कमिश्नर ने माँ शारदा देवी मेले की व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के दिए निर्देश

487 By 7newsindia.in Sat, Apr 6th 2019 / 17:33:35 मध्य प्रदेश     

 कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने माँ शारदा देवी मेले की व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के  दिए निर्देश

मैहर में कमिश्नर - आईजी ने मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए आयोजित की बैठक
सीधी 
        मैहर में माँ शारदा देवी जी का चौत्र नवरात्रि मेला 6 अप्रैल से प्रारंभ होगा। मेले में कानून व्यवस्था बनाये रखने सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में विगत दिवस मैहर के सर्किट हाउस में माँ शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक रीवा जोन चंचल शेखर, पुलिस अधीक्षक सतना, सीईओ जिला पंचायत साकेत मालवीय, एसडीएम हेमकरण धुर्वे, वनमंडलाधिकारी सतना, थाना प्रभारी मैहर सहित माँ शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य मौजूद थे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव ने कहा कि मेले में कानून व्यवस्था सहित विभिन्न आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाये। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराया जाये और पूरी गुणवत्ता और शुद्धता का ध्यान रखा जाये। उन्होंने भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी मैहर को पेयजल की व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को 24 घंटे सफाई व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला एवं मंदिर परिक्षेत्र तक आवागमन मार्ग के दोनों तरफ कचड़ा डालने के लिए डस्टबिन रखवाये जायें। श्रद्धालुओं को भी सफाई व्यवस्था में सहयोग करने के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को मेले में निर्बाध विद्युत व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झूलते हुए और कटे-फटे तारों को ठीक कर लिया जाये जिससे किसी भी अनहोनी का खतरा नहीं हो। उन्होंने दर्शन व्यवस्था के संबंध में कहा कि माँ शारदा मंदिर के पट प्रातः 3.30 बजे खोले जाये एवं दोपहर एक बजे अल्प समय के लिए बंद रखकर रात्रि 10.30 बजे बंद हों। 
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले में प्राथमिक चिकित्सा के लिए जगह-जगह चिकित्सा स्टॉल लगाये जायें। उन्होंने मेले में पार्किंग एवं यातायात व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पार्किंग व्यवस्था के लिए विभिन्न स्थानों पर बड़े-बड़े फ्लैक्स लगवाये जायें जिससे श्रद्धालुओं को मालूम हो सके कि वाहन कहां खड़े करना है। उन्होंने रोप वे संचालन में आपात स्थिति से निपटने के सभी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोप वे की ट्रॉली के अंदर सुरक्षा संबंधी उपायों के स्टीकर लगवाये जायें। उन्होंने आपदा प्रबंधन के लिए योजना बनाने एवं उसका सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के मध्य भगदड़ एवं अफवाह की स्थिति निर्मित नहीं हो। मेले में खो जाने वाले बच्चों की तलाश के लिए गुमशुदा तलाश केन्द्र बनाये जायें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मेले में खोया पाया विभाग केन्द्र की स्थापना करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं का यदि कोई सामान गुम होता है तो वे वहां जाकर तलाश कर सकें।  
  कमिश्नर डॉ. भार्गव ने लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कहा कि मेले में लाखों की तादात में श्रद्धालु आयेंगे जिन्हें स्वतंत्र निष्पक्ष, बिना भय और लालच के नैतिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि मेले में ईवीएम एवं वीवी पैट की जागरूकता के लिए प्रदर्शन कराया जाये। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता से संबंधित प्रचार सामग्री का वितरण एवं प्रदर्शन कराया जाये। एलईडी के माध्यम से चित्रण भी कराया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि आगामी 7 अप्रैल को पल्स पोलियो रविवार के दौरान श्रद्धालुओं के साथ आने वाले बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए पृथक से व्यवस्था की जाये। 
पुलिस महानिरीक्षक रीवा जोन चंचल शेखर ने कहा कि मेले में पुलिस बल द्वारा पूरी तरह कानून व्यवस्था बनाए रखी जाये। भीड़ नियंत्रित करने एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल द्वारा कोई कमी नहीं छोड़ी जाये। पूरी मुस्तैदी के साथ पुलिस द्वारा कार्य किया जाये।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर