यहां पहली बार हुई वायु सेना भर्ती परीक्षा, ढाई हजार अभ्यर्थियों में पास हुए 218

596 By 7newsindia.in Thu, Nov 16th 2017 / 10:31:03 छत्तीसगढ़     

अंबिकापुर.जिले में पहली बार वायु सेना के लिए पीजी कालेज ग्राउंड में बुधवार भोर से भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। प्रदेश के 13 जिलों से आए तीन हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों में 2448 युवा इसमें शामिल हुए। टोकन मिलने के बाद प्रमाण पत्रों एवं ऊंचाई की नाप जोख में आधे से ज्यादा उम्मीदवार छंट गए। करीब 12 सौ अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में शामिल हुए। तीन चरणों में इनकी परीक्षा हुई। लिखित परीक्षा में 218 परीक्षार्थी सफल हो पाए।

पीजी कालेज ग्राउंड से लगे हाकी मैदान में लाइन में लगे अभ्यर्थियों को सुबह पांच बजे से ही टोकन मिलना शुरू हो गया। इस दौरान मेन गेट में अभ्यर्थियों की संख्या 3078 थी लेकिन टोकन लेने 2448 ही हाकी मैदान पहुंचे। टोकन मिलने के बाद सभी डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन काउंटर में पहंुुचे। यहां अधिकारियोें ने उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्र के अलावा निवास, जाति अन्य दस्तावेजों की जांच की। इस जांच में ही कई अभ्यर्थी बाहर हो गए। कई उम्मीदवार ऊंचाई नापने के दौरान बाहर हो गए। इस भर्ती में उम्मीदवारों की ऊंचाई 165 सेमी निर्धारित थी। सुबह साढ़े सात बजे पहले बैच को परीक्षा के लिए कालेज के नए आडिटोरियम में अभ्यर्थियों को भेजा गया। पहले बैच में 496 अभ्यर्थी ही शामिल हुए। लिखित परीक्षा के बाद सिर्फ 24 ही पास हुए। पचास अंकों के पेपर में ज्यादातर छात्र अंग्रेजी के सवालों मेंं उलझ गए।

दूसरे बैच में भी इतने ही परीक्षार्थी शामिल हुए, हालांकि पास होने वालों का आंकड़ा इसमें 132 तक पहुंच गया। आखिरी बैच की परीक्षा में 207 लोगों में 62 उत्तीर्ण हुए। तीनों बैच को मिलाकर 218 परीक्षार्थी ही परीक्षा में सफल हो पाए। अब इनका फिजिकल टेस्ट गुरुवार को होगा।

उम्मीद से कम अभ्यर्थी पंहुचे भर्ती रैली में

वायु सेना भर्ती रैली के लिए सरगुजा सहित प्रदेश के 13 जिलों में पिछले कई महीनों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा था लेकिन इसमें शामिल होने वालों की तादाद पहले दिन ही ढाई हजार रही। वायु सेना के अधिकारियों नेे भी कम संख्या की बात मानी। उनका कहना था कि प्रशासन द्वारा भर्ती रैली की इतनी अच्छी तैयारी करने के बाद भी अभ्यर्थियों की संख्या उम्मीद के मुताबिक नहीं है। हालांकि अभी भी दूसरे चरण की भर्ती बाकी है जो 18 नवंबर से शुरू होगी। इसमें ज्यादा युवाओं के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर