उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड: करगिल में पारा -23 डिग्री, यूपी में ठंड से 40 मरे.....

495 By 7newsindia.in Wed, Jan 10th 2018 / 19:45:08 उत्तर प्रदेश     

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी से लोगों को बिजली-पानी जैसी बुनियादी जरूरतों के लिए जूझना पड़ रहा है। टेम्परेचर में लगातार गिरावट के चलते श्रीनगर में डल लेक के किनारे जम गए हैं। मंगलवार को यहां सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, कश्मीर में मंगलवार रात का टेम्परेचर माइनस 6.3 डिग्री रहा। करगिल में टेम्परेचर -23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, उत्तर प्रदेश में शीतलहर से पिछले 24 घंटे के अंदर 40 लोगों की मौत हो गई। घने कोहरे के चलते पूरे देश में ट्रेनों के कैंसल या लेट होने का सिलसिला जारी है।

जारी है ट्रेनों की लेट-लतीफी

नार्दर्न रीजन में मंगलवार को घने कोहरे से 70 ट्रेनें कैंसल हुई हैं या लेट हुईं। यहां के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के मुताबिक, दिन में करीब 24 ट्रेनों को खराब विजिबिलिटी के चलते कैंसल कर दिया गया। वहीं 52 ट्रेनें लेट चल रही हैं। 34 ट्रेनों का समय बदला गया है।

कहां-कैसे हैं हालात

उत्तर प्रदेश - हफ्ते के अंत में बदलेगा मौसम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में घने कोहरे से ठिठुरन बढ़ी है। 
वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, हफ्ते के अंत तक मौसम में बदलाव के आसार हैं। हालांकि, कोहरे के चलते ये बदलाव बेहद धीमा रहेगा।

कहां कितना टेम्परेचर?
लखनऊ: 6 डिग्री 
कानपुर: 5.8 डिग्री
बनारस: 5.7 डिग्री
इलाहाबाद:7.5 डिग्री

मध्य प्रदेश - बढ़ सकता है शीत-लहर का असर

पूरे मध्य प्रदेश में सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ी है। राजधानी भोपाल और अन्य शहरो में मौसम साफ होने के बावजूद टेम्परेचर काफी कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल, रीवा, जबलपुर और शहडोल में शीतलहर के कारण ठंड का असर बढ़ सकता है।

कहां कितना टेम्परेचर?
ग्वालियर:4.4 डिग्री
भोपाल:8 डिग्री
इंदौर: 9.3 डिग्री
जबलपुर:6.6 डिग्री

जम्मू-कश्मीर - नए रिकॉर्ड बना रही है ठंड

- पूरे जम्मू कश्मीर में चिल्लाई कलां (40 दिन की जबरदस्त सर्दी का पीरियड) से मौसम के हालात बिगड़े हैं। श्रीनगर में मंगलवार को टेम्परेचर माइनस 6.3 डिग्री तक पहुंच गया। ये इस सीजन का सबसे कम टेम्परेचर है।
- लद्दाख के करगिल में टेम्परेचर माइनस से 23.6 डिग्री नीचे रहा। इसके बाद सबसे कम टेम्परेचर लेह मे दर्ज किया गया। यहां पारा माइनस 17.6 डिग्री रहा।

कहां कितना टेम्परेचर?

गुलमर्ग: माइनस 8.6 डिग्री
करगिल: माइनस 23.6 डिग्री
लेह:माइनस 17.6 डिग्री
श्रीनगर:माइनस 6.3 डिग्री
पहलगाम: माइनस 7.5 डिग्री

बिहार - घने कोहरे से बढ़ी सर्दी 

- बिहार में घने कोहरे और सर्दी के चलते लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक आने वाले 3-4 दिनों तक ऐसे ही हालात रहने की संभावना है।

कहां कितना टेम्परेचर?

पूर्णिया:6.8 डिग्री

पटना:6.9 डिग्री
गया:5.4 डिग्री

दिल्ली - हर दिन टूट रहे 4-5 साल पुराने रिकॉर्ड

दिल्ली में भी ठंड का कहर जारी है। यहां मंगलवार को टेम्परेचर 4.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस साल 1 से 9 जनवरी के दौरान मौसम ने लगातार पिछले 4 से 5 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा। 10 किलोमीटर प्रतिंघंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं से टेम्परेचर 4 से 5 डिग्री के बीच बना रहेगा।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर