक दिलाने तथा शासकीय योजनाओ का लाभ दिलाने का निर्णय लिया है। ताकि प्रदेश तेजी से तरक्की कर सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान शहडोल जिले के ब्यौहारी जनपद मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।  
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को मध्यप्रदेश के विकास में सहभागी बननें की शपथ दिलाते हुए नशामुक्ति एवं महिलाओं सम्मान दिलाने के लिये राज्य सरकार के साथ सहभागी बनने को कहा। श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश सरकार गठित हुई थी, उस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव की सभी व्यवस्थाएं की गईं। अब प्रदेश सरकार प्रदेश के हर गरीब को रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, लिखाई तथा दवाई की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए संकल्प के साथ कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को वर्ष में 6 हजार रूपये की सम्मान निधि तथा राज्य सरकार द्वारा चार हजार रूपये की सम्मान निधि कुल 10 हजार रूपये की सम्मान निधि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत हर व्यक्ति के इलाज की व्यवस्था, वर्ष 2024 तक हर गरीब को पक्का आवास, हर घर में नल-जल योजना से पानी उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। 
     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ब्यौहारी में 48 करोड़ 29 लाख 28 हजार की लागत के 46 कार्यों का भूमि-पूजन किया। इसके साथ ही 24 करोड़ 45 लाख 58 हजार की लागत के 547 विभिन्न निर्माण कार्यों लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के 9,324 हितग्राहियों को 14 करोड 66 लाख रूपये के हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहडोल जिले में ष्आपदा को बदला अवसर मेंष् पुस्तिका का विमोचन किया। 
 
                    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए अनेक सौगातों की घोषणा की। उन्होंने  ब्यौहारी-कटनी मार्ग में विजय सोता के 37/10 किमी का सोन नदी में पुल निर्माण का लोकार्पण करते हुए दूसरा पुल भी स्वीकृत करने की बात कही। इस पुल की लागत 112 करोड रूपये है। पुल के बन जाने से ब्यौहारी से कटनी की दूरी 40 किमी कम हो जाएगी। उन्होंने ब्यौहारी को नगर पालिका का दर्जा देने, ब्यौहारी महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा देने, ब्यौहारी विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्र में नया महाविद्यालय खोलने, बाणसागर के विस्थापितों की समस्याओं का निराकरण करने, वन्य जीवों से आमजन की सुरक्षा के सभी प्रबंध करनें, सिंचाई के लिये सर्वे कराकर माइक्रो इरीगेशन की सुविधा उपलब्ध कराने, ब्यौहारी मे आईटीआई प्रारंभ करने, घरेलू एवं लघु उद्योगों की स्थापना तथा एक-एक कर सडकों का निर्माण करवाने की घोषणा की। 
 
                 कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह, सांसद श्रीमती रीती पाठक, विधायक श्री जय सिंह मरावी, श्री शरद कुमार कोल, सुश्री मनीषा सिंह, पूर्व विधायक श्री बली सिंह, श्री जयराम सिंह मार्को और श्री कमल प्रताप सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या-पूजन के साथ किया गया। 
 
विधायक श्री कोल के घर पहुँचकर उनके बीमार पिता का हाल जाना
 
मुख्यमंत्री श्री चौहान शहडोल जिले में ब्यौहारी प्रवास के दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री शरद कुमार कोल के निवास स्थल पर पहुँचकर उनके बीमार पिता श्री जुगलाल कोल से उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। 
-------------------
 

सिंगरौली में 2024 तक हर गरीब को मिलेंगे पक्के आवास .मुख्यमंत्री श्री चौहान

 
सिंगरौली में माईनिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज की घोषणा
सिंगरौली में किये 276 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण
 
सीधी 
  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने सिंगरौली में विशाल आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सिंगरौली में 2024 तक हर गरीब को पक्का आवास उपलब्ध कराया जायेगा। सिंगरौली शहर और जिले के विकास की कार्य-योजना तैयार की गई है। जिसके तहत सिंगरौली का सर्वांगीण विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में 276 करोड़ 35 लाख रुपये की लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 504 हितग्राहियों को नये आवास की चाबी भी प्रदान की।
 
  इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनसाधरण को संबोधित करते हुए कहा कि सिंगरौली जिले के लिये वरदान बनने वाली गौड़ सिंचाई परियोजना का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराया जायेगा। उन्होंने करतल ध्वनि के बीच सिंगरौली में माईनिंग कॉलेज खोलने तथा मेडिकल कॉलेज की स्थापना की घोषणा की।
 
  श्री चौहान ने कहा कि सिंगरौली जिले में लग रहे उद्योगों में 75 प्रतिशत स्थान स्थानीय युवाओं के लिये होंगे। आईटीआई की सीटों में वृद्धि की जायेगी। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि उद्योगों की स्थापना के साथ विस्थापितों का उचित पुनर्वास सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुण्डे बदमाशों और माफियाओं की अकल ठिकाने लगा दी गई है। भू-माफियाओं से 7 हजार करोड़ रुपये की सरकारी जमीन मुक्त कराई गई है। ड्रग माफियाओं को जेल भेजने और उनकी फैक्ट्री नष्ट करने की कार्यवाही भी की गई है।
 
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता मेरी भगवान है। उसके कल्याण का कार्य मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने अपने उद्बोधन में कोरोना के विरुद्ध अभियान संचालित करने का भी उल्लेख किया। श्री चौहान ने कहा कि आज का दिन सिंगरौली ही नहीं पूरे देश की जनता के लिये वैक्सीन के रूप में कोरोना से मुक्ति की संजीवनी बूटी लेकर आया है।
 
  समारोह में सांसद श्रीमती रीति पाठक तथा विधायक श्री राम लल्लू वैश्य ने स्थानीय माँगों को स्वर दिया। इस दौरान विधायक श्री अमर सिंह, कुवर सिंह टेकाम, श्री सुभाष रामचरित वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अजय पाठक, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र मेशराम, पूर्व महापौर श्रीमती प्रेमवती खेरवार भी उपस्थित थे।           
-------------------
 

सीवरेज परियोजनाओं का कार्य तीव्र गति से किया जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा, सतना, कटनी एवं सिंगरौली परियोजनाओं की समीक्षा की
 
 
सीधी 
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा, सतना, कटनी और सिंगरौली नगर निगम क्षेत्रों में निर्माणाधीन सीवरेज प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की गति को बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज इन चारों नगर निगम क्षेत्रों में सीवरेज परियोजना में प्रगति की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चारों जिलों की इस परियोजना में वर्षों में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए इनमें गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परियोजना के क्रियान्वयन में नगर निगम प्रशासन और ठेका कम्पनी की भूमिका की जांच कर रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत की जाये। अगले माह की प्रगति रिपोर्ट पुनरू प्राप्त की जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि सीवरेज परियोजनायें शीघ्र पूर्ण करने के लिये सभी कार्यवाहियां त्वरित गति से पूर्ण कर ली जायें।
 

रीवा, सतना, कटनी एवं सिंगरौली के सीवरेज प्रोजेक्ट्स की प्रगति

 
रीवा, सतना, कटनी एवं सिंगरौली नगरीय निकायों के सीवरेज प्रोजेक्ट्स का कार्य वर्ष 2016 (रीवा, सतना) तथा 2017 (कटनी, सिंगरौली) में प्रारंभ हुआ, इनमें अभी तक वांछित प्रगति नहीं आयी है। इन चारों का कार्य के.के. स्पन इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। नगरीय निकाय रीवा सीवरेज प्रोजेक्ट की लागत 199.37 करोड़ रूपये तथा सतना परियोजना की लागत 191.56 करोड़ रूपये है। इसी प्रकार कटनी सीवरेज प्रोजेक्ट की लागत 96.50 करोड़ रूपये तथा सिंगरौली की 110.46 करोड़ रूपये है। सभी परियोजनाओं का अभी तक लगभग एक चौथाई कार्य पूर्ण हुआ है। परियोजना के अंतर्गत पाइप लाइन, रोड रेस्टोरेशन, मेन होल्स, हाऊस सर्विस चैम्बर, हाऊस सर्विस कनेक्शन आदि का कार्य होना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी योजनाओं में तीव्र गति से कार्य किए जाने के निर्देश दिए।
-------------------
 

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कोरोना वैक्सीनेशन कराने वालों से की चर्चा

दतिया जिला चिकित्सालय में आयोजित वैक्सीनेशन कार्यक्रम में हुए शामिल
 
सीधी 
  गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को जिला चिकित्सालय दतिया में कोरोना वैक्सीनेशन कराने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध प्रारंभ हुए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को हमे सफल बनाना है। डॉ. मिश्रा ने जिला चिकित्सालय में कोरोना का टीका लगवाने वाले कोरोना योद्धा डॉटा एन्ट्री आपरेटर श्री शिव कुमार दुबे से चर्चा भी की। उन्होंने जिला चिकित्सालय में सफाई कर्मी से लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों के कोरोना का वैक्सीनेशन कराने पर प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल, श्री सुरेन्द्र बुधौलिया एवं अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।  
-------------------
 

स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण गर्व का विषय . मुख्यमंत्री श्री चौहान

वार्ड बॉय संजय यादव को लगी प्रथम वैक्सीन 
मध्यप्रदेश में कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ 
 
सीधी 
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण और उसका प्रयोग गर्व का विषय है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व का ही यह परिणाम है कि आज से देशवासियों को इस ष्मेड इन इंडिया वैक्सीनष् का लाभ मिलना प्रारंभ हो गया है। सच ही कहा गया है कि ष्मोदी है तो मुमकिन है।ष् मुख्यमंत्री श्री चौहान आज हमीदिया अस्पताल के कोविड ब्लाक एक में कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान का शुभारंभ कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान की उपस्थिति में हमीदिया अस्पताल में कार्यरत वार्ड बॉय श्री संजय यादव को प्रथम वैक्सीन लगाया गया। प्रथम चरण में प्रदेश में आज 2 लाख 25 हजार टीके लगाए जा रहे हैं।
 
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रथम वैक्सीन लगवाने वाले वार्ड बॉय संजय यादव को बधाई दी। श्री संजय यादव ने  मुख्यमंत्री श्री चौहान को अभिवादन कर धन्यवाद दिया।
 
  वैक्सीन अभियान प्रारंभ होने के अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, कमिश्नर भोपाल श्री कवीन्द्र कियावत, संचालक जनसंपर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह उपस्थित थे।
 

वैज्ञानिकों को किया प्रणाम

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ष्मैन ऑफ आइडियाजष् हैं। उन्होंने समय रहते संकट को पहचान लिया था। कोरोना के नियंत्रण के लिए देश में उनके द्वारा किए गए प्रयास ऐतिहासिक हैं। कोरोना से बचाव के लिए स्वदेशी वैक्सीन के निर्माण और आज से अभियान के रूप में देशव्यापी स्तर पर वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू हुआ है। इसके लिए निश्चित ही हमारे वैज्ञानिक विशेष धन्यवाद के पात्र हैं जिन्होंने दिन-रात एक कर वैक्सीन के निर्माण का कार्य किया। मैं वैज्ञानिक समुदाय को प्रणाम करता हूँ।
 

बलिदानियों का स्मरण

 
 मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उन बलिदानियों का स्मरण स्वाभाविक है जिन्होंने कोरोना से प्रभावित लोगों का तब इलाज किया जब संक्रमित व्यक्ति के नाम से ही सभी घबराते थे। अनेक चिकित्सक उपचार सेवाएं देते-देते अपना जीवन त्याग कर दुनिया से चले गये। उन सभी को नमन करते हुए वैक्सिनेशन प्रारंभ किया जा रहा है।
 

प्राथमिकता क्रम तय है

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण के लिए प्राथमिकता क्रम निर्धारित किया गया है। प्रथम चरण में कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया जाएगा जिसमें मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ भी शामिल हैं। इसमें सरकारी और निजी अस्पतालों के सेवाभावी चिकित्सक भी टीका लगवाएंगे। अगले क्रम में अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को टीका लगेगा जिनमें राजस्वकर्मी, पुलिसकर्मी, नगरीय निकायों के कर्मचारी आदि शामिल हैं। पचास वर्ष की आयु से अधिक के नागरिकों तथा ऐसे नागरिकों जो पचास वर्ष से कम आयु के हैं, परंतु एकाधिक स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं, उनका टीकाकरण किया जाएगा।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीका लगाने के बाद छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न हो सकती है जिसका प्रबंध किया गया है। यह टीका सुरक्षित है। पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दोबारा टीका लगेगा। इसके पश्चात 14 दिन में एंटीबॉडी विकसित होगी। टीका लगने के 30 मिनट पश्चात तक आब्जर्वेशन किया जाएगा कि टीका लगवाने वाले व्यक्ति को कोई ए ई एफ आई लक्षण तो नहीं है। ऐसा होने पर प्रबंधन की व्यवस्था की गई है। 
 

राष्ट्रीय महत्व का कार्य है,  आलोचना से बाज  आएं

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुछ लोगों का यह कहना कि मुख्यमंत्री बाद में टीका लगवाएंगे, उचित नहीं है। उन्हें सोचना चाहिए कि प्रत्येक विषय पर आलोचना ठीक नहीं है। यह राष्ट्रीय महत्व का कार्य है। सभी को एक होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत अपना नंबर आने पर ही वे टीका लगवाएँगे। वे प्रोटोकॉल के तहत तृतीय चरण में वैक्सीन लगवाएंगे क्योंकि जिन्होंने जनता की जिंदगी बचाने का कार्य किया उन्हें प्राथमिकता से टीका लगना चाहिए। यही न्यायसंगत भी है। प्राथमिकता जो देश ने तय की है उसका पालन होना चाहिए। कुछ लोग इस संबंध में भ्रम फैला रहे हैं,  इससे अहित होगा। 
 

चाक-चौबंद हैं इंतजाम

 
मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 150 स्थानों पर वैक्सिनेशन शुरू किया गया है। प्रथम चरण में कोरोना वारियर्स को इसका लाभ मिलेगा। मध्यप्रदेश में भी प्राथमिकता क्रम में निर्धारित श्रेणियों के अनुसार वैक्सीन लगाई जाएंगी। पहली वैक्सीन लगवाने के पश्चात दूसरी निर्धारित अवधि 28 दिन के बाद लगेगी। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। यह पूरी तरह प्रामाणिक है। नागरिकों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए यह प्रभावी सिद्ध होगी। वैक्सीन के लिए आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर हमीदिया अस्पताल स्टाफ के चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को बधाई  भी दी।
 

मुख्यमंत्री ने दिया संजय यादव को धन्यवाद

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान की उपस्थिति में प्रथम वैक्सीन वार्ड बॉय श्री संजय यादव ने लगवाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संजय को धन्यवाद देते हुए हालचाल पूछा। संजय ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिवादन किया। इस अवसर पर  डॉ. ए.के. उपाध्याय, स्टाफ नर्स सुश्री उषा किरण, एएनएम सुश्री शकुन कर्णवाल, साफ्टवेयर इंजीनियर सुश्री अंजलि राठौर ड्यूटी पर थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चिकित्सकों और अन्य स्टाफ को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद भी दिया। हमीदिया के कोविड ब्लाक के अन्य कक्ष में डॉ. एस.के. त्रिवेदी के साथ स्टाफ नर्स सुश्री प्रीति पगारे और ए.एन.एम. सुश्री प्रतिभा सिंह ड्यूटी पर थीं। यहां डॉ. अजय गोयनका ने टीका लगवाया। 
 

प्रधानमंत्री का  संबोधन सुना

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण अभियान प्रारंभ होने के पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन सुना। हमीदिया अस्पताल, गांधी मेडिकल कॉलेज परिसर में चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने भी इस प्रसारण को सुना। इस मौके पर कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया तथा डीआईजी श्री इरशाद वली उपस्थित थे।
 

मुख्यमंत्री की अपील - मास्क न छोड़ें

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण प्रारंभ होने के पश्चात आमजन से अपील की है कि जब  भी टीका लगवाने का क्रम आए, वे टीका लगवाएं और दूसरा डोज भी अवश्य लगवाएं। इसका ध्यान रखना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी को समाप्त करने का यह अभियान है। फेस मास्क का उपयोग नहीं छोड़ना है। आवश्यक सावधानियां बरतना है। हमने कठिन परिस्थितियां देखी हैं। इस अभियान में जनसहयोग प्राप्त होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि जब मार्च, 2020 में मध्यप्रदेश में कोरोना ने जबलपुर से प्रवेश किया था, तब राज्य में एक टेस्टिंग लैब ही थी। आज हम लगभग 30 हजार  टेस्ट प्रतिदिन कर सकते हैं। औषधियों की भी आवश्यक व्यवस्था की गई। हम विजय की ओर बढ़े हैं। इस अवसर पर सभी कोरोना वारियर्स के प्रति  मुख्यमंत्री ने कृतज्ञता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सभी अशासकीय संगठन, जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, प्रशासनिक अधिकारी और अमला मुस्तैद रहा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम कोरोना का पूरी तरह समाप्त कर देंगे।
 
-------------------
 

राज्य के सभी 150 केन्द्रों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन का सफल संचालन

 
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को दी जानकारी
सीधी 
    लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने राज्य में कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिये बनाये सभी 150 केन्द्रों (सेशन साइट्स) पर आज अभियान के पहले दिन सफलतापूर्वक संचालित होने की जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को दी। कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन की शाम को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो क्रांफेंसिंग के माध्यम से वैक्सीनेशन अभियान के संचालन पर वर्चुअल बैठक में चर्चा कर रहे थे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग, एसीएस स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल भी मौजूद थे।
 
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के संचालन पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को बधाई दी। उन्होंने बताया कि राज्य में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के बाद गांधी मेडिकल कॉलेज में बनाये गये केन्द्र पर पहले व्यक्ति का वैक्सीनेशन किया गया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में राज्य के सभी केन्द्रों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन सभी प्रोटोकॉल को सुनिश्चित किया जा रहा है। 
 
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि भोपाल में जे.पी. अस्पताल, रायसेन जिला चिकित्सालय और विदिशा जिला चिकित्सालय में वैक्सीनेशन साइट पर उन्होंने स्वयं जाकर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि शाम तक वैक्सीनेशन जारी था और शाम 5 बजे तक 150 केन्द्रों में 9 हजार 500 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जा चुका था। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन शाम 5 बजे के बाद भी जारी रहा।
 
-------------------
 

निर्वाचन आयोग ने फोटोयुक्त मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन किया 

 
पुनरीक्षण में 8 लाख 43 हजार मतदाताओं की बढ़ोत्तरी हुई 
 
सीधी 
    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 को एक जनवरी 2021 की अर्हता तिथि के मान से फोटोयुक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 15 जनवरी 2021 को कर दिया गया है। प्रारूप प्रकाशन 25 नवम्बर 2020 के समय प्रदेश की समस्त 230 विधानसभा क्षेत्रों में     कुल 5 करोड़ 22 लाख 20 हजार 675 मतदाताओं के नाम दर्ज थे। पुनरीक्षण के दौरान 11 लाख 67 हजार नये मतदाता जोड़े गये जबकि तीन लाख 24 हजार मतदाताओं के नाम मृत्यु/स्थान परिवर्तन/ दोहरे पंजीकरण आदि के कारण हटायें गये है। इस प्रकार कुल 8 लाख 43 हजार मतदाताओं की बढ़ोत्तरी हुई है। जो प्रारूप प्रकाशित मतदाताओं में 1.63 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। 
 
  उक्त जानकारी देते हुए संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि प्रदेश में अंतिम प्रकाशन के समय कुल 5 करोड़ 30 लाख 64 हजार 142 मतदाता है। इनमें दो करोड़ 75 लाख 41 हजार 281 पुरूष, दो करोड़ 55 लाख 21 हजार 381 महिला तथा 1480 तृतीय लिंग मतदाता हैं। प्रदेश की जनसंख्या का लिंगानुपात 931 की तुलना में मतदाताओं का लिंगानुपात 927 हैं। इसी प्रकार कुल सर्विस मतदाता 75136 है। प्रदेश के मतदाताओं का जनसंख्या पर अनुपात 63.21 प्रतिशत है। आज की स्थिति में 64 हजार 592 मतदान केन्द्र स्थापित है। 15 जनवरी 2021 को अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची का निरूशुल्क वितरण समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी/जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा किया गया। साथ ही प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बूथ लेवल अधिकारियों को भी सूची उपलब्ध कराई गई। 
 
  अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची की फोटो रहित सूचियां वेबसाइट ढीजजचेरू//बमवउंकीलंचतंकमेी.दपब.पद/झ पर भी उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति इन सूचियों में अथवा सर्च इंजन के माध्यम से अपना नाम देख सकता है। इच्छुक व्यक्ति इन मतदाताओं सूचियों की फोटो रहित पीडीएफ 100/- रूपये प्रति विधानसभा की दर से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते है।   
 
-------------------
 
 

Similar Post You May Like

  • लोकायुक्त रीवा की बड़ी कार्यवाही - जनपद पंचायत मझौली में जीआरएस रिश्वत लेते रंगे हॉथो हुआ गिरफ्तार

    लोकायुक्त रीवा की बड़ी कार्यवाही - जनपद पंचायत मझौली में जीआरएस रिश्वत लेते रंगे हॉथो हुआ गिरफ्तार

    सीधी। रोहित मिश्रा पिता तारकेश्वर प्रसाद मिश्रा उम्र .30 वर्ष निवासी ग्राम दादर पद उपसरपंच दादर पंचायत की शिकायत पर लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह धाकड़ की निर्देशन में 6 अक्टूबर 23 शुक्रवार को पंकज तिवारी पिता पुरनेद्र तिवारी पद. ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत दादर  जनपद पंचायत मझौली जिला सीधी   को 3900 रुपए की रिश्वत राशि लेते हुए ग्राम पंचायत दादर जनपद पंचायत मझौली जिला

  •   कोरोना नियंत्रण के लिये नये दिशा-निर्देश के साथ प्रतिबंधात्मक आदेश लागू

    कोरोना नियंत्रण के लिये नये दिशा-निर्देश के साथ प्रतिबंधात्मक आदेश लागू

     31 जनवरी तक बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल और हॉस्टल,  जुलूस और रैली प्रतिबंधित स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति के आयोजन प्रतिबंधित सीधी 14 जनवरी  2022 राज्य शासन ने कोविड-19 के पॉजीटिव तथा एक्टिव प्रकरणों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी के दृष्टिगत नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज ली गई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स की वर

  • MP में बिगड़े हालात, आज 594 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 1500 पार, सीएम ने दिए ये निर्देश

    MP में बिगड़े हालात, आज 594 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 1500 पार, सीएम ने दिए ये निर्देश

    MP में बिगड़े हालात, आज 594 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 1500 पार, सीएम ने दिए ये निर्देश  भोपाल।  मध्य प्रदेश (MP Corona Update 5 January 2022) में आज बुधवार 5 जनवरी 2022 को कोरोना ब्लास्ट हुआ है। आज 594 नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए है, जिसमें आधे केस तो केवल इंदौर से ही मिले है और यहां एक मौत भी दर्ज की गई है, जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या 1500 पार हो गई है और संक्रमण दर 1% हो गई है।इसके अलावा जबलपुर में भी कोविड सस्पेक्टेड व

  • बघवार ब्रिज मे होगा सुधार - 10 दिवस के लिये आवागमन प्रभावित

    बघवार ब्रिज मे होगा सुधार - 10 दिवस के लिये आवागमन प्रभावित

     आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत आयुष आपके द्वारा कार्यक्रम की शुरूआत सीधी  जिला आयुष अधिकारी ने बताया है कि दिनांक 3 सितंबर 2021 को उद्यानिकी विभाग की परखुडी नर्सरी में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आयुष आपके द्वारा का कार्यक्रम मनाया गया जिसमें आयुष विभाग, उद्यानिकी विभाग, वन विभाग और जिला पंचायत एवं ग्रामीण विकास के समन्वय से जन मानस को मुनगा, आमला, बिल्व, नींबू, गिलोय आदि औषधी

  •    पूर्णतः ऑनलाइन होगी प्रवेश प्रक्रिया - उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव

    पूर्णतः ऑनलाइन होगी प्रवेश प्रक्रिया - उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव

     सीधी  प्रदेश में 1264 शासकीय और निजी महाविद्यालय और 758 बीएड संस्थानों के लिए एक अगस्त से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कोरोना काल को दृष्टिगत रखते हुए प्रवेश प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन की जा रही है, जिसमें विद्यार्थी घर बैठे या कियोस्क के माध्यम से पंजीयन कर सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट अपलोड

  •   नाबालिग का अपहरणकर्ता पहुॅचा सलाखों के पीछे

    नाबालिग का अपहरणकर्ता पहुॅचा सलाखों के पीछे

     रामपुर नैकिन पुलिस ने किशोरी को किया परिजनो के सुपुर्द सीधी ।         चलाए जा रहे अभियान मुस्कान के तहत थाना प्रभारी रामपुर नैकिन निरीक्षक अशोक पाण्डेय के नेतृत्व मे रामपुर नैकिन पुलिस ने नाबालिग गुमशुदा किशोरी को खोज कर परिजनों के सुपुर्द किया है तथा अपहरण करता आरोपी को वैधानिक कार्रवाई उपरांत जिला जेल सीधी मे दाखिल कराया गया है।   उक्त कार्यवाही में उपनिरीक्षक इंद्

  •  10 हजार का गांजा लिया हिरासत मे आरोपी को पहुॅचाया सलाखों के पीछे

    10 हजार का गांजा लिया हिरासत मे आरोपी को पहुॅचाया सलाखों के पीछे

      सीधी ।                     पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के कुशल निर्देशन तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले व उप पुलिस अधीक्षक गायत्री तिवारी के कुशल मार्गदर्शन एवं थाना प्रभारी कोतवाली हितेंद्र नाथ शर्मा के नेतृत्व में कोतवाली पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ गांजा बेचने वाले आरोपी राहुल शुक्ला को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करते हुए जिला जेल सीधी दाखिल क

  •   प्रत्येक सोमवार को हो विभागीय समीक्षा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

    प्रत्येक सोमवार को हो विभागीय समीक्षा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

     मंत्रि-परिषद की बैठक वदें-मातरम् के गान के साथ आरम्भ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व किया सम्बोधित   सीधी  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में आयोजित मंत्रि-परिषद की बैठक वंदे- मातरम् के गान के साथ आरंभ हुई। मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व कहा कि मंत्रि-परिषद के सभी सदस्य प्रत्येक सोमवार को विभागीय गतिवि

  •  सीधी जिले में हुआ कोरोना विस्फोट,   अब तक 13 कि हुई मृत्यु

    सीधी जिले में हुआ कोरोना विस्फोट, अब तक 13 कि हुई मृत्यु

     ------कोरोना अपडेट----   👉 जिले में 66 मिले नए कोरोना संक्रमित 👉 2 व्यक्ति ने जीती कोरोना से जंग   👉 कुल संक्रमित 2425 👉डिस्चार्ज 2235 👉एक्टिव केस 177 👉 मृत्यु 13   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा जानकारी दी गई कि सोमवार कि शाम तक में रैपिड एंटीजन किट द्वारा 155 टेस्ट किए गए। जिसमें से फीवर क्लीनिक जिला अस्पताल सीधी से 12, चुरहट से 11, रामपुर नैकिन से 2, सेमरिया से 3, कुसमी से 3, आर.ए.ट

  • जिला कलेक्टर के निर्देशन में चिकित्सक की क्लीनिक हुई सीज

    जिला कलेक्टर के निर्देशन में चिकित्सक की क्लीनिक हुई सीज

     सीधी ब्रेकिंग- रविवार की शाम जिला कलेक्टर एवं दंडाधिकारी रविंद्र चौधरी के मार्गदर्शन में जिला मुख्यालय में एक बड़ी कार्यवाही की गई है। जिसके चलते जिला मुख्यालय सहित सीधी जिले में हड़कंप मच गया है।   बताया जा रहा है कि राजस्व अमला एवं पुलिस बल की मौजूदगी में लालता चौराहे के समीप संचालित तथाकथित चिकित्सक द्वारा कोरोना  संक्रमित व्यक्ति का गलत उपचार किया गया था। जिसके चलते 

ताज़ा खबर