ग्वालियर के अस्पताल में 200 रुपये में घर बैठे बनता है फ़िटनेस सर्टिफिकेट

562 By 7newsindia.in Wed, Dec 27th 2017 / 21:01:37 कानून-अपराध     

ग्वालियर / सर्वेश त्यागी
सामूहिक विवाह सम्मेलन का सिलसिला शुरू होते ही विवाह योग्य युवक-युवतियों की ही उम्र का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रमााण जारी किया जाता है। इन दिनों बड़ी संख्या में यह प्रमाण पत्र बनवाए जा रहे हैं। इस मौके का फायदा उठाकर अस्पतालों के कर्मचारी प्रमाण-पत्र बनवाने वाले से खुलेआम पैसा वसूल रहे हैं। यह कर्मचारी चंद पैसों के लालच में सभी नियमों का दरकिनार कर प्रमाण पत्र जारी कर देते हैं। शहर की जनकगंज सिविल डिस्पेंसरी के कर्मचारी २००-२०० रुपए लेकर आवेदक की बिना जांच किए व दस्तावेज देखे प्रमाण पत्र जारी कर रहे हैं। 

जब हम सिविल डिस्पेंसरी जनकगंज पहुंचे तो वहां मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कई लोग लाइन में लगे थे। चिकित्सक कक्ष के बाहर वार्ड ब्वॉय खेमचंद्र रजक बैठा था। जब उससे मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कहा गया, तो वह पहले तो कई प्रकार की जांच के बाद प्रमाण-पत्र जारी करने की बात कहने लगा, लेकिन जब उससे कम समय में मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने की बात कही तो उसने सीधे तौर पर २०० रुपए मांगते हुए कहा गया कि पैसे देने पर किसी भी प्रकार की जांच नहीं करानी होगी और केवल १० मिनट में ही मेडिकल सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

यह डॉक्टर साहब की फीस है

मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट बनाने के नाम पर पैसे लेने वाले एएनएम रमा पाठक, वार्ड ब्वॉय खेमचंद्र रजक और स्वीपर राजू से जब पूछा गया कि यह पैसे किस नाम पर लिए जा रहे हैं तो उनका कहना था कि यह पैसे डॉ. सुनील सिंघल की फीस है,अगर मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाना है तो फीस तो देनी होगी।

वार्ड ब्वॉय से बातचीत के अंश

रिपोर्टर- सम्मेलन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाना है?

वार्ड ब्वॉय - बन जाएगा, आधार कार्ड और एक फोटो ले आओ, बनवा देंगे।

रिपोर्टर- कितना समय लग जाएगा?

वार्ड ब्वॉय- करीब १२ से १३ जांच करानी होती हैं, जिसमें से कुछ जांचे बाजार से करानी होती हैं, समय तो लगेगा।

रिपोर्टर- हमें जल्दी बनवाना है, कोई रास्ता बताओ?

वार्ड ब्वॉय- जल्दी बनवाना है तो २०० रुपए की फीस जमा करा दो, तो १० से १५ मिनट में बनाकर दे देेंगे और रही जांच की बात तो सभी यह फॉमल्टिी रहती हैं वह हम पूरी कर देंगे।

रिपोर्टर- बड़े अस्पताल में बनवाने की क्या प्रोसेस है?

वार्ड ब्वॉय - बड़े अस्पताल में भी बन जाएंगे, लेकिन लंबी प्रोसेस रहती है, कई जांचों में गड़बड़ी हो जाती है, ऐसे में समय लगने पर शादी से वंचित रह जाओगे।

रिपोर्टर- सम्मेलन में मेडिकल सर्टिफिकेट मान्य तो होगा?

वार्ड ब्वॉय- आप निश्चिंत होकर मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाओ और आराम से शादी करो। यह फीस डॉक्टरों की ही है, तभी तो फीस ले रहे हैं।

डॉ. एसएस जादौन, सीएमएचओ से सीधी बात

सवाल- कई शासकीय चिकित्सकों के बिना जांच के ही मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट बनाए जा रहे है?

जवाब- बिना जांच के कोई भी मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं बना सकता। इसके लिए नियमानुसार प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

सवाल- डॉ. सुनील सिंघल के यहां मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाए जाने के नाम पर कर्मचारी २००-२०० रुपए ले रहे है। 

जबाव- अगर ऐसा है तो शीघ्र ही डॉक्टर को नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा और जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सवाल- मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट बनाने का रिकॉर्ड भी मेंटेन नहीं किया जा रहा है?

जवाब- किसी भी प्रकार की जांच कराए जाने और सर्टिफिकेट बनाने के लिए रिकॉर्ड मेंटेन किया जाना आवश्यक है, अगर ऐसा नहीं किया जा रहा है तो इसकी भी जांच कराई जाएगी।

 

फिटनेस सर्टिफिकेट बनवाए जाने के लिए मेरे द्वारा कोई फीस नहीं ली जा रही है, मुझे तो यह भी जानकारी नहीं है कि फीस कौन ले रहा है। जो सर्टिफिकेट बनाए जा रहे है वह भी उम्र संबंधी नहीं बनाए जा रहे है। हमारे द्वारा तो केबल शारीरिक योग्यता संबंधी ही सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं।" 

डॉ. सुनील सिंघल, नैत्र विशेषज्ञ

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर