पुराने मतदाता परिचय पत्र को रंगीन बनवा लें - मुख्य निर्वाचन अधिकारी

622 By 7newsindia.in Fri, Jan 17th 2020 / 19:22:34 मध्य प्रदेश     

 सीधी 

  प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बी.एल. कांताराव ने गत दिवस वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण की समीक्षा की उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुराने ब्लैक एवं व्हाइट मतदाता परिचय पत्रों को रंगीन परिचय पत्र में परिवर्तित करें। साथ ही 16 अंकों वाले मतदाता परिचय पत्र को 10 अंकों के परिचय पत्र में बदलें। रंगीन परिचय पत्र देने के लिए प्रदेश में 85 हजार 622 मतदाता शेष हैं। इनके फार्म बीएलओ के माध्यम से भरवाकर उनका डिजिटाईजेशन करायें। जिन युवाओं की आयु एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूरी हो गयी है। उनसे निर्धारित प्रपत्र में आवेदन लेकर उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करायें। जिन बीएलओ तथा पर्यवेक्षकों ने मतदाता सूची के सत्यापन में अच्छा कार्य किया है। उन्हें राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को सम्मानित करें। 
------------------

समग्र आईडी से अपनी पात्रता जान सकते हैं खाद्यान्न उपभोक्ता

सीधी 
  पूरे प्रदेश में खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गुगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्याओं की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है। 
------------------

इस वर्ष 5वीं तथा 8वीं की वार्षिक परीक्षा होगी बोर्ड की तरह

सीधी 
  इस वर्ष 5वीं तथा 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड परीक्षाओं की तरह होंगी। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। परीक्षा प्रश्न पत्र राज्य स्तर से तैयार करके जिले को प्रदान किये जायेंगे। इस परीक्षा के लिए भी बोर्ड परीक्षाओं की तरह परीक्षा केन्द्र निर्धारित कर उनमें परीक्षा केन्द्राध्यक्ष तैनात किये जायेंगे। परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए भी मूल्यांकन केन्द्र बनाये जायेंगे। भारत सरकार द्वारा निरूशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत दिये गये निर्देशों के परिपालन में राज्य सरकार द्वारा  5वीं तथा 8वीं की वार्षिक परीक्षाओं के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है। परीक्षा परिणाम संकुल प्राचार्य अनुमोदन के बाद घोषित किये जायेंगे। इस परीक्षा में जो विद्यार्थी पास नहीं हो पायेंगे उनके लिए दो माह बाद पुनरू परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

------------------

उद्योग पुरस्कारों के लिए आवेदन 31 जनवरी तक

सीधी 
  शासन द्वारा प्रदेश की सूक्ष्म लघु तथा मध्यम औद्योगिक ईकाइयों को वर्ष 2018-19 के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार दिये जायेंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जनवरी तक वेबसाइट ूूू.उचउेउम.हवअ.पद  पर दर्ज कर सकते हैं। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। इसी बेवसाइट पर पुरस्कार के संबंध में अन्य शर्तों की भी जानकारी ली जा सकती है। 
------------------

००००००००००००००००००००००००००००००००

जय किसान फसल ऋण माफी योजना

कलेक्टर श्री चौधरी ने कृषकों से की अपील - 31 जनवरी से पहले जमा करें आवेदन
जनपद कार्यालयों में 14 आवेदन प्राप्त 
सीधी 
  जय किसान फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत पूर्व में आवेदन करने हेतु शेष रह गए कृषकों द्वारा आवेदन किये जाने हेतु म.प्र. शासन द्वारा निर्देश दिये गये हैं। योजनान्तर्गत वे ऋणी कृषक जिनका दिनांक 31.03.2018 की स्थिति में सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या राष्ट्रीयकृत बैंक के रूपये दो लाख तक के चालू एवं कालातीत ऋणी खातों की बकाया राशि थी एवं तत्समय आवेदन नही कर सके थे , उन कृषकों द्वारा योजनान्तर्गत आवेदन प्राप्त किये जाने एवं ऋण माफी हेतु लिए गए निर्णय अनुसार ऋणी कृषकों से गुलाबी आवेदन पत्र (पिंक-1) में आवेदन संबंधित विकास खण्ड जनपद पंचायत कार्यालय में प्राप्त किए जा रहे हैं। आवेदन 31 जनवरी 2020 तक ही प्राप्त किये जायेंगें।
             कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देशित किया है कि उक्त निर्देशों का पालन करते हुए अपने जनपद में आवेदन हेतु शेष रह गए कृषकों के आवेदन प्राप्त करना सुनिश्चित करें। जनपद स्तर पर ऋणी कृषकों से आवेदन प्राप्ति हेतु आवश्यकतानुसार शासकीय सेवकों के साथ वर्ग-3 से अनिम्न स्तर का शासकीय सेवक नोडल अधिकारी के रूप में कर्तव्यस्थ करें। उन्होंने निर्देशित किया है कि जनपद में प्राप्त आवेदनों की संख्या प्रतिदिन सायं 4 बजे तक उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास को प्रेषित करें जिससे जानकारी संकलित कर संचालक कृषि भोपाल को प्रेषित की जा सके।
         कलेक्टर श्री चौधरी ने उक्त के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं, जिससे कोई भी पात्र कृषक योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। कलेक्टर श्री चौधरी ने ऐसे समस्त कृषकों जिन्होने अभी तक आवेदन जमा नही किए हैं, से अपील की है कि निर्धारित समयावधि में अपने आवेदन संबंधित जनपद कार्यालय में जमा करें जिससे ऐसे सभी आवेदनों पर विचार किया जा सके।
    उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास ने जानकारी देकर बताया कि दिनांक 15 जनवरी 2020 से सभी जनपद पंचायत कार्यालयों में कृषकों से आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। अभी तक जिले में कुल 14 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जनपद पंचायत सीधी में 2, रामपुर नैकिन में 3 तथा मझौली में 9 कृषकों ने आवेदन जमा किए हैं। जनपद पंचायत सिहावल और कुसमी में अभी तक एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं।
------------------

''स्वच्छता की सवारी'' रथ लोगों को करेगी जागरूक

अपर कलेक्टर श्री वर्मन ने स्वच्छता सर्वेक्षण झंडी दिखाकर किया रवाना
 
सीधी 
  अपर कलेक्टर एवं परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण डी. पी. वर्मन ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के लिए स्वच्छता सवारी रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में जन जागरूकता हेतु मध्यप्रदेश शासन द्वारा यह पहल की गयी है। 
  यह रथ नगर पालिका परिषद सीधी के सभी वार्डों का भ्रमण कर लोगों को स्वच्छता के विषय में जागरूक करेगा। रथ आडियो विजुअल के माध्यम से लोगों को अपने परिवेश को स्वच्छ रखने, घर से निकलने वाले कचरे को पृथक-पृथक कर घर में रखने एवं घर तक आने वाली कचरा वाहन में ही कचरा डालने, प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए लोगों से प्लास्टिक का उपयोग नही करने आदि के विषय में जानकारी देगा।
  आज रथ द्वारा नगरपालिका के कार्यालय से शुरू होकर कलेक्ट्रेट कार्यालय नया बस स्टैंड, पुराने बस स्टैंड, फूलमती मंदिर, गांधी चौक, बाईपास, इंद्रप्रस्थ नगर, सम्राट चौक आदि स्थानों से होते हुए शहर के मुख्य स्थानों में भ्रमण कर एलसीडी टीवी एवं प्रचार प्रसार के माध्यम से स्वच्छता हेतु जन जागरूकता किया गया।
 

Similar Post You May Like

  •  स्वास्थय विभाग में भर्ती के नाम पर रिश्वत लेने के लगे गंभीर आरोप

    स्वास्थय विभाग में भर्ती के नाम पर रिश्वत लेने के लगे गंभीर आरोप

      कलेक्टर की पहल पर सीएमएचओ के बाबू पर गिरी कार्यवाही की गाज   सीधी। मंगलवार को कलेक्टर द्वारा एक बार फिर प्रमाणित कर दिया गया है कि कोरोना जैसी महामारी के समय में किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई वर्दाश्त नहीं कि जायेगी। जिला कलेक्टर जहॉ बड़े ही सहज व सरल स्वाभाव के रूप में अपनी जगह बनाते हुए लोगों के दिलों मे रहते हैं वहीं वर्तमान समय में शासकीय अमले के द्वारा दायित्व निर्वहन मे

  • अपराधों पर अंकुश लगाने की मंशा से चुरहट पुलिस ने की कार्यवाही

    अपराधों पर अंकुश लगाने की मंशा से चुरहट पुलिस ने की कार्यवाही

     चोरी का प्रयास व गुंडागर्दी करते हैं आरोपी को चुरहट पुलिस ने किया गिरफ्तार   सीधी। अपराधों पर अंकुश लगाने की मंशा से चुरहट थाना पुलिस अपराधियों पर पैनी नजर बनाये हुए है, इसी क्रम में शुक्रवार को आदतन अपराधी को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे भेजा गया है। बताया गया कि आरोपी 18 मार्च 2020 को रात्रिेके समय दिलीप बिल्डकॉन के ग्राम कोष्टा स्थित कैंप में रात्रि करीब 11-12 के करीब शातिर अप

  •   जिले में एक भी कोरोना वायरस मरीज न मिलने की हुई पुष्टि - पी .के.रेड्डी

    जिले में एक भी कोरोना वायरस मरीज न मिलने की हुई पुष्टि - पी .के.रेड्डी

     संदेह के आधार पर टीम नें 7 स्थलों का किया निरीक्षण, 12 संदिग्धों की हुई जॉच सीधी। कोरोना वायरस से होने वाले दुस्परिणामों को देखते हुए जिले में आम जनों द्वारा हर एक ऐसे व्यक्ति को संदेह से देखा जा रहा है जो कि अन्य राज्यों से जिले में प्रवेश कर रहा है साथ ही उसमें सर्दी जुकाम बुखार के लक्षण दिखने पर त्वरित रूप से जिले के आला अधिकारियो को सूचित किया जा रहा है। वहीं जिला कलेक्टर रवीन्द

  • कोरोना वायरस का 3 अलग जगहों पर संदेही मरीज मिलने से जिले में अफरा तफरी का महौल

    कोरोना वायरस का 3 अलग जगहों पर संदेही मरीज मिलने से जिले में अफरा तफरी का महौल

    चेन्नई रिर्टन कोरोना वायरस का संदेही पहुॅचा सीधी के नेबुॅहा गॉव में जिला चिकित्सायल का यूनिट तुरंत हुआ घटना स्थल की ओर रवाना   सीधी। शनिवार की सुबह १०.३० बजे जिला चिकित्सालय में अफरा तफरी का महौल निर्मित हो गया, बताया गया कि स्वास्थय विभाग को फोन माध्यम से जानकारी प्रदान की गई कि जिला मुख्यालय के समीपी गॉव नेबॅूहा में शनिवार की सुबह चेन्नई से लोटे छोटे लाल जायसवाल पिता राघुनाथ

  •   उत्कृष्ट अधिकारियों का किया गया सम्मान

    उत्कृष्ट अधिकारियों का किया गया सम्मान

    जिले के विकास एवं सराहनीय कार्यो के चलते संगठन ने किया सम्मानित सीधी। मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा जिले के उत्कृष्ट अधिकारियों को गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। जिसमें कार्यपालन अभियंता मध्य प्रदेश विद्युत मंडल सीधी आर.सी. पटेल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास सीधी के.के. पांडे, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास के.क

  • खबर का हुआ असर,   शहर में शीघ्र अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें - अपर कलेक्टर

    खबर का हुआ असर, शहर में शीघ्र अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें - अपर कलेक्टर

     सीधी - 16 दिसम्बर 2019 को ठण्ड से ठिठुरता रहा शहर, और नपा लेती रही अलाव का आनंद खबर प्रकाशित की गई थी। बताया गया कि प्रकाशित खबर का हुआ असर और जिला प्रशासन द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए नपा को जम कर फटकार लगाई गई है। बताया गया कि अपर कलेक्टर एवं प्रभारी परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण सीधी डी.पी. वर्मन ने समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगरीय निकायों को निर्देशित किया है कि

  •    आजाद अध्यापक शिक्षक संघ ने की सदस्यता लेने की अपील

    आजाद अध्यापक शिक्षक संघ ने की सदस्यता लेने की अपील

    सीथी। आजाद अध्यापक शिक्षक संघ प्रदेश भर में एक लाख आजीवन सदस्य बनाकर सबसे बड़ा कर्मचारी संगठन होने का इतिहास बनाएगा। यह बात संघ के प्रमुख सचिव हरीश मिश्र ने कहा। संघ के आजीवन सदस्यता से अध्यापक शिक्षक संवर्ग के किसी साथी की आपातकाल में सहायता की जा सकेगी  साथ ही  किसी भी आजीवन सदस्य के शोषण के खिलाफ  आजाद अध्यापक शिक्षक संघ आंदोलनत्मक रुख अपना कर हर संभव मदद करेगा।    अध्या

ताज़ा खबर