डॉ. हनुमान के दर्शन करने उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, कलेक्टर एसपी सहित कई हस्तियां दर्शन करने पहुँची

667 By 7newsindia.in Tue, Sep 5th 2017 / 19:12:58 धर्म -प्रथा     

भिण्ड/सर्वेश त्यागी,  
जगत प्रसिद्ध डॉक्टर हनुमान के दरबार में आज बुढ़वा मंगल के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सोमवार की दोपहर से ही दंदरौआ धाम में अंचल सहित प्रदेश और देश भर से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला प्रारंभ हो गया था, जो कि आज तक अनवरत जारी है मन्दिर प्रबंधन के मुताबिक सोमवार 4 बजे से विशाल भीड़ की कतार आज खबर लिखे जाने तक टूटी नहीं है। श्रद्धालु अगाध श्रद्धा भाव से दंदरौआ धाम स्थित डॉक्टर हनुमान के दर्शन को पहुंचे और विशेष प्रशासनिक व्यवस्थाओं के बीच सहजता से डॉक्टर हनुमान के दर्शन किए। तत्पश्चात कतारबद्ध होकर ही दंदरौआ धाम के महन्त महामंडलेश्वर श्री श्री 1008 रामदास महाराज जी के चरण वंदन कर आशीर्वाद लिया।

आखिर क्यों उमड़ता है बुढ़वा मंगल को श्रद्धालुओं का विशाल सैलाब

 दंदरौआ धाम के महंत रामदास जी महाराज कहते हैं कि त्रेता युग में जब रावण सीता मैया का हरण कर ले गया था तो श्रीराम चंद्र जी के निर्देश पर हनुमान जी  सीता मैया की खोज में लंका पहुंचे थे। सीता मैया की खोज करके जिस दिन श्री हनुमानजी लौटे थे वह आज का ही दिन यानि भाद्र मास का अंतिम मंगलवार था। उस दिन भगवान श्रीरामचन्द्र जी ने प्रसन्न होकर हनुमान जी को अपने सबसे प्रिय भक्त होने का वरदान दिया और उसी दिन से यह मंगलवार हनुमान जी को अत्यंत प्रिय लगने लगा। इसीलिए इस प्रिय दिन को श्री हनुमान जी के दर्शन करने के लिए देशभर में हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इसी क्रम में दंदरौआ धाम के डॉक्टर हनुमान के दर्शन करने भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।


विशाल भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिले के कलेक्टर इलैया राजा टी और पुलिस कप्तान अनिल सिंह कुशवाह सहित जिले भर के एसटीएम एसडीओपी और भारी संख्या में प्रशासनिक तथा पुलिस बल माकूल व्यवस्थाओं को अंजाम देने के लिए मंदिर परिसर में मौजूद रहा। जिसकी वजह से लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने सहजता से डॉक्टर हनुमान के दर्शन किए और मन्नत मांगी। व्यवस्थाओं को अंजाम देते हुए प्रशासन ने मंदिर से करीब 5 किलोमीटर दूर ही वाहनों की पार्किंग बनाई थी। जिससे जाम जैसी स्थिति भी नहीं बनी और लोग आराम से मंदिर स्तिथ गर्भगृह तक पहुंचने में सफल रहे, पिछले वर्षों में देखने में आया था कि हजारों की संख्या में श्रद्धालु दूर से ही श्री हनुमान के दर्शन किए बिना ही लौट जाया करते थे।

चमत्कारी के डॉक्टर हनुमान 
जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि कोई भगवान डॉक्टर कैसे हो सकते हैं ? यहां के नृत्य मुद्रा में विराजित हनुमान जी महाराज के दर्शन करने मात्र से असाध्य रोगों का नाश हो जाता है कैसा भी रोग हो 5 परिक्रमा लगाइए और रोग गायब। महाराज जी का आशीर्वाद लीजिए, भभूति लीजिए और चमत्कारिक प्रभाव देखिए। हर प्रकार के संकट का हरण करते हैं दंदरौआ धाम के यह डॉक्टर हनुमान।


नेताओं और जनप्रतिनिधियों ने लगाए बड़ेबड़े कटआउट पोस्टर
प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री लालसिंह आर्य से लेकर स्थानीय विधायक चौधरी मुकेश सिंह जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के चेयरमैन के पी सिंह भदोरिया उनके पुत्र जनपद के अध्यक्ष सुनील सिंह भदोरिया कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह नरवरिया कांग्रेस नेता राहुल भदोरिया आर ओ पीएस भदोरिया सहित कई नेताओं और जनप्रतिनिधियों तथा समाजसेवियों ने यहां पर अंचल प्रदेश और देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए बड़े बड़े होल्डिंग और पोस्टर लगाए तथा स्वयं भी आकर डॉक्टर हनुमान के दर्शन किए ,दर्शन करने वालों में मेहगांव नगर पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती ममता भदोरिया भी शामिल रही।
कई समाज सेवी संगठनों ने तो यहां पर फल वितरण से लेकर प्रसादी वितरण का भी कार्यक्रम अनवरत जारी रखा इसी क्रम में बीती शाम को तथा आज बीजेपी नेता के पी सिंह भदोरिया के द्वारा फल वितरण का कार्य किया गया।

 

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर