पॉजीटिव प्रकरण की वजह को ही समाप्त करें - मुख्यमंत्री श्री चौहान

807 By 7newsindia.in Thu, Jul 16th 2020 / 18:45:15 मध्य प्रदेश     

प्रदेश की कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा

 
सीधी 16 जुलाई 2020
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए अच्छे प्रयास हुए हैं। सामाजिक स्तर पर विवाह समारोहों और पार्टी आयोजित करने जैसे कारणों से पॉजीटिव प्रकरण सामने आ रहे हैं, जिनके नियंत्रण के लिए शासकीय और सामाजिक दोनों स्तर पर सजग रहकर कार्रवाई की जाए। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के उपयोग की सावधानी निरंतर बरतना है। पॉजीटिव प्रकरण आने की वजह समाप्त की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय से प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। 
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खण्डवा और दतिया जिलों की पृथक समीक्षा भी की। बैठक में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी उपस्थित थे।
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के ग्वालियर, चंबल क्षेत्र में कोरोना के पॉजीटिव प्रकरण निकटवर्ती अन्य प्रांतों राजस्थान और उत्तरप्रदेश से सम्पर्क के तहत देखने को मिल रहे हैं। किल कोरोना अभियान के कारण घर-घर हुए सर्वे से भी नागरिकों में रोग के लक्षण देखने को मिले हैं। रोगियों के सेम्पल लेकर उपचार और आयसोलेशन में रखने की सभी व्यवस्थाओं से रोगियों को स्वस्थ करने का कार्य सुनिश्चित किया जाए। 
  अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और अन्य व्यवस्थाओं के बेहतर होने से नियंत्रण में सफलता मिली है। कुल 13 हजार 908 केस रिकवर हुए हैं। प्रदेश का रिकवरी रेट इस समय देश के 63.2 प्रतिशत से अधिक 70.8 प्रतिशत है। बड़े राज्यों में सिर्फ राजस्थान का रिकवरी रेट ही मध्यप्रदेश से अधिक है। प्रदेश का पॉजीटिविटी रेट 3.63 है, जो देश के पॉजीटिविटी रेट 7.54 से काफी कम है। प्रदेश में किल कोरोना अभियान में मंगलवार तक 11 हजार 703 सर्वे दल ने प्रदेश की 75 प्रतिशत आबादी का स्वास्थ्य सर्वे कर लिया है। करीब 93 हजार सेम्पल लिए गए हैं, जिनमें से 1611 पॉजीटिव मिले, जो कुल लिए गए सेम्पल का 1.72 प्रतिशत है।  
 
 
                          -------------------
 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी विद्यार्थियों को बधाई

 
सीधी 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए सभी छात्र-छात्राओं को हार्दिक बधाई दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी के साथ आपके माता-पिता और गुरुजनों को भी शुभकामनाएँ देता हूँ जिनका आपको गढ़ने में अतुलनीय योगदान रहा है।
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आप आगे भी इसी तरह मेहनत करें और शिक्षा के साथ ही जीवन में हर मोर्चे पर सफलता प्राप्त करें।
 
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे छात्र-छात्राएँ बिल्कुल भी निराश न हों जो इस बार सफल नहीं हो सके। आप में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है अगली बार ज़्यादा मेहनत करें, मुझे विश्वास है कि सफलता आपके कदम चूमेगी।
 
 
                          ------------------
 

अवैध उत्खनन एवं परिवहन को सख्ती से रोका जाये - खनिज मंत्री श्री सिंह

 
विभागीय समीक्षा बैठक मे दिये निर्देश
 
 
सीधी 
खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि अवैध उत्खनन और परिवहन को सख्ती से नियंत्रित किया जाये। साथ ही राजस्व वसूली में सुधार की गुंजाईशे तलाशें, जिससे शासन की राजस्व आय में बढ़ोत्तरी हो सकें। खनिज मंत्री बुधवार को विभागीय समीक्षा कर रहे थे।
  खनिज मंत्री श्री सिंह ने विभागीय संरचना के संबंध में निर्देश दिये कि विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिये रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण की जाये। उन्होंने कहा कि पन्ना खदान कार्यालय को स्ट्रांग बनाये, जिससे खदान की मॉनिटरिंग बेहतर तरीके से हो सके। खनिज मंत्री ने बताया कि वृक्षारोपण करने का यह उचित समय है, अतरू नदियों के किनारे वृक्षारोपण किया जाये, जिससे नदी के कटाव को रोका जा सके। उन्होंने विभागीय कार्यों को सुव्यवस्थित रूप से करने के लिये भोपाल में खनिज काम्प्लेक्स बनाने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। खनिज मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विभाग अंतर्गत शिथिल खदानों को निरस्त कर नये सिरे से नीलामी की जाये।
  सचिव, खनिज साधन एवं प्रबंध संचालक सुखवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में खनिज खदानों की संख्या 7285 है। जिसमें से 4271 खदानों मे कार्य प्रारंभ है। शेष 3014 खदानें शिथिल स्थिति में है। प्रदेश की 1432 रेत की खदानें है, जिनका 125 रूपये प्रति घनमीटर से आरक्षित मूल्य निर्धारित किया गया है। जिलेवार समूह बनाकर ऑनलाइन निविदायें आमंत्रित की जाती हैं जिसमें एक जिले में एक ठेकेदार को ही रेत खनन का अधिकार दिया गया है, जो तीन वर्ष के लिए अनुबंधित होता है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, जनजाति, बी.पी.एल परिवार को स्वयं के उपयोग के लिए 10 घनमीटर रेत की उपलब्धता को रायल्टी मुक्त रखा गया है और स्थानीय श्रमिकों का नियोजन अनिवार्य किया गया है। जिससे रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्राप्त हो सकेगें। बैठक में  संचालक श्री विनीत कुमार आस्टीन एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।      
 
                          -------------------

बच्चों को घर पर दें विद्यालय का माहौल - स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री परमार

 
 
सीधी 
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये पालकों से सहयोग का आव्हान किया है कि बच्चों को घर पर विद्यालय का माहौल दें। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरन्तरता बनाए रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, इस दिशा में स्कूल शिक्षा विभाग ने रेडियो पर श्श्रेडियो स्कूलश्श्, दूरदर्शन और लोकल चैनल पर क्लास रूम कार्यक्रमों के प्रसारण प्रारंभ करने के साथ ही व्हाटसएप के माध्यम से डिजीलेप कार्यक्रम का संचालन विद्यार्थी हित में प्रारंभ किया है। 
  राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि दक्षता उन्नयन की अभ्यास पुस्तिकाओं और इस वर्ष की पाठ्यपुस्तकों को भी हमारे शिक्षक साथियों ने कठिन परिश्रम कर बच्चों तक पहुँचाया है। इन सभी कार्यक्रमों के तहत किए जा रहे समवेत प्रयासों के क्रम में ष्हमारा घर-हमारा विद्यालयश्श् कार्यक्रम एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी बन रही है। योजना के तहत विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर रहे हैं। घर के अन्य सदस्य बच्चों का सहयोग कर रहे हैं। वे ही घर में घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारंभ करते हैं और वे ही दोपहर में घण्टी/थाली बजाकर अवकाश करते हैं। 
  विभाग द्वारा सुझावात्मक समय-सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार तक विषयानुरूप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी। वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने घर के बड़े बुजुर्गों से कहानियाँ सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे और योग तथा खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन भी अपने घर पर ही करेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के मैदानी अधिकारी और शिक्षक साथी सुविधानुसार घर-घर जाकर बच्चों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने पालकों से आग्रह किया कि बच्चों को घर पर पढ़ाई के अनुकूल वातावरण प्रदान करें, उन्हें प्रोत्साहित करें, शिक्षकों का सहयोग करें और निरन्तर उनके संपर्क में रहें। 
  राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग का ध्येय वाक्य है, श्श्अब पढ़ाई नही रुकेगीश्श् के लिये किये जा रहे नवाचार सार्थक सिद्ध होंगे।
 
                          -------------------

पढ़ाई से वंचित न रहें बच्चे - राज्य मंत्री श्री परमार

 
सीधी 
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने मंत्रालय में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि शिक्षा ग्रहण करने योग्य आयु का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। कोरोना संकट-काल में चल रही ऑनलाइन क्लासेस को केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की गाइड-लाइन के अनुसार संचालित किया जाये। प्राथमिक शाला के बच्चों को भी उनकी क्षमता के अनुसार रुचिकर गतिविधियों से जोड़कर प्रारंभिक अक्षर ज्ञान एवं अंक ज्ञान दिया जाये। 
  राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि प्राथमिक शालाओं में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिये व्यापक कार्य-योजना बनाई जाये। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों, घुमक्कड़ एवं अदर््ध-घुमक्कड़ परिवारों के बच्चों को भी स्कूली शिक्षा से जोड़ा जाये। कोरोना संकट खत्म होने पर शासकीय शालाओं में नियमित शिक्षण प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिये कार्य-योजना बनाई जाये। राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारियों एवं विकासखण्ड शिक्षा कार्यालयों में सहायक संचालक के रिक्त पदों की पूर्ति के लिये कार्य-योजना बनाई जाये।
  बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी और आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 
                          -------------------
 

देश का भविष्य युवा पीढ़ी पर निर्भर है- श्रीमती सिंधिया

 
सीधी 
तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने विश्व युवा कौशल दिवस पर बधाई देते हुए कहा है कि देश का भविष्य युवा पीढ़ी पर निर्भर है। उन्होंने कहा है कि युवाओं को दक्ष कर बेहतर कल बनाया जा सकता है। युवाओं के लिए व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण तथा अन्य कौशल विकास स्थानीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के लिए प्रासंगिक है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि कौशल विकास से बेरोजगारी कम होगी, साथ ही यह युवा कौशल विकास को उजागर करेगा, जो विपणन योग्य कौशल की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर भी ध्यान आकर्षित करेगा।
 
                          -------------------
 

उद्योगों की कठिनाईयां दूर होंगी - मंत्री श्री सकलेचा

 
सीधी 16 जुलाई 2020
सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने उद्यमियों को आश्वस्त किया है कि राज्य सरकार उद्योगों के विकास के लिए कृत संकल्पित है। मंत्री सकलेचा से उनके निवास पर एमपी फेडरेशन ऑफ चेंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के पदाधिकारियों ने भेंट की। इस अवसर पर मंत्री श्री सकलेचा का फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. आर.एस. गोस्वामी, उपाध्यक्ष दीपक शर्मा और मंडीदीप एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने स्वागत भी किया। उन्होंने प्रतिनिधि मंडल से कहा है कि उद्यमों की कठिनाईयों को दूर करने के लिये शासन द्वारा अनेक कदम उठाये गये हैं। अन्य व्यवहारिक कठिनाईयों के लिये भी शीघ्र ही पहल की जाएगी।
 
                          -------------------
 

 

Similar Post You May Like

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 385 करोड़ से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 385 करोड़ से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 385 करोड़ से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास  सीधी 17 फरवरी 2023 विकास यात्रा अंतर्गत मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पत्र वितरण कार्यक्रम में जिले के ग्राम अम्मलकपुर लहिया में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी जिले को 385 करोड़ रुपये से अधिक के विकास एवं निर्माण कार्यों की सौगात दी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 143.43 करोड़ रूपये लाग

  •   जिले में औसत वर्षा 389.4 मि.मी. दर्ज,  सर्वाधिक वर्षा चुरहट में

    जिले में औसत वर्षा 389.4 मि.मी. दर्ज, सर्वाधिक वर्षा चुरहट में

    सीधी  अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 22 जुलाई को सीधी जिले में 8.0 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 4.0 मि.मी., चुरहट में 2.5 मि.मी., गोपद बनास में 11.4 मि.मी., सिहावल में 2.6 मि.मी., बहरी में 2.2 मि.मी., मझौली में 29.0 मि.मी. और कुसमी में 4.0 मि.मी. वर्षा हुई है।      उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक 389.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है। 01 जून से 22 जुलाई तक तहसील चुरहट में सर्वाधिक वर्षा 520.5 मि.मी. दर्ज

  • मध्य प्रदेश शासन ने लिये अहम फैसले

    मध्य प्रदेश शासन ने लिये अहम फैसले

     झाबुआ जिले में कड़कनाथ मुर्गी में मिला बर्डफ्लू वायरस   सीधी    झाबुआ जिले के ग्राम रूंदीपाडा में कड़कनाथ मुर्गी में भ्5छ1 वायरस मिला है। झाबुआ कलेक्टर को भारत सरकार के बर्डफ्लू एक्शन प्लान 2021 के अनुसार निस्तारण, चारा-दाना, अण्डे आदि को नष्ट और प्रभावित स्थल को सेनिटाइज और डिसइन्फेक्ट करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रभावित स्थल से एक किलोमीटर की परिधि को संक्रमित क्षेत्र म

  •   7 जुलाई को राहुल की याद मे होगा विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन

    7 जुलाई को राहुल की याद मे होगा विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन

     हम सब मिल कर करें रक्त दान, बनें जीवन रक्षक - मयंक बत्रा   सीधी।  लर्निंग वेलफेयर डिजायर्स फ ाउंडेशन सीधी द्वारा स्र्व. राहुल ठारवानी की स्मृति में उनके जन्म तिथि पर 7 जुलाई को जिला अस्पताल में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाना शुनिश्चित हुआ है। मयंक बत्रा वरिष्ट समाज सेवी नें बताया कि आज राहुल हम सब के बीच भले ही नहीं है किन्तु उनके अच्छे कर्म परोपकार की भावना, समाज सेवा, ब

  •  शांति भंग करने वाले आरोपी पहुॅचे सलाखों के पीछे

    शांति भंग करने वाले आरोपी पहुॅचे सलाखों के पीछे

    सीधी। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं अनुविभागीय अधिकारी के मार्गदर्शन में  थाना प्रभारी बहरी आर.डी.सिंह के द्वारा शांति भंग करने वाले आरोपियों में अजय सिंह पिता छोटेलाल सिंह उम्र 27 साल निवासी पैगमा, एवं बंसलाल सिंह पिता धनुषधारी सिंह उम्र 20 साल निवासी पैगमा को शांति भंग करने पर इस्तगासा क्रमांक 13/2020 धारा 151, 107, 116 के तहत गिरफ्तार कर तहसील न्यायालय बहरी पे

  •  कार्यालय पुलिस अधीक्षक सीधी द्वारा थोक के भाव किया गया स्थानांतरण

    कार्यालय पुलिस अधीक्षक सीधी द्वारा थोक के भाव किया गया स्थानांतरण

    सीधी।  09 जून मंगलवार की शाम पुलिस अधीक्षक आर.एस.बेलवंशी के द्वारा विभागीय सर्जरी करते हुए वेहतर कानून व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से जिले के थाना एवं चौकियों में फेरबदल किया गया। जिसमें सर्वप्रथम रामसिंह निरीक्षक थाना बहरी से थाना मझौली की कमान सौंपी गई है। सुरसरी प्रसाद मिश्रा उपनिरीक्षक चौकी सेमरिया से मड़वास चौकी भेजा गया है। दद्दा सिंह उप निरीक्षक थाना कोतवाली को चौ

  •  हेयर कटिंग सैलून और पार्लर के लिये गृह विभाग द्वारा मिली छूट

    हेयर कटिंग सैलून और पार्लर के लिये गृह विभाग द्वारा मिली छूट

    ग्रीन जोन में खुलेंगे सैलून और पार्लर    सीधी 22 मई 2020     प्रदेश में कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए हेयर कटिंग सैलून और पार्लर संचालित करने के लिये स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटॉकॉल ;ैव्च्)  जारी कर दिया गया है। अभी सैलून और पार्लर मात्र ग्रीन जोन में ही खोले जायेंगे। संचालक अपनी हेयर कटिंग सैलून और पार्लर सावधानियों का ध्यान रखते हुए चालू कर सकेंगे। गृह, लोक स्वास्थ्य एवं

  •  बहरी एवं मझौली थाना क्षेत्र में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा

    बहरी एवं मझौली थाना क्षेत्र में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा

     अनियंत्रित मोटरसाइकिल रोड से नीचे गिरी मासूम की मौत। 4  जिला हॉस्पिटल के लिए  रेफर। सीधी। गुरुवार 7 मई की शाम जिले में दो दर्दनाक घटनाएं सामने आई हैं, पहली मझौली थाना क्षेत्र अंतर्गत की बताई जा रही है तो वहीं दूसरी घटना बहरी थाना क्षेत्र अंतर्गत बताई जा रही है दोनों घटनाएं इतनी दर्दनाक हुई कि रोंगटे खड़े हो गए। बहरी थाना क्षेत्र में मोटरसाइकिल सवार की टक्कर रेत के परिवहन कर रह

  •  लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर कार्यवाही हुई

    लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर कार्यवाही हुई

       मझौली~ कोरोना वायरस से बचाव हेतु पूरे देश में लॉक डाउन किया गया है जिसके तहत मझौली थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत ग्राम पंचायत एवं थाना द्वारा  अलाउंस कर लोगों को बार-बार समझाई दी जा रही है कि  अनावश्यक रूप  से घर से बाहर ना निकलें ,लेकिन लोग हिदायत देने के बाद भी बगैर काम के बाजारों में घूमते फिरते ,आते जाते मिल जाते हैं जिन पर थाना प्रभारी मझौली द्वारा कड़ा कदम उठाते हुए अ

  • जिला कलेक्टर का फरमान हुआ जारी

    जिला कलेक्टर का फरमान हुआ जारी

     विदेशों से भ्रमण करके आए हुए समस्त नागरिक जिलास्तरीय कंट्रोल रूम में करें संपर्क, जाँच में करें आवश्यक सहयोग ——— अवहेलना में FIR दर्ज की जाकर होगी दंडात्मक कार्यवाही - कलेक्टर श्री चौधरी ———   कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने सीधी ज़िले के समस्त ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2020 के पश्चात विदेश भ्रमण से लौटे हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से जिला स्तर पर हेल्पलाइन नंबर 07822-297521 में सूचित क

ताज़ा खबर