सोन घडिय़ाल की सह पर चंदरेह में अवैध रेत उत्खनन

844 By 7newsindia.in Thu, Dec 26th 2019 / 18:47:10 पब्लिक मीडिया मंच     

 - प्रतिदिन सैकड़ों गाडिय़ों से होता है अवैध परिवहन 

- खड्डी पुलिस का मिल रहा है संरक्षण 


सीधी। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की रात्रि गश्त के बाद भी सोन घडिय़ाल अ यारण्य क्षेत्र सोन नदी से अवैध उत्खनन एवं परिवहन में केाई कमी नही आ रही है। सोन घडिय़ाल अ यारण्य को सोन नदी की सुरक्षा की जि मेदारी सौंपी गई है किंतु यह विभाग रेत माफियाओं से मिलकर रेत का अवैध उत्खनन करा रहा है। शिकारगंज में सोन घडिय़ाल का नाका बनाया गया है जिससे अवैध परिवहन रोंका जा सके। किंतु नाका में तैनात कर्मचारी 500 रूपये लेकर रेत का वाहन छोड़ देते हैं। यहीं नहीं एसडीएम चुरहट एवं नायब तहसीलदार द्वारा जब दबिश दी जाती है तो सोन घडिय़ाल तत्काल राजस्व टीम के आने की सूचना रेत माफियाओ को लीक कर देता है और रेत माफिया अपने वाहन छिपा देते हैं। जैसे ही राजस्व टीम वापस जाती है वैसे ही रेत निकासी चालू हो जाती है। खड्डी पुलिस चौकी अंतर्गत चंदरेह, गुजरेड़, खैरा एवं सेमरिया चौकी के अंतर्गत हनुमानगढ़ सहित सोन नदी के अन्य घाटों से सैकड़ों हाईवा रेत का परिवहन किया जाता है। इस समय सबसे ज्यादा रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन जोरों से चल रहा है। रात्रि 10 बजे से सुबह 7 बजे तक वाहनों की आवाजाही चलती रहती है। चंदरेह के सोन नदी में जेसीबी मशीन से सोन नदी का सीना छलनी कर रेत की निकासी की जा रही है। इस समय दोपहर से ही हत्था व शिकारगंज में दो दर्जन से ज्यादा वाहन रोड के किनारे खड़े हो जाते है और शायं होते ही वाहन घाट में चले जाते हैं। इन दिनों से शिकारगंज, हत्था से रात्रि 10 बजे से सुबह 7 बजे तक सैकड़ों रेत के वाहन रीवा जाते हैं। खड्डी एवं पिपरांव चौकी पुलिस भी अवैध रेत परिवहन पर लगाम लगाने की बजाय मौन साधे हुये हैं। भारी वाहन के आने-जाने से शिकारगंज से लेहचुआ पहुंच मार्ग भी जर्जर हो रहा है इसके बाद भी इस ओर कोई ध्यान नही दिया जाता। और सोन घडिय़ाल के संरक्षण में अवैध रेत की निकासी चंदरेह से भारी मात्रा में हो रही है। 
 

चंदरेह में जुट रहे है रेत माफिया

एसडीएम चुरहट राजेश मेहता, नायब तहसीलदार सुधीर मोहन अग्रवाल के रामपुर नैकिन थानान्तर्गत घुघटा, भितरी, सजहा, डिठौरा, कंधवार में लगातार हो रही दबिश से परेशान रेत माफियाओं ने यहां से रेत का परिवहन बंद कर अब सभी अपने-अपने वाहनों को लेकर चंदरेह की ओर कूच कर गये हैं। चंदरेह में सोन नदी में जेसीबी के माध्यम से रेत की लोडिंग होती है इस कारण बहुत ही कम समय में रेत के वाहन लोड हो जाते हैं। इसके चलते अधिकांश वाहन यहीं से अवैध परिवहन करते हैं। भारी सं या में चंदरेह से हो रहे रेत का अवैध परिवहन इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। सत्तापक्ष एवं विपक्ष के स्थानीय नेताओं के तालमेल के कारण चंदरेह से प्रतिदिन सैकड़ों वाहन रेत का अवैध परिवहन कर रहे हैं। 
 

इनका कहना है -

सोन घडिय़ाल विभाग को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि सोन नदी से हो रहे अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन पर रोक लगायें। शिकारगंज में नाका होने के बाद भी अगर वाहनों द्वारा अवैध रेत का उत्खनन किया जा रहा है तो मैं राजस्व टीम को भेजकर कार्रवाई कराऊंगा और नाका में हमारी टीम निगरानी करेगी। सोन नदी से रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर रोंक लगाने का हर संभव प्रयास किया जायेगा। 

राजेश मेहता, एसडीएम चुरहट। 


 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर