आयकर में छूट सीमा तीन लाख तक होगी!

473 By 7newsindia.in Wed, Jan 10th 2018 / 11:30:34     

नई दिल्ली : पीयूष पांडेयकेंद्र सरकार आम बजट में आयकर छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपये कर सकती है। इससे महंगाई से जूझ रहे मध्यम वर्ग को राहत मिलेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली एक फरवरी को आम बजट पेश करेंगे। सूत्रों के अनुसार, वित्त मंत्रलय के समक्ष आयकर छूट सीमा को तीन लाख रुपये करने का प्रस्ताव है। जेटली ने पिछले बजट में करमुक्त आय सीमा को नहीं बढ़ाया था। हालांकि छोटे करदाताओं को राहत देते हुए 2.5 लाख से पांच लाख रुपये तक की सालाना आय पर टैक्स दस से पांच फीसदी किया गया था। लोकसभा चुनाव के पहले यह आखिरी पूर्ण बजट होने के कारण सरकार इस प्रस्ताव पर सक्रियता के साथ विचार कर रही है।

नया टैक्स स्लैब बनेगा : सरकार आम बजट में 10 प्रतिशत का एक नया टैक्स स्लैब ला सकती है। इससे पांच से साढ़े सात लाख रुपये तक सालाना आमदनी वालों को रखा जा सकता है। फिलहाल पांच लाख से दस लाख सालाना आय पर 20 फीसदी कर लगता है। यानी 7.50 लाख रुपये आय वालों पर 20 की बजाय 10 प्रतिशत टैक्स लगेगा।

बुजुर्गो को राहत के संकेत : बुजुर्गो (60 से 80 साल) के लिए छूट की सीमा 3.50 लाख रुपये तक और 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग के लिए छूट की सीमा 5.50 लाख रुपये की जा सकती है। अभी 80 साल तक के बुजुर्गो को तीन लाख तक छूट प्राप्त है, वहीं 3 से 5 लाख तक की आय पर 5} टैक्स लगता है।

 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर