हज हाउस को गेरुआ रंग से रंगने पर योगी सरकार का एक्शन, सचिव को हटाया

572 By 7newsindia.in Tue, Jan 16th 2018 / 20:41:53 उत्तर प्रदेश     

हज हाउस के भगवाकरण मामले में योगी सरकार ने कार्यवाही की है. सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव आरपी सिंह को पद से हटा दिया है.  बता दें, बीते दिनों हज हाउस के भगवाकरण को लेकर योगी सरकार बैकफुट पर आई थी. इससे पहले हज हाउस की दीवारें सफेद और हल्की हरे रंग में थीं, लेकिन इसकी दीवारों पर गेरुआ रंग चढ़ दिया गया. इसके बाद यूपी सरकार के इस कदम पर राजनीति शुरू हो गई. विपक्षी नेताओं और उलेमाओं ने सरकार के इस कदम का विरोध किया था.

इसके बाद अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव आरपी सिंह को नोटिस भेजा था. नोटिस में उनसे हज हाउस के भगवाकरण पर स्पष्टीकरण मांगा था. नोटिस में कहा गया था कि विभागीय सहमति के बगैर भगवाकरण कैसे किया गया. इस मामले में अब अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री के निर्देश पर कार्यवाही हुई है और सचिव आरपी सिंह को पद से हटा दिया गया है.

आपको बता दें कि इससे पहले भी उत्तरप्रदेश में काफी जगह इस प्रकार का प्रयोग हो चुका है. सीएम योगी का पसंदीदा रंग अब सरकारी भवनों पर चढ़ने लगा है, लेकिन आश्चर्य ये है कि अब अधिकारी थाने तक को भगवा रंग से रंगने लगे हैं. राज्य में कहीं पर थाने की बिल्डिंग पर भगवा रंग चढ़ गया है, तो कहीं सब्जी मंडी और गुड़ मंडी को भगवा रंग में रंग दिया गया है. यही नहीं हाल ही में हुए नगर निकाय चुनाव के बाद बीजेपी के कब्जे वाली नगर पालिकाओं का रंग भी भगवा होना शुरू हो गया है.

थाने को भगवा रंग से रंगा

बिजनौर के अफजलगढ़ थाने को पूरी तरह से भगवा रंग से रंग दिया गया है. मात्र थाने पर लगा पुलिस का बोर्ड ही पुलिस कलर में रह गया है, वरना पूरी थाने की बिल्डिंग को भगवा रंग से रंग दिया गया है. थाने के अंदर बने एक-एक कमरे को भगवा रंग से सजा दिया गया है. थाने में आने वाले लोग भगवा रंग को देखकर चौंक तो रहे है, साथ ही इस रंग को लेकर तरह-तरह की बातें भी कर रहे हैं.

नगर पंचायत भवनों का भी भगवाकरण शुरू

हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद अब नगर पंचायत भवनों का भी भगवाकरण शुरू हो गया था. इनमें एक उदाहरण देवरिया जनपद के लार नगर पंचायत भवन का हैं, जहां बीजेपी के अध्यक्ष पद की प्रत्याशी की जीत के बाद दो दिन के भीतर ही पूरे भवन को भगवा रंग में रंग दिया गया था. यही नहीं यहां खड़ी पानी की टंकी, ट्रैक्टर को भी रंग दिया गया था.

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर