केडिया ग्रुप ने शेल कंपनियों से सौ करोड़ से ज्यादा का लेन-देन किया

638 By 7newsindia.in Thu, Nov 16th 2017 / 10:15:02 कानून-अपराध     

मध्यभारत के सबसे बड़े शराब कारोबारी केडिया समूह के 39 ठिकानों पर मंगलवार को पड़े छापों के दूसरे दिन भी कार्रवाई जारी रही। बुधवार को आयकर विभाग ने इस मामले में कई बड़े खुलासे किए। आयकर विभाग की इन्वेस्टगेशन विंग इंदौर द्वारा जब्त दस्तावेजों की प्रारंभिक जांच में ग्रुप द्वारा 50 से ज्यादा शेल कंपनियों के जरिए 100 करोड़ से अधिक के अघोषित लेनदेन की बात सामने आई है। ये कंपनियां मूलरूप से कोलकाता की हैं। छह राज्यों के 39 ठिकानों से आयकर विभाग ने 5 करोड़ रुपए नकद और करोड़ों रुपए के जेवरों के साथ ही 350 एकड़ जमीन के दस्तावेज भी बरामद किए हैं। समूह के 30 बैंक खाते भी मिले हैं। रायपुर के मोतीबाग स्थित पंजाब नेशनल बैंक में दर्जनों खाते होने का पता चला है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक इंदौर और भिलाई में भी कंपनी से जुड़े कई लोगों से पूछताछ जारी है। इनमें समूह के चेयरमैन आनंद और नवीन केडिया भी शामिल हैं। नोटबंदी के दौरान 15 करोड़ की पुरानी करंसी जमा कराई....


- जांच में सामने आया है कि ग्रुप ने नोटबंदी के दौरान 15 करोड़ रुपए बैंकों के अलग-अलग खातों में जमा कराए थे। इसके बाद से ही यह समूह आयकर विभाग के राडार पर था।
- होमवर्क के बाद ही इंवेस्टिेगेशन विंग ने केडिया ग्रुप के ठिकानों पर मंगलवार को छापे मारे थे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में भी कंपनी ने एक करोड़ से अधिक रकम जमा कराई थी।
कंपनी को घाटे में दिखाकर करोड़ों की कर चोरी हुई
- आयकर के अफसरों को शराब के अलावा रियल एस्टेट से जुड़े कारोबार के दस्तावेज मिले हैं।
- संचालकों के कार्यालयों में लेनदेन के पेपर, स्टॉक व तीन साल के शराब उत्पादन की जांच की जा रही है।
- अब तक के जांच से पता चला है कि कंपनी को नुकसान में दिखाकर करोड़ों रुपए की कर चोरी की गई है। कई नए प्रोजेक्ट शुरू किए गए।
गहन जांच में जुटे 250 से अधिक असेसमेंट अधिकारी-कर्मचारी
- मध्यप्रदेश के इंदौर, बड़वाह, धार, सतना, कटनी, जबलपुर, ग्वालियर, पश्चिम बंगाल के कोलकाता, उत्तरप्रदेश के नोएडा, झारखंड के रांची और महाराष्ट्र में इस ग्रुप की जांच की जा रही है।
- इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भिलाई, दुर्ग, कुम्हारी समेत 6 ठिकानों पर जांच चल रही है। जांच में में 250 से अधिक अधिकारी जुटे हुए हैं।
- सुरक्षा के लिए करीब 200 पुलिसवालों को भी तैनात किया गया है। जांच के व्यापक दायरे को देखते हुए रायपुर में विभाग की असेसमेंट विंग के अफसरों को लगाया गया है।
इंदौर का केडिया ग्रुप, रजिस्टर्ड ऑफिस कोलकाता में
- केडिया ग्रुप ने जिन शेल कंपनियाें से अघोषित लेनदेन किया। ये मुख्य तौर पर कोलकाता की हैं।
- यह समूह मूल रूप से इंदौर का है, लेकिन संचालकों ने इसका रजिस्टर्ड ऑफिस कोलकाता में खोल रखा है।
- इस वजह से आयकर विभाग को संदेह है कि ग्रुप द्वारा अपनी अघोषित आय बचाने के लिए वहां की शेल कंपनियों का उपयोग किया जा रहा था।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर