कॉरपोरेट । मशरुम स्पॉन उत्पादन इकाई बालको की बेहतरीन पहल

502 By 7newsindia.in Mon, Mar 12th 2018 / 23:43:13     

कोरबा (विशेष संवाददाता)। भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने सामुदायिक विकास कार्यक्रम की 'परियोजना उन्नति' के अन्तर्गत बालको नगर में मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई एवं रिसोर्स सेंटर स्थापित किया है। यह कोरबा जिले का पहला ऐसा केंद्र है जहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके साथ ही यहां विभिन्न प्रजातियों के मशरूम के स्पॉन (बीज) तैयार किए जा सकेंगे। इकाई का उद्घाटन कोरबा विधायक श्री जयसिंह अग्रवाल ने किया। उन्होंने बालको के इस उत्साहवर्धक पहल की प्रशंसा करते हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनने के लिए प्रोत्साहित किया। बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री विकास शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

बालको की 'परियोजना उन्नति' के अन्तर्गत मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई का उद्घाटन किया कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल ने।
•विधायक श्री अग्रवाल और बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री विकास शर्मा ने दी महिला स्वयं सहायता समूहों को शुभकामनाएं।

श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में महिलाओं की आर्थिक मजबूती को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, जिस घर की महिलाएं आत्मनिर्भर होती हैं उस परिवार में आर्थिक समस्याएं कम होती हैं। सशक्त महिलाएं बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं संस्कार दे सकती हैं। उन्होंने मशरूम उत्पादन कार्य से जुड़ी महिलाओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि वे इस क्षेत्र में पूरी जागरूकता से आगे बढ़ें। बालको की उत्कृष्ट पहल का भरपूर लाभ उठायें। श्री अग्रवाल ने यह भी कहा कि उनके नेतृत्व में कोरबा में बड़े पैमाने पर महिला स्व सहायता समूह गठित हुए हैं.
श्री विकास शर्मा ने बालको की परियोजना से लाभान्वित हो रही महिलाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बालको की परियोजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है। स्वावलंबी महिलाओं से ही राष्ट्र उन्नत हो सकता है। उन्होंने महिलाओं को विश्वास दिलाया कि व्यावसायिक पैमाने पर उद्यम का संचालन, उत्पादों के विपणन और उसके प्रचार-प्रसार की दिशा में बालको की ओर से उन्हें हर संभव मदद दी जायेगी। बालको के कंपनी संवाद एवं सामुदायिक विकास प्रमुख श्री आशीष रंजन ने बताया कि वर्तमान में 42 स्वयं सहायता समूह मशरूम उत्पादन कार्य से जुड़े हैं। मशरूम उत्पादन के लिए स्पॉन बाहर से मंगाए जाते थे। रिसोर्स केंद्र के खुलने से अब बाहर की एजेंसियों पर महिलाओं की निर्भरता खत्म हो जायेगी। उन्होंने बताया कि बालको का लक्ष्य 100 समूहों की 1500 महिलाओं को मशरूम उत्पादन कार्य से जोड़ना है। मशरूम उत्पादन कर रहे बालको गठित महिला समूहों ने पिछले छह महीनें में लगभग तीन लाख रुपये के मशरुम की बिक्री की है।
इस अवसर पर उपस्थित स्वयं सहायता समूह की श्रीमती मानकी पैकरा तथा कुछ अन्य महिलाओं ने उन्हें मिले प्रशिक्षण की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बालको के सहयोग से ही उन्हें सोलन, हरियाणा और रांची से मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण मिला। महिलाओं ने सहयोग के लिए बालको के प्रति आभार जताया। इस अवसर पर विधायक जयसिंह अग्रवाल ने प्रोत्साहन स्वरूप महिलाओं को नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
आयोजित इस कार्यक्रम में पार्षद संतोष कुर्रे,स्थानीय जन प्रतिनिधि, बालको के सामुदायिक विकास सह प्रबंधक विवेक सिंह, सहायक प्रबंधक आरके त्रिवेदी, अधिकारी सुश्री संचिता चनाना, सुश्री लीमा मार्टिन और स्वयंसेवी संगठन 'स्त्रोत' के अध्यक्ष डिक्सन मसीह मौजूद थे।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर